Home कोरोना वायरस असमः तेल कुएं में लगी आग पर क़ाबू की कोशिश में दो...

असमः तेल कुएं में लगी आग पर क़ाबू की कोशिश में दो फ़ायरफ़ाइटर की मौत

असम के तिनसुकिया ज़िले में ऑयल इंडिया लिमिटेड के एक तेल कुएं में मंगलवार को लगी भयानक आग पर क़ाबू पाने के दौरान दो फ़ायरफ़ाइटर्स की मौत हो गई है.

गोवाहाटी स्थित बीबीसी सहयोगी दिलीप कुमार शर्मा के मुताबिक़, ऑयल इंडिया के ये दोनों फ़ायरफ़ाइटर्स तेल के कुएं में लगी आग को नियंत्रित करने में जुटे बचाव दल के साथ काम कर रहे थे. लेकिन बाद में दोनों लापता हो गए थे.

बुधवार सुबह दोनों फ़ायरफ़ाइटर्स का शव तेल के कुएं के पास मौजूद एक तालाब से बरामद किया गया.

मृतकों की पहचान दुर्लभ गोगोई (35) और तिखेस्वर गोंहाई (55) के रूप में की गई है.

ऑयल इंडिया लिमिटेड के प्रवक्ता त्रिदीप हज़ारिका ने अपने दोनों कर्मी की मौत की पुष्टि करते हुए बीबीसी से कहा, “स्थानीय पुलिस और एनडीआरएफ़ की मदद से आज सुबह हमारे दोनों फ़ायरफ़ाइटर्स का शव तेल के कुएं के पास मौजूद एक तालाब से बरामद किया गया.”

ऑयल इंडिया लिमिटेड के प्रवक्ता के अनुसार, गैस लीक को रोकने में 30 दिन से ज़्यादा समय भी लग सकता है.

पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़े

इमेज कॉपीरइट
Getty Images

भारत में लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़े हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल की क़ीमत में 40 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल की क़ीमत में 45 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है.

दिल्ली में पेट्रोल की क़ीमत 73.00 रुपये से बढ़कर 73.40 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

इसी तरह डीज़ल की क़ीमत 71.17 से बढ़कर 71.62 रुपये लीटर हो गई है.

ध्यान देने वाली बात ये है कि पेट्रोल-डीज़ल के दाम पूरे देश में बढ़े हैं और स्थानीय कर तथा वैट की वजह से अलग-अलग राज्यों में इनकी क़ीमतें अलग-अलग होंगी.

इससे पहले, तेल कंपनियों ने 82 दिनों तक क़ीमतों की समीक्षा को स्थगित रखा था.

दिल्ली में फिर सस्ती हुई शराब

शराब के लिए लाइन में लगे लोग (फाइल फोटो)

इमेज कॉपीरइट
Getty Images

दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान महंगी हुई शराब बुधवार 10 जून से सस्ती हो गई है.

कुछ दिन पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में ये फ़ैसला किया गया था कि 10 जून से दिल्ली में शराब पहले जैसे दाम पर बिकने लगेगी.

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने मई के पहले हफ्ते में शराब 70 प्रतिशत महंगी कर दी थी.

तब ये देखा गया था कि लॉकडाउन में छूट मिलने पर बड़ी संख्या में लोग शराब ख़रीदने दुकानों के बाहर उमड़ पड़े थे.

तब दिल्ली में कई जगहों पर लंबी-लंबी लाइन देखने को मिली थीं और कई जगहों पर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठियां चलाना पड़ी थीं.

‘लॉकडाउन ने सुस्ती और खीझ का माहौल बना दिया है’

हाई कोर्ट

इमेज कॉपीरइट
Getty Images

बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक शख़्स को ज़मानत देते हुए कहा कि ‘कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लगाये गए लॉकडाउन ने सुस्ती और खीझ का माहौल बनाया है.’

इस शख़्स को कर्फ़्यू के दौरान (8 मई की रात) मुंबई पुलिस ने दक्षिणी मुंबई के मरीन ड्राइव इलाक़े में टहलते हुए गिरफ़्तार किया था.

