Home कोरोना वायरस भारत में डेढ़ महीने बाद इलाज करा रहे कोविड-19 मरीजों की संख्या...

भारत में डेढ़ महीने बाद इलाज करा रहे कोविड-19 मरीजों की संख्या आठ लाख से नीचे

भारत में पिछले डेढ़ महीने में पहली बार इलाज करा रहे कोविड-19 मरीजों की संख्या आठ लाख से नीचे आई है और यह संख्या देश में कुल मामलों का 10.70 फीसदी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। आंकड़ों के अनुसार अभी देश में कोविड-19 के 7,95,087 मरीजों का इलाज चल रहा है।

मंत्रालय ने बताया कि इससे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित इलाज करा रहे मरीजों की संख्या एक सितंबर को आठ लाख से नीचे थी।

मंत्रालय ने बताया, “देश में रोजाना बड़ी संख्या में मरीज कोविड-19 से ठीक हो रहे हैं और इलाज करा रहे मरीजों की संख्या तेजी से कम हो रही है।” 

देश में अब तक 65,24,595 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आकंड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में कुल 70,816 मरीज स्वस्थ हुए हैं और इसी अवधि में संक्रमण के 62,212 नए मामले सामने आए हैं। राष्ट्रीय स्तर पर स्वस्थ होने की दर बढ़कर 87.78 फीसदी हो गई है।

मंत्रालय ने बताया कि देश में चिकित्सकीय ढांचों में बढ़ोतरी, बचाव नियमों, डॉक्टरों, नर्सों और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों के समर्पित कार्यों से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है और मृत्यु दर में कमी आई है।

मंत्रालय ने कहा, “भारत एक मात्र ऐसा देश है, जहां स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है और यह वैसे देशों की सूची में शामिल हैं, जहां कोविड-19 से मृत्यु दर कम है। मौजूदा समय में मृत्यु दर 1.52 फीसदी है।” 

मंत्रालय ने बताया कि स्वस्थ हुए नए लोगों में से 78 फीसदी महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा से हैं।

मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र में अब भी बड़ी संख्या में कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं। यहां 11,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और इसके बाद कर्नाटक और केरल में 7,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

पिछले 24 घंटे में 837 लोगों की मौत हुई है और इनमें से 82 फीसदी मौतें 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों- महाराष्ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और केरल में हुई हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 306 लोगों की मौत हुई। 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब, सुधार के फिलहाल आसार नहीं; 50% हॉट स्पॉट रेड जोन में

नई दिल्ली । Delhi Air Pollution: पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तर प्रदेश के साथ पंजाब में भी पराली जलाए जाने के चलते दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की...

LIVE JP Nadda Bihar Election Rally: बेतिया में गरजे जेपी नड्डा- देशहित नहीं चाहते कांग्रेसी, अब चकिया में इंतजार

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। LIVE JP Nadda Bihar Election Rally: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का बेतिया नगर के रमना मैदान में...

बिहार के चुनावी ‘रण’ में आज उतरेंगे पीएम मोदी-राहुल गांधी, अब बढ़ेगा राज्य का सियासी पारा, देखें रैलियों का पूरा शेड्यूल

बिहार में अब चुनावी दंगल धीरे-धीरे और भी रोमांचक होता जा रहा है। आज बिहार चुनाव का सबसे बड़ा दिन है, क्योंकि आज...

DC vs KKR IPL Match Live: राणा की आतिशी पारी, कोलकाता ने दिल्ली को दिया 195 रन का लक्ष्य

नई दिल्ली, जेएनएन। DC vs KKR IPL 2020 Match LIVE Updates: इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 42वां मुकाबला अबू धाबी के मैदान...

बिहार : तेजस्वी यादव ने CM नीतीश को किया खुला चैलेंज, कहा- एक भी थाने का नाम बताएं, जहां…

तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को दी सीधी व खुली चुनौती (फाइल फोटो)पटना: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) की तारीख नजदीक आने...