Home दुनिया आम आदमी को बड़ा झटका! TV, फ़्रिज, AC और होंगे महंगे, नहीं...

आम आदमी को बड़ा झटका! TV, फ़्रिज, AC और होंगे महंगे, नहीं मिलेगा डिस्काउंट

आम आदमी को बड़ा झटका! TV, फ़्रिज, AC और होंगे महंगे, नहीं मिलेगा डिस्काउंट

अक्सर कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक और अप्लायंस (Electronics and Appliances) पर ऑफर्स (offer) आते रहते हैं लेकिन इस बार ऐसा शायद ही हो. इतना ही नहीं अगर आप इन्हें खरीदने जाएं तो हो सकता है कि पहले से ज्यादा जेबें ढीली करनी पड़े.

नई दिल्ली. अक्सर कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक और अप्लायंस (Electronics and Appliances) पर ऑफर्स (offer) आते रहते हैं लेकिन इस बार ऐसा शायद ही हो. इतना ही नहीं अगर आप इन्हें खरीदने जाएं तो हो सकता है कि पहले से ज्यादा जेबें ढीली करनी पड़े. आपके इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे TV, फ़्रिज, AC, फ़ोन इत्यादि के दाम आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं.

कोरोना महामारी के कारण चीन में सब ठप पड़े रहने के कारण माल की आपूर्ति में बहुत तेजी से कमी देखने को मिली है. इसके कारण कीमतों में उछाल आने की भी आशांका है. इसकी वजह से अब रॉ मैटेरियल समेत इनवेंटरी और लॉजिस्टीक्स की बढ़ती लागत और मंहगाई का असर कीमतों पर पड़ेगा. बता दें कि अनलॉक के दौरान एसी, फ्रिज जैसे समानों की डिमांड बहुत तेजी से हो रही है जिसकी वजह से अब कंपनियां इनके दामों में 5 फीसदी या उससे ज्यादा की बढ़तरी करने जा रही है.

भारत की इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री चीन, मलेशिया और ताइवान पर निर्भर 
भारत की इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री चीन, मलेशिया और ताइवान जैसे देशों पर 80 फीसदी तक निर्भर हैं. इस वजह से इंपोर्ट प्रभावित हुई हैं तो वही रुपए में आयी गिरावट ने इंपोर्ट महंगा भी कर दिया हैं. एक्स्पर्ट्स मानते हैं की इंडस्ट्री इस बढ़ी हुई लागत का बोझ कस्टमर पर डालेगी.यह भी पढ़ें:- मोदी सरकार का बड़ा फैसला! अब प्रवासी मजदूरों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत के तहत फ्री हेल्थ बीमा का फायदा

लॉकडाउन की वजह से इंडस्ट्री की सेल्स प्रभावित 
देशभर में लॉकडाउन की वजह से इंडस्ट्री की सेल्स को बुरी तरह से नुक़सान पहुँचा हैं. आम तौर पर मार्च से जून महीने के दौरान AC, रेफ़्रिजरेटर, कूलर इत्यादि की डिमांड सबसे ज़्यादा रहती हैं पर इस साल ऐसा नहीं हो पाया.

सुस्त डिमांड
लॉकडाउन के दौरान सुस्त डिमांड होने की वजह से मैन्युफ़ैक्चरर्स ने अब तक दाम नहीं बढ़ाए हैं. पर रॉ मटीरीयल, इन्वंटॉरी और लजिस्टिक्स की लागत के बढ़ते खर्च का असर आने वाले कुछ महीनो में क़ीमतों पर दिखना शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें:- खुशखबरी! 4 दिन के बाद चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जानिए 10 ग्राम सोने के नए भाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.



First published: June 10, 2020, 6:01 PM IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

Chhatarpur Crime News: नाबालिग को अगवा कर सामूहिक दुष्कर्म 24 घंटे में आरोपित गिरफ्तार

li{width:auto; display:inline-block; float:none;padding:8px 23px; text-align:center;} .newUL > li.active{background:#fff;} .newUL > li:last-child{display:none; margin:0; padding:0;} .newUL > li i{float:none; margin:0; display:inline-block; margin-bottom:-10px;} .newUL .Clickstate{transform:rotate(45deg); -webkit-transform:rotate(45deg); position:absolute; top:inherit; bottom:8px;...

सैफ अली खान ने ‘पटौदी पैलेस’ को 800 करोड़ रुपये में दोबारा खरीदने को लेकर किया खुलासा, कहा- यह नामुमकीन है…

सैफ अली खान (Saif Ali Khan) ने इंटरव्यू में कही ये बातखास बातेंसैफ अली खान ने दिया इंटरव्यू 'पटौदी पैलेस' को दोबारा खरीदने को लेकर...

इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर तीन दिन में मिलेगी प्रोत्साहन राशि : गहलोत

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों को तीन दिन में प्रोत्साहन राशि मिल सके, इसके लिए दिल्ली सरकार...