Home राज्यवार बिहार प्रवासी मजदूरों के लिए देश में एक नीति बने : ललन

प्रवासी मजदूरों के लिए देश में एक नीति बने : ललन

1 of 1




पटना। बिहार में लाखों की संख्या में मजदूर घर लौटे हैं। राज्य से 20-25 लाख से ज्यादा लोग अन्य प्रदेशों में जाकर रोजी-रोटी जुटा रहे थे, अब ये लोग वापस अपने राज्य लौट आए हैं। अब इनके सामने सबसे बड़ी समस्या रोजगार की है। इस बीच, अखिल भारतीय युवक कांग्रेस की बिहार इकाई के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ललन कुमार ने कहा कि इस महामारी में राज्यों के लिए केंद्र को खुले दिल से अपना खजाना खोलना चाहिए। उन्होंने प्रवासी मजदूरों के लिए एक नीति बनाने पर भी जोर दिया।

उन्होंने कहा, “राज्यों को जो हक है, कम से कम उसे मिलना चाहिए। केंद्र और राज्य सरकार को मजदूरों के इस संकट में आगे आना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में प्रवासी मजदूरों ने सबसे अधिक कष्ट सहे हैं। इनके साथ बाहरी जैसा व्यवहार हुआ है। केंद्र सरकार ने विदेशों में रहने वाले एक लाख लोगों को लाने का काम किया लेकिन अपने ही देश के मजदूरों को भाग्य भरोसे छोड़ दिया। बाद में मजदूर जिस तरह साइकिल से और पैदल हजारों किलोमीटर चले ऐसे भयावह दृश्य लोगों ने देखा है।

उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिए पूरे देश में एक नीति बनाई जानी चाहिए जिससे इनके रोजगार को लेकर कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने बिहार सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा कि बिहार सरकार अब तक लौटे मजदूरों को रोजगार देने में विफल साबित हुई है।

इधर, महिला कांग्रेस बिहार की पूर्व उपाध्यक्ष मंजूबाला पाठक ने कहा कि आए मजूदरों को लेकर बिहार सरकार प्रतिदिन आंकड़ा प्रस्तुत कर रही है, लेकिन उन्हें रोजगार देने के लिए क्या कर रही है, कुछ नहीं बता रही।

उन्होंने कहा कि जिस राज्य के मुख्यमंत्री ही कोरोना काल में घरों में कैद हो गए हों उनसे मजदूरों के लिए राहत की अपेक्षा करना ही बेमानी है। उन्होंने आशंका जताते हुए कहा कि बिहार में फाइलों पर ही मजदूरों को काम बांट दिया जाएगा।

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-A policy should be made in the country for migrant laborers: Lalan



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

पंजाब ने 13 बॉल पर 6 विकेट लेकर हैदराबाद से जीत छीनी, हार के डर से दुखी प्रिटी खुशी से उछलीं

दुबई3 घंटे पहलेकॉपी लिंकवीआईपी स्टैंड में दुखी दिख रहीं किंग्स इलेवन पंजाब टीम की मालकिन प्रिटी जिंटा रोमांचक जीत के बाद खुशी से उछल...

Delhi Air Pollution: खतरनाक हो रही है दिल्ली-एनसीआर की हवा, AQI पहुंचा 400 के पार

नई दिल्ली, जेएनएन। हरियाणा के साथ पंजाब में पराली जलाने का असर दिल्ली-एनसीआर में साफतौर पर दिखाई देने लगा है। सोमवार सुबह से...

बिहार चुनाव: यहां देखें सभी 71 सीटों के अहम उम्मीदवार और उनकी पार्टी के नाम

SR असेंबली हल्के का नाम उम्मीदवारों के नाम पार्टी का नाम 01 कहलगांव   पवन कुमार यादव शुभानंद मुकेश भाजपा कांग्रेस 02 सुल्तानगंज ललित मंडल ललन यादव जेडीयू कांग्रेस 03 अमरपुर जयंत राज जितेंद्र सिंह जेडीयू कांग्रेस 04 धोरैया (एससी) मनीष कुमार भूदेव चौधरी  जेडीयू आरजेडी 05 बांका रामनारायण मंडल  जावेद इकबाल अंसारी  भाजपा आरजेडी 06 कटोरिया (एसटी)- निक्की हेम्ब्रम स्वीटी हेम्ब्रम भाजपा आरजेडी 07 बेलहर मनोज...

मेरा बलात्कार हो सकता था: सनसनी बन गई दिग्गज एक्ट्रेस, ऑडियो आया सामने

पटना:  बिहार में विधानसभा चुनाव की चहल-पहल मची हुई है। ऐसे में बुधवार को...