Home दुनिया बैंकिंग सेक्रेटरी चलते हैं आम आदमी की कार में, PNB ने एमडी...

बैंकिंग सेक्रेटरी चलते हैं आम आदमी की कार में, PNB ने एमडी के लिए खरीदी ऑडी

PNB, जिसके साथ हजारों करोड़ का फ्रॉड हुआ है उसने अपने सीनियर मैनेजमेंट के लिए तीन ऑडी कार खरीदी है। तीनों कार की कीमत 1.3 करोड़ के करीब है। बता दें कि दिसंबर तिमाही में बैंक को 500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ था।

Edited By Shashank Jha | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

हाइलाइट्स

  • संकट के बीच पीएनबी ने अधिकारियों के लिए खरीदी 3 ऑडी
  • तीनों ऑडी कार की कीमत 1.35 करोड़ के करीब
  • वर्तमान में तमाम कंपनियां अनावश्यक खर्च में कटौती कर रही हैं
  • दिसंबर तिमाही में बैंक को हुआ था 502 करोड़ का नुकसान

मुंबई

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Crisis) के चलते देश की अर्थव्यवस्था संकट (Economic crisis) में हैं और तमाम कंपनियां कर्मचारी कम करने, अनावश्यक खर्च में कटौती जैसे पूंजी बचाने के उपाय कर रही हैं। वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नैशनल बैंक (PNB) ने अपने टॉप मैनेजमेंट के आने-जाने के लिए तीन ऑडी कार खरीदी है। इन कारों की अनुमानित कीमत 1.34 करोड़ रुपये है।

मई में हुई थी कार की डिलिवरी

सूत्रों के मुताबिक पीएनबी ने पिछले ही महीने इन कारों की डिलिवरी ली है। इनका उपयोग बैंक के Managing director और दो अन्य सीनियर ऑफिसर्स (जिनमें एग्यिक्युटिव डायरेक्टर शामिल हैं) को लाने ले जाने में किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार बैंक की इस खरीद का सालाना डेप्रिसिएशन करीब 20 लाख रुपये बैठेगा। इन कारों की खरीद बैंक के निदेशक मंडल (Board of directors) की मंजूरी के बाद की गई।

समुद्र महल के फ्लैट्स

  • समुद्र महल के फ्लैट्स

    नीरव मोदी का मुंबई के वर्ली में समुद्र के सामने (सी फेसिंग) समुद्र महल है जो अक्सर चर्चा में रहता है। इसमें नीरव मोदी और उसकी पत्नी एमी मोदी के नाम पर कई फ्लैट हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन फ्लैट्स की कीमत करीब 900 करोड़ रुपए है।

  • कोहिनूर सिटी के फ्लैट्स

    मुंबई के कुर्ला वेस्ट में कोहिनूर सिटी में ग्राउंड फ्लोर, तीसरा फ्लोर और चौथा फ्लोर नीरव मोदी का है, जिसकी कीमत 90 करोड़ रुपए है। बताया जा रहा है कि इसे भी जब्त किया जा सकता है। बता दें कि इन प्रॉपर्टीज पर करीब 9 करोड़ रुपए का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है।

  • पेनिंसुला बिजनेस पार्क की प्रॉपर्टी

    नीरव मोदी की पेनिंसुला बिजनेस पार्क में एक कमर्शियल प्रॉपर्टी है, उसे भी सरकार जब्त कर सकती है, ताकि पीएनबी बैंक के घोटाले की रकम को रिकवर किया जा सके। इस प्रॉपर्टी की कीमत करीब 79 करोड़ रुपए है।

  • करजात की जमीन, बिल्डिंग, मशीनरी

    नीरव मोदी से घोटाले की रकम रिकवर करने के लिए उसकी करजात की करीब 53 एकड़ जमी, बिल्डिंग और मशीनरी सब कुछ जब्त किया जा सकता है। इसकी कीमत करीब 70 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। इतना ही नहीं, करजात में नीरवल मोदी के नाम पर करीब 135 एकड़ जमीन और है, जिसकी कीमत लगभग 52 करोड़ रुपए है। इसे भी जब्त किया जा सकता है।

  • मफतलाल सेंटर का छठा फ्लोर

    नीरव मोदी के पास मफतलाल सेंटर का छठा फ्लोर भी है, जिसे भी कोर्ट के आदेश पर जब्त किए जाने की संभावना है। बताया जा रहा है कि इसकी कीमत करीब 55 करोड़ रुपए है। बता दें कि इससे पहले कोर्ट के आदेश पर ही इसे जब्त करने पर रोक लगी थी।

  • रिदम हाउस

    मुंबई के काला घोड़ा में नीरव मोदी का रिदम हाउस है, जिसे भी सरकार जब्त कर सकती है। इसकी कीमत करीब 32 करोड़ रुपए है।

  • ग्रॉसवर्नर हाउस का फ्लैट

    नीरव मोदी के ग्रॉसवर्नर हाउस का फ्लैट भी कोर्ट के इस आदेश के तहत जब्त हो सकते हैं। इनकी कीमत करीब 17 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

