Home लाइफस्टाइल सिर्फ पार्टनर की ओर ही नहीं बल्कि अन्य पुरुषों के स्पर्म की...

सिर्फ पार्टनर की ओर ही नहीं बल्कि अन्य पुरुषों के स्पर्म की ओर भी तेजी से आकर्षित होते हैं महिलाओं के अंडे

दैनिक भास्कर

Jun 10, 2020, 06:06 PM IST

आईवीएफ से संतान की चाहत रखने वाले 60 कपल्स पर की गई स्टडी में ये बात सामने आई है कि महिलाओं के एग अपने पार्टनर के अलावा अन्य पुरुषों के स्पर्म के साथ भी ज्यादा अच्छे परिणाम देते हैं।

1. केमिकल रिलीज करते हैं
महिलाओं के एग एक तरह का केमिकल रिलीज करते हैं जो स्पर्म के लिए सिग्नल का काम करके बेबी बर्थ को प्रोत्साहित करता है। लेकिन कुछ महिलाओं में यही केमिकल पार्टनर की तुलना में अन्य पुरुषों के साथ ज्यादा अच्छे रिजल्ट देता है। 

2. स्पर्म चुन लेता है
एक्सपर्ट यह मानते हैं कि महिलाओं का शरीर खुद ही ऐसे स्पर्म को चुन लेता है जो संतान उत्पत्ति के अनुकूल और अच्छी गुणवत्ता वाले हों। बेबी बर्थ के लिए यही स्पर्म जिम्मेदार होते हैं। 

3. अन्य पुरुषों की ओर भी आकर्षण 

सेंट मेरीज हॉस्पिटल द्वारा किए गए शोध के वरिष्ठ लेखक अौर मेनचेस्टर यूनिवर्सिटी एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के प्रोफेसर डेनियल ब्रिसन के अनुसार हम अक्सर यही सोचते हैं कि एक महिला के एग सिर्फ उसके पार्टनर की ओर ही आकर्षित होते हैं। लेकिन सच तो यह है कि ये एग अन्य पुरुषों की ओर भी पार्टनर की तरह की अट्रैक्ट होते हैं। 

4. एग को फर्टिलाइज करते हैं

फिजिकल इंटीमेसी के बाद फेलोपियन ट्यूब में 250 स्पर्म बनते हैं। इनमें से सिर्फ 25 ही ऐसे स्पर्म होते हैं जो एग को फर्टिलाइज कर सकते हैं। इस रिसर्च से कपल्स को एडवांस फर्टिलिटी ट्रीटमेंट में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

5. एक मिनट से भी कम समय लगा 

इस संबंध में की गई स्टडी में 60 महिलाओं के फ्लूड को लिया गया। साथ ही उनके पार्टनर का भी सैंपल लिया। स्पर्म को फ्लूड तक पहुंचने में एक मिनट से भी कम समय लगा। 

6. एग का अट्रैक्शन पार्टनर से अधिक 

एक्सपर्ट ने एक कपल के स्पर्म और एग को दूसरे कपल के साथ कंबाइन किया। इससे ये पता चला कि अन्य पुरुषों के स्पर्म की ओर भी एग का अट्रैक्शन पार्टनर से अधिक होता है। 

7. एग और स्पर्म के बीच ही देखा गया

जब लेखक की रिसर्च रॉयल सोसायटी बी में प्रकाशित हुई तो यह बात सामने आई कि ऐसा सिर्फ एक कपल के एग और स्पर्म के बीच ही देखा गया। एग और स्पर्म की अनुकूलता आईवीएफ से बच्चे के जन्म लेने को प्रभावित नहीं करती है। 

8. दोनाें एक दूसरे को कितना जानते हैं

स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी के लेखक जॉन फिट्सपैट्रिक कहते हैं एग और स्पर्म का एक दूसरे का करीब आना इस बात पर भी निर्भर करता है कि महिला और पुरुष दोनाें एक दूसरे को कितना जानते हैं। 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

ब्राजील: ऑक्सफर्ड-AstraZeneca की Coronavirus Vaccine ट्रायल के वॉलंटिअर की मौत

हाइलाइट्स:ऑक्सफर्ड की कोरोना वायरस वैक्सीन ट्रायल के वॉलंटिअर की मौतब्राजील में चल रहे ट्रायल में शामिल था वॉलंटिअर, दी नहीं गई थी वैक्सीनऑक्सफर्ड के...

Indian Railways: ट्रेन में सामान ले जाने वालों को मिलने जा रही है बड़ी राहत, जानिए कैसे उठा सकेंगे लाभ

नई दिल्ली । रेल यात्रियों को अब सफर के दौरान घर से सामान ले जाने या स्टेशन से सामान घर तक पहुंचाने की...

Bihar Corona Death : बिहार पुलिस के आईजी की पटना एम्स में मौत… कोरोना ने ली जान

पटना: बिहार के एक सीनियर आईपीएस अधिकारी की कोरोना से मौत हो गई है। वे कई दिनों से पटना एम्स में भर्ती थे जहां...