Home स्वास्थ्य वजन घटाने के लिए आजमाएं ये 5 Cardio Workouts, तेजी से बर्न...

वजन घटाने के लिए आजमाएं ये 5 Cardio Workouts, तेजी से बर्न होगा बॉडी फैट

बिजी लाइफस्टाइल के कारण मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। वजन घटाने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं। कुछ लोग हेल्दी डाइट लेने के साथ ही नियमित एक्सरसाइज करते हैं, जबकि कुछ लोग तेजी से वजन घटाने के लिए कार्डियो वर्कआउट करते हैं।

जब कार्डियो की बात आती है, तो हर कोई यह जरूर जानना चाहता है कि बॉडी फैट बर्न करने के लिए कौन सा कार्डियो बेहतर है। दरअसल, कार्डियो करते समय इंटेंसिटी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कार्डियो की इंटेंसिटी जितनी अधिक होगी, आपकी कैलोरी उतनी ही तेजी से बर्न होगी। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए कुछ हाई-इंटेंसिटी कार्डियो वर्कआउट के बारे में।

रनिंग


हर रोज मध्यम गति से दौड़ना फैट और कैलोरी बर्न करने का सबसे आसान तरीका है। वजन कम करने के लिए आपको लंबी दूरी तक दौड़ने की जरूरत होगी। अगर आप ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं, तो पहले से ही एक निश्चित समय और दूरी सेट कर लें। इससे आपका एक्स्ट्रा बॉडी फैट बहुत तेजी से घटेगा।

सीढ़ी चढ़ना


यह एक पॉपुलर कार्डियो है, जो कैलोरी और फैट बर्न करने में मदद करता है। दरअसल, सीढ़ी चढ़ते समय मांसपेशियों का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। इससे पैर मजबूत होते हैं और शरीर पर जमा फैट घटता है। कम समय में वजन घटाने के लिए हर दिन 10 से 15 बार सीढ़ियां चढ़नी चाहिए।

रस्सी कूदना


रस्सी कूदने से पैर के साथ ही कंधे भी मजबूत होते हैं और कैलोरी तेजी से बर्न होती है। वजन घटाने के लिए रस्सी कूदते समय स्पीड का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। एक मिनट में जितना संभव हो, उतनी तेजी से रस्सी कूदें और फिर 20-30 सेकेंड आराम करें। यह सबसे आसान कार्डियो वर्कआउट है और इसे कहीं भी किसी भी समय किया जा सकता है।

साइक्लिंग


साइकिल चलाने से लगभग 1,150 कैलोरी प्रति घंटे बर्न होती है। यहां तक कि मॉडरेट गति से चलाने पर भी एक घंटे में 675 कैलोरी बर्न हो सकती है। तेजी से वजन घटाने के लिए इंटरवल या स्टेशनरी बाइक एक बेहतर विकल्प है। कुछ मिनटों तक हाई इंटेंसिटी में साइकिल चलाएं,फिर कुछ मिनट तक धीमी गति से। इससे आपका बॉडी फैट तेजी से कम होगा।

Also read: शहद और नींबू का पानी पीकर इस लड़के ने घटाया 32 kg वजन, जंक फूड और मीठे से भी किया परहेज

स्विमिंग


तैराकी पूरे शरीर का वर्कआउट है। इसमें अधिक गुरुत्वाकर्षण बल लगता है जिसके कारण मांसपेशियों को एक्स्ट्रा वर्क करना पड़ता है। एक मिनट तक तेजी से स्विमिंग करने से 14 कैलोरी बर्न होती है। अगर आप तैराकी में अच्छे हैं, तो तेजी से वजन घटाने के लिए इंटरवल स्विमिंग करें।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

देखिये वाल्मिकी मोहल्ले में राजरत्न आंबेडकर का ऐतिहासिक भाषण जरूर सुनिये

बहुजन पोस्ट डॉट कॉम BAHUJAN TV को Like, Share, Comment और Subscribe करे ताकि ये वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सके... Our Social Links- Youtube...

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार पुलिस से पूछा सवाल- दहेज हत्या के आरोपी को अरेस्ट करने में क्यों लगाए 21 साल ?

नई दिल्लीएक कहावत है कि कानून के हाथ लंब होते हैं, लेकिन इन लंबे हाथों का क्या फायदा जब इंसाफ पीड़ित को दिलाने में...

IPL 2020: CSK के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने बताया, इतने दिनों के लिए IPL से बाहर हुए ड्वेन ब्रावो

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कुछ भी अच्छा नहीं होता दिख रहा है। शनिवार को खेले...

गुड़गांवः 15 अक्टूबर से सोसायटी में नहीं चलेंगे जनरेटर, कैसे होंगी ऑनलाइन क्लासेज और वर्क फ्रॉम होम?

गुड़गांवसेक्टर-37डी स्थित रामप्रस्था सिटी की मेंटिनेंस कंपनी के एस्टेट ऑफिस ने मंगलवार को रेजिडेंट्स को ई-मेल के माध्यम से एक नोटिस भेज दिया। इसमें...