Home बड़ी खबरें भारत भारत के 20 जवान शहीद होने की खबरों के बीच चीनी मंत्री...

भारत के 20 जवान शहीद होने की खबरों के बीच चीनी मंत्री और भारतीय राजदूत ने की मुलाकात

नई दिल्ली: गलवानी घाटी में भारत और चीनी सेनाओं के बीच कल रात हुई झड़प के बाद आज सुबह से देश में आला अधिकारियों की बैठकें जारी हैं. इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि आज शाम चीन के उप विदेश मंत्री लुओ झाओहुई (Luo Zhaohui) और चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिश्री (Vikram Misri) ने बीजिंग में मुलाकात की. इसके अलावा झड़प के बाद दोनों देशों में तनाव कम करने के लिए मेजर जनरल स्तर की बातचीत भी हुई. चीन ने बातचीत की गुजारिश की थी. 

आपको बता दें कि भारत-चीन के बीच जारी तनाव के बीच लद्दाख में गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों के बीच सोमवार रात हिंसक झड़प हो गई. सुबह जो खबरें आई थीं उनके मुताबिक इस झड़प में भारतीय सेना के एक अफसर समेत दो जवान शहीद हो गए. लेकिन अब सूत्रों के हवाले से जानकारी मिल रही है कि इस हिंसक झड़प में भारत के करीब 20 सैनिक शहीद हो गए हैं और चीन को भी करीब-करीब इतना ही नुकसान हुआ है. चीन के एक कमांडिंग ऑफिसर के मारे जाने की भी खबरें हैं. न्‍यूज एजेंसी ANI के मुताबिक चीन की तरफ से 43 जवान हताहत हुए हैं. सूत्रों का ये भी कहना है कि ये संख्‍या बढ़ भी सकती है.

इधर, लद्दाख घटना पर बातचीत के लिए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से उनके आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात की. जानकारी के मुताबिक इस बैठक में चीन पर आगे की रणनीति को लेकर चर्चा की गई. 

ये भी पढ़ें- भारत में चीन के खिलाफ शुरू हुआ ये कैंपेन, ड्रैगन को लगेगी एक लाख करोड़ रुपये की चपत!

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बैठक के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर पीएम से मिले. रक्षा राजनाथ सिंह ने विदेश मंत्री एस जयशंकर, आर्मी चीफ एम एम नरवणे और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के साथ आज बैठक की. रक्षा मंत्री की सीडीएस और आर्मी चीफ के साथ आज दिनभर में ये दूसरी बैठक थी. करीब एक घंटे तक चली बैठक में रक्षा मंत्री ने झड़प के बाद सीमा पर स्थिति के बारे में जानकारी ली और इस पर चर्चा की. 

ये भी पढ़ें- लद्दाख घटना पर विदेश मंत्रालय का बयान, ‘LAC पर जो हुआ उसे टाला जा सकता था’

भारत-चीन के बीच झड़प की खबरें सामने आने के बाद आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलने पहुंचे. ये मुलाकात राजनाथ सिंह के घर पर हुई. आर्मी चीफ ने अपना पठानकोट का दौरा भी रद्द कर दिया. यहां चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी पहुंचे.

ये भी देखें-



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

जीजा संग मिलकर प्रेमिका ने कराई थी प्रेमी की हत्या

संवाद सूत्र, बेवर: तीन माह पहले गांव किल्ली में हुई युवक की हत्या के मामले का मंगलवार को राजफाश हो गया। शिवम की प्रेमिका...

सोने की खान पर बैठे मोदी सरकार से सस्ता सोना खरीदने वाले निवेशक

जिन निवेशकों ने पांच साल पहले सॉवरेन गोल्ड बांड का पहला इश्यू खरीदा था, उन्हें 90 फीसद का रिटर्न हाथ लगा है।  वैसे...

CSK vs MI: शारजाह में मुंबई और चेन्नै की भिड़ंत, धोनी की टीम के सामने प्लेऑफ का नंबर-गेम

शारजाहआईपीएल के 13वें सीजन में आज यानी शुक्रवार शाम रोमांच चरम पर होगा जब रेकॉर्ड चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और महेंद्र सिंह...