  • इससे पहले ईडी भी कर चुका है जब्ती

    कोर्ट के इस आदेश से पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) की तरफ से भी नीरव मोदी की संपत्तियों को जब्‍त करने की कार्रवाई की जा चुकी है। मार्च 2020 में उसकी कुछ संपत्तियों की नीलामी भी की गई थी, जिससे 51 करोड़ रुपए हासिल हुए थे, जिन्हें प्रवर्तन निदेशायल ने ही जब्त किया था। इनमें रॉल्स रॉयस कार, एमएफ हुसैन और अमृता शेर-गिल की पेटिंग्स और डिजाइनर हैंडबैग थे।

कैबिनेट स्तर के मंत्री करते हैं मारुति सियाज का इस्तेमाल

अहम बात यह है कि केंद्र सरकार और कई कैबिनेट स्तर के मंत्री देश में बनी मारुति सुजुकी की सियाज का इस्तेमाल करते हैं। यह पीएनबी द्वारा खरीदी गई जर्मनी की ऑडी कार से कई गुना सस्ती है। जबकि यह बात सार्वजनिक है कि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी द्वारा की गई 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का असर बैंक की माली हालत पर पड़ा है।

S&P को इकॉनमी पर भरोसा, रेटिंग बरकरार

दिसंबर तिमाही में हुआ था 502 करोड़ का नुकसान

अक्टूबर-दिसंबर 2019 तिमाही में बैंक को 501.93 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। जबकि 2018 की इसी तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 249.75 करोड़ रुपये था। इस दौरान बैंक का फंसे कर्ज के लिए प्रावधान 4,445.36 करोड़ रुपये रहा। इससे पिछले साल की इसी अवधि में यह 2,565.77 करोड़ रुपये था।

Fitch ने कहा- अगले वित्त वर्ष विकास दर 9.5 फीसदी संभव

SBI के चेयरमैन भी टोयोटा ऑल्टिस का करते हैं इस्तेमाल

सरकारी प्रोटोकॉल के हिसाब से सार्वजनिक क्षेत्र के मैनेजिंग डायरेक्टर का पद केंद्र सरकार में अडिशनल सेक्रेटरी के बराबर होता है। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन भी जब दिल्ली में होते हैं जो टोयोटा कोरोला ऑल्टिस का उपयोग करते हैं। पद में उन्हें सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के प्रबंध निदेशकों से ऊपर माना जाता है।

वित्त मंत्री ने संसाधन का सही से इस्तेमाल की अपील की थी

कोविड-19 संकट को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने पिछले ही हफ्ते ही सभी मंत्रालयों और विभागों को चालू वित्त वर्ष में किसी भी तरह की नई योजना शुरू करने से परहेज करने के निर्देश दिए थे। साथ ही मुश्किल वक्त में संसाधनों का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करने के लिए कहा था। वहीं जिन योजनाओं को पहले मंजूरी मिल चुकी है वह 31 मार्च 2021 या अगले आदेश तक निलंबित रहेंगी।

Moody’s ने घटाई भारत की रेटिंग

बैंक के ऑपरेशन को देखने चार एग्जिक्युटिव डायरेक्टर

सूत्रों ने बताया कि प्रबंध निदेश के अलावा बैंक के ऑपरेशन को देखने के लिए चार और एग्जिक्युटिव डायरेक्टर हैं। इन कारों की खरीद को नियमित तौर पर कारों को बदलने की गतिविधि बताया जा रहा है और इसके लिए पिछले साल मंजूर बजट का इस्तेमाल किया गया है।

Web Title pnb purchase 3 audi cars for senior management amid coronavirus pandemic(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

परंपरागत मिट्टी के दीये हैं सबसे निराले

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : आधुनिकता के इस युग में भले ही कई चीजें बदल गई हों लेकिन आज भी शुभ अवसर पर...

फिर NRC के खिलाफ बड़ा आंदोलन/ANNOUNCEMENT FOR BIG PROTEST AGAINST NRC

बहुजन पोस्ट डॉट कॉम Amazon Website Link: यदि आप ऊपर दिए गए लिंक से कोई भी सामान खरीदते है तो Amazon से हमें कुछ आर्थिक...

रूसी S-400 के बावजूद अब अमेरिका से पैट्रियट सिस्टम क्यों खरीदना चाहता है तुर्की? जानें कारण

अंकारारूस से एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम खरीदने के बाद तुर्की अब अमेरिका से पैट्रियट सिस्टम खरीदने की योजना बना रहा है। तुर्की के रक्षा...

एक्टर फ़राज़ खान की मदद के लिए कितने लाख इकट्ठे हुए, पूजा भट्ट ने बताया

साल 1998 में आई फिल्म ‘मेहदी’ के एक्टर फराज़ खान की हेल्थ को लेकर नई अपडेट आई है. एक्ट्रेस पूजा भट्ट ने सोशल मीडिया...

षष्ठी के मौके पर देवी कात्यायनी की पूजा कर भक्तों ने की मंगलकामना

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : शारदीय नवरात्र के मौके पर देवी के कात्यायनी स्वरूप की पूजा की गई। इस अवसर पर इलाके के...