Home राज्यवार बिहार इस साल फिर डूब जाएगा पटना! लोगों के लिए आफत बनकर आ...

इस साल फिर डूब जाएगा पटना! लोगों के लिए आफत बनकर आ रहा मानसून

मानसून में लोगों को परेशानी हो सकती है. (File Photo)

मौसम विभाग का अनुमान है की इस महीने की 13 तारीख़ तक बिहार में मानसून दस्तक देगा और 15 से 16 जून तक ये पटना भी पहुंच जाएगा. ऐसे में नालों की उराही का काम पूरा नहीं होना खतरे की घंटी है.

पटना.  पिछले साल मानसून (Monsoon) में पटना (Patna) में हुए जलजमाव ने देश दुनिया में बिहार को सुर्खियों में ला दिया था. पटना के लगभग सभी इलाक़ों में जो जलप्रलय आया था जिससे  लोगों को भारी नुक़सान उठाना पड़ा था. लेकिन इन ग़लतियों से भी पटना नगर निगम सीख नहीं ले रही है. पटना के नालों की सफ़ाई की जो समय सीमा थी वो कबकी निकल चुकी है, लेकिन अभी भी नालों की सफ़ाई का काम बचा हुआ है, जबकी एक दो दिनों में मानसून बिहार में दस्तक देने वाला है.

मौसम विभाग का अनुमान है की इस महीने की 13  तारीख़ तक बिहार में मानसून दस्तक देगा और 15 से 16 जून तक ये पटना भी पहुंच जाएगा. ऐसे में नालों की उराही का काम पूरा नहीं होना खतरे की घंटी है. कुछ महीने पहले पटना नगर निगम के आयुक्त बनकर आए हिमांशु शर्मा लगातार इसे लेकर बैठक भी कर रहे हैं. उन्होंने न्यूज़ 18 पर माना कि नाला उराही का काम अभी पूरा नहीं हो पाया है, लेकिन तीन से चार दिनों में इसे पूरा कर लिया जाएगा.

कौन-कौन से हैं शहर के बड़े नाले

पटना से पानी निकालने के लिए नौ बड़े नाले हैं जिसकी सफ़ाई हर साल कराई जाती है. इन नौ बड़े नालों से 300 एमएलडी पानी निकलता है. दानापुर कैंट, दीघा नहर, कुर्जी नाला (राजीव नगर), राजापुर पुल (सर्पेंटाइन नाला), बांस घाट (मंदिरी नाला), कलेक्ट्रेट घाट (बाकरगंज नाला), सैदपुर नाला, योगीपुर नाला और बादशाही पईन, इन नालों की सफाई कराना नगर निगम के लिए अपने आप में बड़ी चुनौती है. हर साल इन नालों की सफाई भी पूरी तरह से नहीं हो पाती है. बादशाही पईन से राजेंद्र नगर और कंड़बाग से बांकीपुर तक का पानी निकाला जाता है. सबसे अधिक जलजमाव का इलाका भी यही है.

छोटे नालों की सफ़ाई भी अहम

राजधानी में कई छोटे नाले भी हैं. पटेल नगर नाला, बाइपास किनारे का नाला, डीवीसी गर्दनीबाग सहित बड़े नालों को जोड़ने के लिए बनाए गए नालों की साफ-सफाई में भी हर साल लीपापोती होती है. इसका असर कॉलोनियों से निकलने वाले पानी पर होता है. हालांकि नगर निगम आयुक्त ने ये भरोसा दिया है कि ये काम समय पर पूरा कर लिया जाएगा और इस बार पिछले बार जैसे हालात नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.



First published: June 11, 2020, 12:13 AM IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

IPL 2020: कुमार संगकारा ने बताया, क्यों दिल्ली कैपिटल्स से नहीं जीत सकी चेन्नई सुपर किंग्स

शारजाह में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के 34वें मुकाबले में शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स ने शिखर धवन की शतकीय पारी...

Health Tips: हर रोज करें सुपर फूड मखाने का सेवन, खून की कमी सहित इन बीमारियों में मिलेगी राहत

मखाना कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. मखाना को...

बिहार चुनाव : मायावती, उपेंद्र कुशवाह और ओवैसी की साझा रैली : BSP, MIM, RLSP joint rallies.

बहुजन पोस्ट डॉट कॉम Bahujan Samaj Party, Rashtriya Lok Samta Party (RLSP) , MIM will hold joint rallies. AWAAZ INDIA TV

IPL 2020: CSK बॉलिंग कोच लक्ष्मीपति बालाजी के एक्सीडेंट की खबर वायरल, जानिए क्या है पूरा सच

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बॉलिंग कोच और टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी का नाम ट्विटर पर ट्रेंड...