Home राज्यवार बिहार CM नीतीश कुमार ने कहा - PM के नेतृत्व में देश एकजुट...

CM नीतीश कुमार ने कहा – PM के नेतृत्व में देश एकजुट है, बिहार में उद्योग लगाने में मदद करे केंद्र

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ आज छठी बार संवाद किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुए. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों, रोजगार सृजन के कार्यों एवं कोरोना संक्रमण की स्थिति के साथ-साथ तथा भविष्य की रणनीति पर विस्तृत चर्चा की गई.

गाइडलाइन का किया जा रहा पालन
मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने इस दौरान पीएम के सामने अपनी बातें रखीं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट-2005 के अनुसार जारी गाईडलाइन का हमलोगों ने पूरी तरह पालन किया है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए लगातार नजर रखी जा रही है और उससे बचाव के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जा रही है. 30 अप्रैल को जहॉ 1,446 टेस्ट हो रहे थे, वहीं अब यह संख्या बढ़कर लगभग 10 हजार प्रतिदिन हो गई है और इसे 20 हजार करने का लक्ष्य है. 

बाहर से आने वालों से संक्रमण बढ़ा
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में बाहर से आने वाले लोगों के कारण कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है. 30 अप्रैल तक राज्य में जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 409 थी, आज की तिथि में वह बढ़कर 6,889 हो गई है. इन कुल 6,889 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में 4,609 ऐसे मरीज हैं जो 03 मई के बाद दूसरे राज्यों से बिहार आए हैं. 

डोर टू डोर स्क्रीनिंग
क्वारंटाइन सेंटर में 14 दिनों तक रहने वाले एक व्यक्ति पर सरकार द्वारा औसतन 5,300 रुपये खर्च किये गये. मुख्यमंत्री ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर संभावित कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग अभियान चलाया गया. 

बाहर नहीं अब जाना चाहते प्रवासी श्रमिक
सीएम ने संवाद के दौरान ये भी कहा है कि बाहर से आए क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों से मैंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विस्तृत बातचीत की. बातचीत के क्रम में यह जानकारी मिली कि बाहर में उन्हें काफी कष्ट हुआ और अब वे बिहार के बाहर नहीं जाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि बाहर से आए लोगों का स्किल सर्वे कराया गया है. हमलोगों की कोशिश है कि मजबूरी में किसी को बिहार से बाहर नहीं जाना पड़े.

सीएम ने किया अनुरोध
साथ ही सीएम ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि मनरेगा के तहत 6 करोड़ अतिरिक्त मानव दिवस सृजन की स्वीकृति दी जाए. साथ ही 100 दिनों की रोजगार गारंटी की सीमा को बढ़ाते हुये 200 दिन करने की मॉग की. उन्होंने कहा कि 32 लाख 86 हजार आवास रहित लोगों का सर्वे कराया गया है. मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत प्राथमिकता के आधार पर आवास के लिए स्वीकृति दी जाए साथ ही इसके लिए अतिरिक्त राशि के आवंटन की भी मांग की

बिहार में उद्योगों की संभावना, केंद्र करे मदद
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में फूड प्रॉसेसिंग, गारमेंट्स, टेक्सटाइल्स, लेदर गुड्स, मेडिकल, इलेक्ट्रिकल एवं अन्य उद्योगों की संभावना है. अगर इसमें केन्द्र सरकार पहल कर कोई उद्योग लगवाने में मदद करे तो राज्य सरकार 1 हजार एकड़ भूमि उपलब्ध कराने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि मेक-इन इंडिया के तहत बिहार में भी कुछ पहल करने की आवश्यकता है, इसके लिये जीएसटी आयकर में छूट दिये जाने पर विचार किया जा सकता है. 

पीएम के नेतृत्व में देश एकजुट
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश एकजुट है. हमारे देश के साथ जो कोई भी समस्या पैदा करने की कोषिष करेगा तो हम सब एकजुट होकर उसका मुकाबला करेंगे. वीडियो कांफ्रेंसिंग की शुरुआत में भारत-चीन सीमा पर स्थित गलवान घाटी में शहीद हुए जवानों के सम्मान में सभी लोगों ने खड़े होकर दो मिनट का मौन रखा और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

बर्थडे था करीना कपूर का, बेस्ट फ्रेंड अमृता ने शॉर्ट ब्लैक ड्रेस से चुरा ली लाइमलाइट

करीना कपूर के बर्थडे की कई पिक्स सामने आ चुकी हैं। आधी रात को केक कटिंग सेरेमनी के बाद उन्होंने सेम डे हाउस पार्टी...

अनुराग कश्यप के खिलाफ आज शिकायत दर्ज कराएंगी पायल घोष, लगाया था यौन उत्पीड़न का आरोप

एक्ट्रेस पायल घोष ने एक दिन पहले फिल्मेकर अनुराग कश्यप पर यौन शोषण का आरोप लगाया था.  जिसके बाद आज...

मेडिकल जांच पर उठ रहे सवाल, यूपी से लोग एसडीयू इंचार्ज को फोन कर पूछ रहे- ऐसी बर्बता क्यों की

यमुनानगरएक घंटा पहलेकॉपी लिंकहिमांशु का फाइल फोटो।ट्रॉमा सेंटर के डॉक्टर के मेडिकली फिट बताने पर ही उसे कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेजा थामजिस्ट्रेट...

IPL 2020 RCB Vs SRH Highlights: चहल का वो ओवर जिसने बदल दी आरसीबी की किस्मत

IPL 2020 RCB Vs SRH Highlights: इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 13 में तीसरे मुकाबले मुकाबले में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम...