Home बड़ी खबरें भारत नरेश त्रेहान: सफदरजंग अस्पताल में इंटर्नशिप से लेकर मेदांता की स्थापना तक...

नरेश त्रेहान: सफदरजंग अस्पताल में इंटर्नशिप से लेकर मेदांता की स्थापना तक का सफर

डॉक्टर नरेश त्रेहान अकसर चर्चा में रहते हैं। वह देश के जानेमाने डॉक्टर हैं। इनके जाने-पहचाने अस्पताल मेदांता की जमीन आवंटन को लेकर ईडी ने बुधवार को केस दर्ज किया है।

Edited By Bharat Malhotra | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

नरेश त्रेहान पर ईडी ने दर्ज किया केस

नई दिल्ली

डॉक्टर नरेश त्रेहान देश की चिकित्सा जगत का जाना-माना नाम है। दिल के सबसे बड़े डॉक्टरों में उनकी गिनती होती है। 2001 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मभूषण से भी सम्मानित किया था।

मशहूर मेदांता अस्पताल का नाम तो आपने सुना ही होगा। दिल्ली के पास गुड़गांव में बड़ा अस्पताल है। नरेश त्रेहान इसके संस्थापकों में से हैं। अब यही अस्पताल चर्चा में है। ईडी ने मेदांता के गुरुग्राम सेक्टर-38 में स्थित अस्पताल की जमीन को लेकर कथित घोटाले के आरोप में त्रेहान व 15 अन्य पर केस दर्ज किया है।

क्या है त्रेहान की कहानी

त्रेहान ने अपने करियर में लंबा सफर तय किया है। बंटवारे के बार पश्चिमी पाकिस्तान से आए उनके परिवार ने दिल्ली में फिर से अपने सफर को संवारना शुरू किया। त्रेहान का जन्म बटाला (पंजाब) में बंटवारे से एक साल पहले हुआ। उनके माता-पिता दोनों डॉक्टर थे। पिता कान व गला रोग विशेषज्ञ थे और मां स्त्री रोग विशेषज्ञ। बंटवारे के बाद उनके परिवार को दिल्ली के कनॉट प्लेस में रहने के लिए जगह मिली थी।

लखनऊ से पढ़ाई

1963 में उन्होंने लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में दाखिला लिया। पढ़ाई के बाद उन्होंने कुछ समय दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इंटर्नशिप की। 1969 में त्रेहान अमेरिका चले गए और वहां कार्डिएक सर्जरी की पढ़ाई के बाद उन्होंने सात साल तक न्यूयॉर्क के बेलेव्यू अस्पताल में ट्रेनिंग दी। 1976 में उन्होंने 55 साल के एक बुजुर्ग की सर्जरी की। यह उनके करियर की पहली सर्जरी थी। चार घंटे तक चली सर्जरी के बाद मरीज की जान बचाई गई।

एस्कॉर्ट हार्ट इंस्टीट्यूट ऐंड रिसर्च सेंटर की स्थापना

1981 में भारत लौटने के बाद त्रेहान ने 1988 में एमके हांडा के साथ मिलकर दिल्ली में 1988 में एस्कॉर्ट हार्ट इंस्टीट्यूट ऐंड रिसर्च सेंटर की स्थापना की। 2009 में उन्होंने गुरुग्राम में 2009 में मेदांता सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की स्थापना की। इसी अस्पताल के जमीन आवंटन को लेकर गड़बड़ी का आरोप लगाया गया है।



क्या है मामला


यह मामला गुड़गांव के सेक्टर 38 से जुड़ा है। यहीं पर मेडिसिटी बनाने के लिए 53 एकड़ भूमि के आवंटन में गड़बड़ी का आरोप शिकायतकर्ता की ओर से लगाया गया है। जमीन के आवंटन में कथित अनियमितता के मामले में गुड़गांव की अतिरिक्त सत्र अदालत के निर्देश के बाद पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की थी। इस जमीन के लिए 2004 में वहां के स्थानीय निवासियों को बेदखल किया गया था।



मेदांता ने किया खारिज


मेदांता ने मामले में लगाए गए आरोपों को गलत और प्रेरित बताया है। पिछले सप्ताह गुड़गांव में सदर थाने में मामला दर्ज किया गया और आरोपियों के खिलाफ पीएमएलए तथा भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धाराएं लगाई गईं।

Web Title all you need to know about doctor naresh trehan of medanta(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

तेजस्वी की रैली में खास बात/GROUND REPORT ON TEJASHWI RALLY

बहुजन पोस्ट डॉट कॉम Amazon Website Link: यदि आप ऊपर दिए गए लिंक से कोई भी सामान खरीदते है तो Amazon से हमें कुछ आर्थिक...

वोटिंग से पहले तेजस्वी ने उछाला जातीय कार्ड, कहा- लालू राज में गरीब सीना तान के बाबू साहब के सामने चलते थे

हाइलाइट्स:रोहतास में चुनावी सभा के दौरान तेजस्वी यादव ने खेला जातीय कार्ड'जब लालू यादव का राज था तो गरीब सीना तान के राजपूतों के...

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के वाहन मालिक 30 नवंबर तक लगवा सकेंगे High security Registration Number Plate, ऐसे करें आवेदन

नोएडा । High security Registration Number Plate: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रहते हैं और अपने वाहन में हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (High Security Registration Plate) लगवाना चाहते...

नगा महायज्ञ, ममता कुलकर्णी का डांस और देवगौड़ा को लालू की झिड़की – इसीलिए पीएम बनाया कि तुम हम पर केस तैयार करो?

Bihar Chunav 2020 : लालू यादव ने खुद को किंग कहना बहुत पहले ही छोड़ दिया। बाद में उन्हें किंगमेकर की भूमिका पसंद आने...

कंगना रनौत भाई की शादी में कभी डांस तो कभी पत्तल पर खाना खाती दिखीं, देखें Photos और Video

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की फोटो और वीडियो वायरलनई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) हमेशा ही सुर्खियों में बनी रहती हैं. एक्ट्रेस...