Home राज्यवार बिहार INS Vikrant Theft Case: बिहार से जुड़ा कनेक्शन, NIA ने मुंगेर से...

INS Vikrant Theft Case: बिहार से जुड़ा कनेक्शन, NIA ने मुंगेर से एक युवक को दबोचा

INS विक्रांत चोरी केस में बिहार से दो लोगों की गिरफ्तारी की सूचना है.
(फाइल फोटो)

INS Vikrant Theft Case: भारत के पहले स्वदेशी विमानपोत आईएनएस विक्रांत से पिछले साल सितंबर महीने में कुछ कम्प्यूटर हार्डवेयर चुरा लिए गए थे.

मुंगेर. केरल के कोच्चि से मुंगेर पहुंची एनआईए (NIA) की टीम ने हवेली खड़गपुर के गंगटा थानाक्षेत्र से एक युवक को गिरफ्तार (Arrest) किया. युवक की गिरफ्तारी कोच्चि बंदरगाह पर जहाज में हुई चोरी (INS Vikrant Theft Case) के सिलसिले में हुई. इस घटना की जांच एनआईए कर रही है. चोरों ने जहाज से हार्डडिस्क व अन्य सुरक्षा से जुड़े दस्तावेज उड़ा लिये.

जानकारी के मुताबिक गत सोमवार को ही कोच्चि से एनआईए की टीम मुंगेर पहुंची. टीम ने जिले के वरीय पुलिस अधिकारियों को चोरी की घटना की जानकारी दी. और आरोपी युवक की गिरफ्तारी के लिए सहयोग मांगा. मंगलवार की रात टीम हवेली खड़गपुर पहुंची और कई थानों की पुलिस की मदद से गंगटा थानाक्षेत्र से सुमित कुमार नामक युवक को गिरफ्तार किया. जिसको लेकर टीम पहले मुंगेर पहुंची. यहां सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उसे लेकर कोच्चि रवाना हो गयी.

पुलिस सूत्रों की माने तो गिरफ्तार युवक कोच्चि बंदरगाह पर एक जहाज पर काम करता था. उसी जहाज में पिछले दिनों चोरी की वारदात हुई. जिसमें जहाज में लगे कंप्यूटर के हार्ड डिस्क सहित सुरक्षा से जुड़े दस्तावेज गायब कर दिये गये. सुरक्षा कारणों से इस मामले को चेन्नई एनआईए के हवाले कर दिया गया. एनआईए जांच के दौरान सुमित का नाम सामने आया. और टीम मुंगेर पहुंचकर उसे गिरफ्तार किया.

आईएनएस विक्रांत में पिछले साल सितंबर महीने में हुई चोरी  बता दें कि भारत के पहले स्वदेशी विमानपोत आईएनएस विक्रांत से पिछले साल सितंबर महीने में कुछ कम्प्यूटर हार्डवेयर चुरा लिए गए थे. इसके निर्माण में लगे जब चार कम्प्यूटरों को नष्ट किया जा रहा था, तो चार हार्ड डिस्क, रेंडम एक्सेस मेमोरी और प्रोसेसर चोरी हो गए थे, जो विमानपोत पर इंस्टॉल किए गए थे. जिसके बाद इस मामले की जांच का जिम्मा एनआईए को सौंपा गया था. एजेंसी ने इस सिलसिले में बिहार से दो लोगों को गिरफ्तार किया है.

ये भी पढ़ें- नालंदा में विवाहिता की हत्या कर शव को तेजाब से जलाया, आरोपी पति फरार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुंगेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.



First published: June 10, 2020, 9:24 PM IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

Bihar chunav 2020: पहले बोले मोदी, फिर राहुल, देखिए बिहार के चुनावी रण में दोनों में कैसे हुआ वार-पलटवार

हिसुआबिहार विधानसभा चुनाव में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने पहली रैली की। रैली में दोनों नेताओं...

सबसे पहले बिहार में मुफ्त टीका लगाकर लोगों की सेवा करेंगे : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

मुंगेर: मुंगेर जिले में आज केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) और वीआईपी पार्टी के सुप्रीमों ने रैली की. दो घंटे देर...

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब, सुधार के फिलहाल आसार नहीं; 50% हॉट स्पॉट रेड जोन में

नई दिल्ली । Delhi Air Pollution: पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तर प्रदेश के साथ पंजाब में भी पराली जलाए जाने के चलते दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की...