Home राज्यवार बिहार Bihar Assembly Election 2020: बिहार में BJP और JDU के बीच 49...

Bihar Assembly Election 2020: बिहार में BJP और JDU के बीच 49 का फेर… दोनों को समझौते की उम्‍मीद

Publish Date:Wed, 10 Jun 2020 07:55 PM (IST)

पटना, अरुण अशेष। विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Election 2020) को लेकर अबतक एनडीए (NDA) के घटक दलों में सबकुछ ठीक चलता हुआ नजर आ रहा है। किसके नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा, यह मसला भी हल हो गया है, मगर असल फेर विधानसभा की उन 49 सीटों का है, जहां पिछले चुनाव में भाजपा और जदयू एक दूसरे को पराजित कर जीते थे। 24 सीटों पर भाजपा (BJP) जीती तो दूसरे नंबर पर जदयू (JDU) था। इसी तरह, भाजपा उन 25 सीटों पर दूसरे नंबर पर थी, जहां जदयू की जीत हुई थी। 

5 हजार से कम व 10 हजार से अधिक की मार्जिन वाली सीटें 

वोटों का मार्जिन भी समझौते के दौरान सीटों की अदला-बदली का एक महत्वपूर्ण कारक होता है। भाजपा जिन सीटों पर जदयू को पराजित कर जीती है, उनमें पांच हजार से कम अंतर वाली सीटों की संख्या सिर्फ चार है। ये हैं- चनपटिया, पीपरा, कटिहार और बिहारशरीफ। चनपटिया में यह मार्जिन सिर्फ 464 वोटों का है, जबकि 10 हजार से अधिक मार्जिन वाली सात सीटें हैं- नौतन, कल्याणपुर, मधुबन, सिकटी, मुजफ्फरपुर, दीघा, हिसुआ और वारसलीगंज।

20 हजार से अधिक की मार्जिन वाली सीटें

इसी तरह, 20 हजार से अधिक मार्जिन वाली दो सीटें हैं- दीघा और झाझा। बोचहा की निर्दलीय विधायक बेबी कुमारी ने पिछले चुनाव में जदयू के रमई राम को 24130 वोटों से पराजित किया था। वह फिलहाल भाजपा से जुड़ी हुई हैं। संभावना है कि इस साल के चुनाव में वह भाजपा की उम्मीदवार बने। जदयू ने जिन सीटों पर भाजपा को कम अंतर से पराजित किया, उनमें सिकटा (2835) और दिनारा (2491) शामिल हैं। बाकी सीटों पर उसने पांच हजार से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। इन सीटों से जीते खुर्शीद उर्फ फिरोज सिद्दीकी और जय कुमार सिंह राज्य सरकार के मंत्री हैं।

सम्‍मानजनक समझौते की उम्‍मीद

लोकसभा चुनाव में दोनों दलों ने जिस तरह से सीटों का विवाद सुलझाया उससे उम्मीद की जा रही है कि विधानसभा चुनाव में भी कोई सम्मानजनक रास्ता निकल जाएगा। सूत्रों ने बताया कि दोनों दलों की प्रारंभिक बातचीत में इन सीटों का जिक्र हो रहा है, लेकिन तब पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे दोनों दलों के अधिसंख्य उम्मीदवारों के बागी बनने की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता है। खबर है कि राजद इन क्षेत्रों में बेहतर संभावना वाले उम्मीदवारों की तलाश करने लगा है।

भाजपा की इन सीटों पर जदयू दूसरे नंबर पर रहा

  • बगहा, नौतन, चनपटिया, कल्याणपुर,  पीपरा, मधुबन, सिकटी, कटिहार, जाले, मुजफ्फरपुर, बैकुंठपुर, सिवान, अमनौर, लखीसराय, बिहारशरीफ, बाढ़, दीघा, भभुआ, गोह, गुरुआ, हिसुआ, वारसलीगंज और झाझा। बोचहा से निर्दलीय बेबी कुमारी जीती थी। वह अब भाजपा के साथ हैं।

जदयू की इन सीटों पर भाजपा दूसरे नंबर पर रही

  • सिकटा, फुलपरास, लौकहा, निर्मली, सुपौल, रूपौली, बिहारीगंज, बेनीपुर, जीरादेई, दरौंदा, एकमा, महाराजगंज, महनार, मोरवा, सरायरंजन, परबत्ता, गोपालपुर, आदापुर, बेलहर, राजगीर, इस्लामपुर, अगिआंव, राजपुर, दिनारा और नवीनगर।

चर्चा में मुजफ्फरपुर, लखीसराय व सरायरंजन

  • विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के क्षेत्र सरायरंजन में भी भाजपा दूसरे नंबर पर थी, जबकि श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा के क्षेत्र लखीसराय और नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा के क्षेत्र मुजफ्फरपुर में जदयू उम्मीदवार दूसरे नंबर पर थे। इन सीटों पर वोटों का मार्जिन क्रमश: 34044, 6556 और 29739 था।

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

कंगना रनौत भाई की शादी में कभी डांस तो कभी पत्तल पर खाना खाती दिखीं, देखें Photos और Video

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की फोटो और वीडियो वायरलनई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) हमेशा ही सुर्खियों में बनी रहती हैं. एक्ट्रेस...

20 हजार से कम में लॉन्च हुआ OnePlus का धांसू फोन Nord N100, बेहद सस्ता 5G फोन भी

नई दिल्ली।प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की कंपनी वनप्लस ने सबसे सस्ता फोन OnePlus Nord N100 लॉन्च कर हंगामा मचा दिया है। इसके साथ...

Fitness Tips: 30 की उम्र के बाद इन 7 चीजों से करें परहेज, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरा

30 साल की उम्र के बाद शरीर थोड़ा सुस्त होता चला जाता है. उम्र का यह वो पड़ाव होता...

मुजफ्फरनगर में बनाई जाती थी अवैध पिस्टल, चार गिरफ्तार

नोट-- उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर फोटो नंबर 26 यूटीएम 45 बाहरी जिला पुलिस के एएटीएस ने जौला गांव में की छापेमारी और फैक्ट्री का...