पुलिस विभाग के अनुसार, करण नायर नाम के इस शख़्स ने यह पूछने पर कि ‘वो रात में क्यों घूम रहे हैं?’ पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया था.

पुलिस का दावा है कि करण के पास चाकू भी था.

लेकिन करण के वकील निरंजन ने अदालत में यह दलील दी कि करण पेशे से एक आर्किटेक्ट हैं, वो निजी कारणों से निराश थे, उनकी मानसिक स्थिति भी फ़िलहाल ठीक नहीं है और उनके हाथ में जो था, वो एक टूल है, जिसे आर्किटेक्ट काम के दौरान इस्तेमाल करते हैं.

बॉम्बे हाई कोर्ट ने इस शख़्स को ज़मानत देते हुए, अपने आदेश में यह माना कि पुलिस बहुत तनाव में काम कर रही है और उन पर कानून-व्यवस्था बनाये रखने का बहुत दबाव है.

इमेज कॉपीरइट
ANI

जे. अंबाजगन: डीएमके विधायक का कोरोना वायरस के कारण निधन

कोरोना वायरस के कारण डीएमके के विधायक जे. अंबाजगन का चेन्नई में निधन हो गया है.

वो 62 वर्ष के थे, और यह एक बुरा इत्तेफ़ाक़ है कि बुधवार को ही उनका जन्मदिन भी था.

जे. अंबाजगन कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए थे और 3 जून को तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ़्ट किया गया था.

उनकी मौत पर अस्पताल द्वारा जारी वक्तव्य के अनुसार, “जे अंबाजगन जो कोविड-19 पॉज़िटिव थे, उनकी तबीयत बुधवार सुबह अचानक बिगड़नी शुरू हुई.”

“हालांकि उन्हें पूरा मेडिकल सपोर्ट दिया गया, वो वेंटिलेटर पर भी थे, लेकिन वो उभर नहीं पाये और बुधवार सुबह 8 बजकर 5 मिनट पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.”

तमिलनाडु की दो अलग-अलग विधानसभा सीटों से जे. अंबाजगन तीन बार विधायक रहे थे.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

बिहार : कन्हैया कुमार ने दुष्यंत की कविता के साथ किया प्रचार का आगाज’…कमल भी अब कुम्हलाने लगे हैं’

पटना: जेएनयू के छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और सीपीआई नेता कन्हैया कुमार ने शुक्रवार को बिहार में चुनाव प्रचार का आगाज जोरदार तरीके से करते हुए...

गौतमबुद्ध नगर: 24 घंटे में 9 लोगों ने की आत्महत्या, मानसिक तनाव और घरेलू कलह बड़ा कारण

हाइलाइट्स:गौतमबुद्ध नगर जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 24 घंटे के अंदर सामने आईं ये घटनाएं आत्महत्या करने वालों में ज्यादातर ने मानसिक तनाव...

पाकिस्तान में कट्टरपंथियों की शर्मनाक हरकत, हिंगलाज मंदिर में माता की मूर्ति तोड़ी

लाहौर: पाकिस्तान (Pakistan) के सिंध प्रांत में स्थित प्राचीन हिंगलाज माता मंदिर (Hinglaj Mata Mandir) में शनिवार को कुछ उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की है....

स्वाइन फ्लू की तरह तेजी से फैलेगा कोरोना वायरस, एम्स निदेशक रणदीप गुलरिया ने दिया स्टडी का हवाला

नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम में हो रहे बदलाव व प्रदूषण के कारण स्वाइन फ्लू का संक्रमण बढ़ने की भी आशंका है। ऐसे में स्वाइन...

कुरियर है मैडम! कहकर घर में घुसा, महिला के सिर में रॉड मार ले गया जूलरी

प्रमुख संवाददाता, गुड़गांवअगर आप घर में अकेली हैं और कोई कुरियर वाला या कुछ सामान बेचने के लिए आपकी डोर बेल बजाए तो सावधान...