Home दुनिया चीनी राजनयिक की चेतावनी पर भड़का कनाडा, पीएम ट्रूडो का ऐलान- करते...

चीनी राजनयिक की चेतावनी पर भड़का कनाडा, पीएम ट्रूडो का ऐलान- करते रहेंगे विरोध

बैंकूवर
चीन और कनाडा में जारी तनाव अब और गहराता नजर आ रहा है। शुक्रवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ऐलान किया कि उनका देश चीन के मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ लड़ता रहेगा। कुछ दिनों पहले की चीनी राजदूत ने ट्रूडो सरकार को हॉन्ग कॉन्ग और शिनजियांग मामले पर बोलने को लेकर अंजाम भुगतने की चेतावनी दी थी। चीन और कनाडा में पहले से ही हुवेई प्रकरण को लेकर तनाव चल रहा है।

क्या कहा ट्रूडो ने
पीएम ट्रूडो ने कहा कि हम मानवाधिकारों के समर्थन में मजबूती से खड़े रहेंगे। चाहे वह उइगुर समुदाय की परेशानियों के बारे में बात हो या फिर हॉन्ग कॉन्ग की चिंताजनक स्थिति के बारे में या फिर चीन की बलपूर्वक कूटनीति के बारे में बात करना हो। ट्रूडो ने कहा कि कनाडा दुनिया भर में अपने उन सहयोगियों और अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, यूरोपीय देशों के साथ खड़ा है, जो मानवाधिकार उल्लंघनों के प्रति चिंतित हैं।

चीनी राजदूत ने दी थी यह चेतावनी
कनाडा में चीन के राजदूत ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार को चेतावनी देते हुये कहा था कि वह हॉन्ग कॉन्ग में लागू किये गये राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की वजह से वहां से भागकर यहां आने वालों को को शरण नहीं दें । चीन की ओर से हॉन्ग कॉन्ग में लागू किये इस कानून की खूब आलोचना हुई है। राजदूत कोंग पियू ने हॉन्ग कॉन्ग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों को हिंसक अपराधी करार दिया है और कहा है कि अगर कनाडा उन्हें शरण देता है तो इसे चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के रूप में देखा जाएगा।

हॉन्ग कॉन्ग को लेकर कनाडा और चीन में तनाव
प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कुछ दिनों पहले ही हॉन्ग कॉन्ग के साथ अपनी प्रत्यर्पण संधि को खत्म कर दिया था। इसके अलावा कनाडा ने हॉन्ग कॉन्ग को भेजे जाने वाले सैन्य उपकरणों के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। कनाडा ने ये कदम चीन के विवादित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को हॉन्ग कॉन्ग के ऊपर लागू करने के बाद उठाया है।

चीन ने कनाडा को दी थी अंजाम भुगतने की धमकी
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कनाडा के इन फैसलों के बाद कहा था कि चीन कड़े शब्दों में इसकी निंदा करता है और इस मामले में आगे भी जवाब देने का अधिकार रखता है। इसके जो भी परिणाम होंगे इसके लिए कनाडा जिम्मेदार होगा। उन्होंने कहा कि चीन पर किसी तरह का दबाव डालने की कोशिश कभी सफल नहीं होगी।

चीन से दो-दो हाथ करने को तैयार कनाडा, ताइवान के पास भेजा अपना युद्धपोत

Huawei को लेकर भी दोनों देशों में तकरार
2018 में जब कनाडा ने चीन की कंपनी हुआवे के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर) मेंग वांग्जो को गिरफ्तार किया था। तभी से दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध खराब हो गए थे। कनाडा ने बाद में मेंग को अमेरिका को प्रत्यर्पित कर दिया। जिसको लेकर चीन ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी। मेंग हुआवेई के संस्थापक रेन झेंगफेई की बेटी हैं और कंपनी के निदेशक मंडल की उपाध्यक्ष भी हैं। उन्हें अमेरिका के बैंक धोखाधड़ी के आरोप में वैंकूवर में दिसंबर 2018 में हिरासत में लिया गया था।उनके ऊपर ईरान की सरकार के साथ अपनी कंपनी के सौदे को लेकर निवेश बैंक एचएसबीसी होल्डिंग्स को गुमराह करने का भी आरोप है।

अब कनाडा के साथ उलझा चीन, कहा- अंजाम भुगतने के लिए रहे तैयार

हुवेई के जरिए जासूसी कर रहा चीन
Huawei चीन की प्रमुख कंपनियों में से एक है और यह कंपनी अमेरिका के साथ जारी तनाव के बीच निशाने पर है। अमेरिका पहले ही अपने दूरसंचार नेटवर्क और प्रौद्योगिकी में हुआवेई की भागीदारी को प्रतिबंधित कर चुका है। अमेरिका का कहना है कि 5जी प्रौद्योगिकी में हुआवेई की भागीदारी का लाभ उठाकर चीन जासूसी कर सकता है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

Gold and Silver Price Today: तीन दिनों तक गिरने के बाद संभला सोना-चांदी, जानें ताजा भाव

सोने में मामूली तेजीMCX पर दिसंबर डिलिवरी वाला सोना आज 126 रुपये की गिरावट के साथ खुला। गुरुवार को यह 50712 रुपये प्रति 10...

पेरिस में इस्लाम से जुड़ा चित्र दिखाने वाले हिस्ट्री टीचर की गला काटकर हत्या, कुछ देर बाद हमलावर भी मारा गया

पेरिस2 घंटे पहलेकॉपी लिंकपेरिस के एक उपनगरीय इलाके में शुक्रवार शाम एक हिस्ट्री टीचर की गला रेतकर हत्या कर दी गई। फोटो घटना के...

कृषि के विकास में महिलाओं का अहम योगदान : डीएओ

संवाद सहयोगी, कोडरमा : महिलाओं को कृषि व कृषि से संबंधित क्षेत्रों से जोड़कर स्वावलंबी बनाने की दिशा में सरकारी स्तर से प्रोत्साहित किया...

कैसे दी गई बौद्धाचार्य शांति स्वरूप जी की अंतिम यात्रा को विदाई? Buddhacharya Shanti Swaroop baudh

बहुजन पोस्ट डॉट कॉम #Baudhaachaya #Shanti_swaroop_budh 14 अक्टूबर 2020 को आचार्य शांति स्वरूप बौद्ध जी की पुण्यानुमोदन पुष्प यात्रा को परिवार के संग समजिक लोगों ने...