Home स्वास्थ्य Fitness During COVID-19: महामारी में न करें एक्सरसाइज़ से समझौता, इन 5...

Fitness During COVID-19: महामारी में न करें एक्सरसाइज़ से समझौता, इन 5 तरीकों से रहें घर पर फिट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fitness During COVID-19: बहुत कम फिजकल एक्टिविटी इस समय की सबसे बड़ी स्वास्थ्य संबंधी चुनौती बन गई है। कम फिज़ीकल एक्टिविटी से ज्यादा नॉन-कम्युनिकेबल बीमारियों (एनसीडी) सहित हार्ट की बीमारी, डायबिटीज़, हाई ब्लडप्रेशर, ऑस्टियोपोरोसिस और कैंसर होने का ख़तरा ज़्यादा हो जाता है। यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कम फिज़ीकल एक्टिविटी को मौत के लिए एक प्रमुख ख़तरा मानता है। डब्ल्यूएचओ का यह भी अनुमान है दुनियाभर में चार नौजवानों में से एक ऐसा व्यक्ति ज़रूर होता है, जो पर्याप्त रूप से एक्टिव न हो। वहीं, भारत की बात करें तो यहां ख़ासतौर पर तेज़ी से गतिहीन लाइफस्टाइल और कम एक्सरसाइज की वजह से होने से पिछले 25 वर्षों में बीमारियां बढ़ रही हैं।

दुर्भाग्य से कोविड-19 की वजह से लॉकडाउन लगने से फिज़ीकल एक्टिविटी कम हुई है। यह बड़ी संख्या में लोगों पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। घर से काम करने से हमारे बैठे रहने के घंटे भी बढ़े हैं। साथ ही वायरल बीमारी से इन्फेक्ट होने का डर भी। इस वजह से अधिकांश लोग अपनी रेगुलर फिज़ीकल एक्सरसाइज़ जैसे जिम, तैराकी, ग्रुप योगा क्लास, पिलाटेस और ज़ुम्बा सेशन नहीं कर पा रहे हैं।

कम से कम 30 मिनट रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने से न सिर्फ आपका वजन कम होता है इसके अलावा नॉन-कम्युनिकेबल बीमारी को रोकने में भी मदद मिलती है। कोविड 19 ने जिस तरह से हम पहले एक्सरसाइज़ करते थे वैसा करना मुश्किल बना दिया है। अब यह वक़्त हैं कि हम अपने आपको फिट, एक्टिव और हेल्थी रखने के लिए सस्टेनबल तरीके खोजें।

बिना किसी इक्विपमेंट के इन 5 तरीकों से करें इनडोर वर्कआउट

रस्सी कूदना

रस्सी कूदना एक अंडर-रेटेड, लेकिन बहुत ही लाभकारी एक्सरसाइज़ है। दिन में 20 मिनट रस्सी कूदने से कैलोरी जलाने और वज़न कम करने में बहुत वायदा मिलता है। अगर लॉकडाउन के दौरान आपका वज़न बढ़ गया है, तो रस्सी कूदने से आप अपना वज़न कम कर सकते हैं। रिसर्च जर्नल ऑफ फार्मेसी एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक स्टडी ने निष्कर्ष निकाला कि हार्ट हेल्थ और फिज़ीकल फिटनेस के लिए रस्सी कूदने के अलावा स्किपिंग के महत्वपूर्ण लाभ होते हैं।

साइकिलिंग

हम में से अधिकांश लोग साइकिल को स्टोर रूम में रखकर भूल जाते हैं। लॉकडाउन के दौरान सड़कें खाली हो गई हैं और यह समय साइकिल चलाने के लिए बिल्कुल सही है। ऐसे में आप महामारी के बाद साइकिल को एक फिटनेस रिजीम का हिस्सा बना सकते हैं। 

साइकिल चलाने से आप सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अच्छे तरीके से कर सकतें हैं। अगर आप साइकिल चलातें हैं, तो आपको जिम या पार्क जैसी अन्य जगहों पर जाने की ज़रूरत नहीं है। साइकिल चलाने से दिल का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। 

सीढ़ियां

अगर आप अपने घर की सीढ़ियां चढ़ते हैं, तो यह आपकी डेली फिज़ीकल एक्टिविटी की ज़रूरत को पूरा कर सकती हैं। जब हम सीढ़ियां चढ़ते हैं या उतरते हैं, तो ये एक्टीविटी हमारा वज़न को संतुलित रखती है। चलने या दौड़ने की तरह ही, आप सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से भी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। सीढ़ियां चढ़ने से निचले शरीर को मज़बूत करने में भी मदद मिलती है, इससे मांसपेशियों, सहनशक्ति और धीरज में सुधार होता है।

फैमिली योग

इस समय फिजिकली ग्रुप में योग करना संभव नहीं है। ऐसे में कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं, जो इस वक्त वर्चुयल योग क्लास प्रोवाइड कर रहे हैं। बाहर जाने पर रोक लगने के कारण परिवारों को घर पर एक साथ ज्यादा समय बिताने का मौका मिल रहा है। रोज़ाना फैमिली योग सेशन यानी परिवार एक साथ सुबह उठकर योग करता है, तो ये सभी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

– डॉ. इस्मित त्यागी, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, पालम विहार, गुड़गांव के फिजियोथेरेपिस्ट-कंसल्टेंट

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

बिना किसी चार्ज के ATM से पैसे निकालने के क्या हैं नियम और शर्तें, जानिए- पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली: एटीएम से पांच हजार से ज्यादा की धनराशि निकालने पर आऩे वाले दिनों में अतिरिक्त शुल्क देना...

गुलाब का फूल देकर की इंजन बंद करने की अपील

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : रेडलाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान के दूसरे दिन प्रशासन द्वारा चिन्हित चौक पर सिविल डिफेंस वॉलेंटियर्स पहले...

बिहार चुनावः कोरोना वायरस का डर क्या इलेक्शन कैम्पेन में ख़त्म हो गया है – BBC News हिंदी

विकास पांडेयबीबीसी संवाददाताएक घंटा पहलेइमेज स्रोत, Hindustan Timesमंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनज़र वो त्योहार के...

टास्क में हिना-गौहर से हारी सिद्धार्थ की टीम, ये 3 कंटेस्टेंट हुए बिग बॉस से बाहर!

बिग बॉस 14 का गेम रोमांचक मोड़ पर आ गया है. बीते एपिसोड में सीनियर्स की अलग अलग तीन टीमें बनाई गई थीं. जिसमें...

बिहार के चुनावी मैदान में इस बार नहीं है बड़े नेताओं की गूंज, कुमार विश्वास ने कहा- ‘चुनाव-विश्लेषक चौंक सकते हैं…’

बिहार चुनाव के नतीजों को लेकर कुमार विश्वास ने की टिप्पणी. (फाइल फोटो)नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly Elections 2020) के लिए वोटिंग...