Home स्वास्थ्य School Reopen Safety Tips: बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिभावक चिंतित, एक्सपर्ट...

School Reopen Safety Tips: बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिभावक चिंतित, एक्सपर्ट बोले- स्कूल भेजने से पहले बरतें ये सावधानियां

नई दिल्‍ली, जेएनएन। School Reopen Safety Tips कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमी नहीं है, लेकिन हमने कोविड-19 से बचाव के तरीके अपनाते हुए जिंदगी में आगे बढ़ने का हौसला पा लिया है। आर्थिक गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं और अब स्कूल खोले जाने की भी तैयारियां हैं। फिलहाल तो कक्षा 9 से 12 तक की तैयारी है, मगर देर-सबेर छोटी कक्षाएं भी शुरू होंगी ही। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिभावकों को चिंतित होना स्वाभाविक है। उनके मन में बार-बार ये सवाल आ रहे हैं कि जब निकट भविष्य में छोटी कक्षाएं शुरू होंगी तब बच्चों को स्कूल भेजने में खतरा है, पर उन्हें घर में रखकर कहीं वे उनके व्यक्तित्व विकास की राह में स्वयं बाधक तो नहींबन जाएंगे। जानें क्‍या कहते है गुरुग्राम के पीडियाटिशन डॉ. राजीव छाबड़ा।

वास्तव में स्कूल सिर्फ किताबी ज्ञान देने का कार्य नहींकरते, बल्कि वहां बच्चा सामाजिक जीवन के कई महत्वपूर्ण पाठ सीखता है। दोस्ती, शेयरिंग, एक-दूसरे की फिक्र, अनुशासन, समय की अहमियत जैसे गुणों का भी विकास होता है। ऐसे में असमंजस की स्थिति से निकलकर अभिभावकों को छोटे बच्चों को भी कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीकों का शिद्दत से पालन करने के लिए तैयार करना चाहिए, घर पर ही इनका लगातार अभ्यास कराना चाहिए, ताकि जब कभी स्कूल खुलें तो वे स्वयं को सुरक्षित रखते हुए पढ़ाई शुरू कर सकें।

मास्क को न छुएं बार-बार: न्यू नॉर्मल का एक अहम हिस्सा हो चला है मास्क। इसे अनावश्यक रूप से बार-बार छूना नहींचाहिए। हो सकता है कि वायरस मास्क की बाह्य सतह पर बैठ गया हो। ऐेसे में जब आप उसे छुएंगे तो वायरस आपके हाथों को स्पर्श कर जाएगा। मास्क को सिर्फ दो बार छूना चाहिए, जब घर से बाहर निकलें तो इसे लगाने के लिए और घर लौटने या गंतव्य पर पहुंचने के बाद इसे उतारने के लिए। अक्सर लोग इसे उतारकर यहां-वहां या पॉकेट में रख लेते हैं और दोबारा पहन लेते हैं। यह तरीका गलत है।

हाथ धोएं बार-बार: कोरोना वायरस से बचाव के लिए साबुन से बार-बार हाथ धोने चाहिए। हमें यह याद रखना चाहिए कि कोरोना वायरस के लिए हमारे हाथ कैरियर का काम करते हैं। हाथों के जरिए जब हम अपने चेहरे, नाक, कान को स्पर्श करते हैं तो वायरस शरीर के भीतर प्रवेश कर जाता है। इससे बचने के लिए सीधा सरल तरीका है कि अपने हाथ साबुन से धोने के बाद ही चेहरे को स्पर्श करें। यदि साबुन और पानी उपलब्ध न हो तो सेनिटाइजर से हाथों को संक्रमण मुक्त करें।

सुरक्षित दूरी रखनी जरूरी: कोरोना से बचाव सुनिश्चित करने के क्रम में सबसे महत्वपूर्ण है सुरक्षित दूरी का पालन। संभव है कि कोई शख्स कोरोना संक्रमित हो, लेकिन उसमें उसके कोई लक्षण न जाहिर हों, इसलिए सुरक्षित दूरी बनाए रखना बेहद जरूरी है, ताकि आप संक्रमण से सुरक्षित रह सकें। व्यक्तिगत मेल-मिलाप और भीड़ का हिस्सा कतई न बनें, यह बात अपने दिमाग में बिठा लें।

यदि बच्चे उपरोक्त बातों का ख्याल रखेंगे तो कोई समस्या नहीं है। याद रखें कि पहली बात तो अभी वैक्सीन तैयार नहींहुई है। दूसरी बात यह है कि अगर वैक्सीन बन गई तो भी वह कितनी कारगर है, इस बात का सटीक आकलन करने में वक्त लगेगा। इसलिए बचाव के उपाय ही हमें कोरोना से मुक्त रखने में मदद करेंगे। बच्चे चीजों को बड़ी तेजी से सीखते हैं। अगर हम उन्हें तार्किकता के साथ कुछ सिखाएंगे तो वे उसे अपने दिमाग में बिठा लेंगे और स्वच्छता के ये संस्कार उन्हें स्वाइन फ्लू, इनफ्लुएंजा, टीबी जैसी घातक बीमारियों से भी बचाएंगे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

बिग बॉस के घर से बाहर आते ही Hina Khan ने बॉयफ्रेंड रॉकी जायसवाल संग बिताया वक्त, तस्वीरें वायरल

बिग बॉस 14(Bigg Boss 14) की शुरुआत इस बार सीनियर्स और फ्रेशर्स के कॉन्सेप्ट के साथ हुई थी. लेकिन...

आज से ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ कैंपेन की शुरुआत, दिल्ली के 100 चौराहों पर तैनात होंगे 2500 मार्शल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Red Light On, Gaadi Off:  दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के खिलाफ आम आदमी पार्टी सरकार की एक और जंग...

नासा के ऑसिरिस एक्सप्लोरर से क्षुद्रग्रह का सैंपल हो रहा लीक, वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ी

नासा के ओएसआईआरआईएस-आरईएक्स क्षुद्रग्रह एक्सप्लोरर (NASA's OSIRIS-REx spacecraft) द्वारा हाल ही भेजे गए चित्रों...

Bihar Election: चिराग का नीतीश पर हमला, PM का आशीर्वाद लेकर कहीं लालू की शरण में न चले जाएं साहब

पटनाबिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के लिए लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने गुरुवार...

IPL 2020: न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज को केकेआर ने किया टीम में शामिल, टी20 में 40 गेंदों में जड़ चुका है शतक

कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम ने चोट के चलते बाहर हुए तेज गेंदबाज अली खान की रिप्लेसमेंट के तौर पर न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज...