Home बड़ी खबरें भारत राजस्थान में पारा 47.8 डिग्री, दिल्ली समेत इन राज्यों में 4 दिन...

राजस्थान में पारा 47.8 डिग्री, दिल्ली समेत इन राज्यों में 4 दिन पहले पहुंचेगा मानसून

  • राजस्थान में 47.8 डिग्री तापमान
  • दिल्ली में जल्द होगी बारिश

राजस्थान में तापमान के 47.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने और चिलचिलाती गर्मी के बीच दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए खुशखबरी है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और आस पास के कई राज्यों में मॉनसून इस बार अपने तय समय से 4 दिन पहले ही पहुंच जाएगा. इसका मुख्य कारण बंगाल की खाड़ी में बने दवाब क्षेत्र और पश्चिम बंगाल के आस-पास मंडरा रहा चक्रवाती परिसंचरण है. ये हवाएं 19 से 20 जून तक उत्तर प्रदेश की ओर आगे बढ़ेंगी.

मौसम विभाग के क्षेत्रीय अनुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘इससे मानसून को 22 और 23 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, उत्तर-पूर्वी राजस्थान और पूर्वी हरियाणा की ओर से बढ़ने में मदद मिलेगी.’ उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह है कि इस बार मानसून 4 दिन पहले यानी 22-23 जून को दिल्ली पहुंच जाएगा.

मौसम विभाग ने इस साल उत्तर पश्चिमी भारत में सामान्य बारिश (103 प्रतिशत) के होने की संभावना जताई है. श्रीवास्तव ने कहा कि 18 और 19 जून तक दिल्ली का मौसम शुष्क रहेगा.

आज कहां होगी बारिश?

स्काइमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा छत्तीसगढ़, दक्षिणी और पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों, आंतरिक महाराष्ट्र और आंतरिक कर्नाटक में कुछ जगह हल्की और कई स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.

बुधवार को बारिश में भीगे ये राज्य

केरल, झारखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात, उत्तर प्रदेश, असम, उत्तराखंड और कोंकण व गोवा के शेष हिस्सों, उत्तरी अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. वहीं, आंतरिक महाराष्ट्र, दक्षिण और पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत के शेष हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, ओडिशा और लक्षद्वीप में मध्यम बारिश दर्ज की गई.

राजस्थान में पारा 47.8 डिग्री, रेड अलर्ट

बुधवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहा. दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. वहीं, राजस्थान के ज्यादातर इलाके लू की चपेट में रहे. यहां दिन का अधिकतम तापमान बीकानेर में 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने ‘रेड अलर्ट’ जारी कर राज्य के कई इलाकों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी है.

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान बीकानेर में 47.8 डिग्री, गंगानगर में 47.0 डिग्री, चुरू में 46.3 डिग्री, जैसलमेर में 45.5 डिग्री, राजधानी जयपुर में 44.4 डिग्री, कोटा में 43.0 डिग्री, अजमेर में 42.3 डिग्री व बाड़मेर में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

विभाग ने ‘रेड अलर्ट’ जारी कर कहा है कि बीकानेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, जैसलमेर, चुरू व नागौर जिले में भीषण गर्म लहर या लू चलने की संभावना है. राज्य के जोधपुर,जालौर, पाली, पिलानी, कोटा, झुंझुनू जिले भी गर्म हवाओं की चपेट में रहेंगे वहीं झालावाड़, भीलवाड़ा, उदयपुर व सिरोही जिले में मेघगर्जन के साथ तेज हवाएं चलेंगी.

बीते 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में कहीं कहीं हल्की बारिश भी हुई. सबसे अधिक बारिश बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में 67.0 मिमी दर्ज की गयी. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम सूखा रहा.

पंजाब-हरियाणा में भी सता रही गर्मी

हरियाणा और पंजाब में भी अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. दोनों राज्यों में हिसार सबसे गर्म स्थान रहा जहां तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक दर्ज किया गया. नारनौल में 43.2 डिग्री, अंबाला में 39 डिग्री, करनाल में 37 डिग्री और चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 39.3 डिग्री दर्ज किया गया.

पंजाब में लू की आशंका

हरियाणा और पंजाब के लिए मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 19-21 जून के बीच कुछ स्थानों पर आंधी, वज्रपात के साथ 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है. पंजाब में अगले दो दिनों में कुछ स्थानों पर लू चलने की आशंका है.

यूपी में हुई जमकर बारिश

उत्तर प्रदेश में जोर पकड़ रहे मानसून की वजह से राज्य के अनेक पूर्वी हिस्सों में जमकर बारिश हुई. प्रदेश के खासकर पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर सुबह से ही झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो गया जो दोपहर बाद तक जारी रहा. इस बारिश की वजह से मौसम सुहावना हो गया और लोगों को पिछले कई दिनों से पड़ रही चिपचिपी गर्मी से राहत मिली.

आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में मानसून पूरी तरह सक्रिय है. हालांकि पश्चिमी भागों में इसने अभी रफ्तार नहीं पकड़ी है. राज्य के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बुधवार को भारी से बहुत भारी वर्षा भी हुई.

बस्ती में सबसे ज्यादा बारिश

इस दौरान बस्ती में सबसे ज्यादा 33 सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा हरैया में 12, बांसी में 9, तरबगंज तथा सिराथू में 8-8, अयोध्या, अकबरपुर, चंद्रदीप घाट, गोंडा और भिनगा में 7-7, बहराइच और इलाहाबाद में 6-6 तथा वाराणसी और बीकापुर में 5-5 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के गोरखपुर, फैजाबाद तथा इलाहाबाद मंडलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई. वाराणसी, फैजाबाद तथा इलाहाबाद मंडलों में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा. इस अवधि में झांसी राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Monsoon Updates: दिल्ली-राजस्थान में कब पहुंचेगा मॉनसून, क्या मिलेगी गर्मी से राहत? जानें

अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में अनेक स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर बारिश होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. कुछ स्थानों पर तेज हवा के साथ गरज-चमक की स्थितियां बन सकती हैं. उसके बाद मानसून और जोर पकड़ेगा. आगामी 19 और 20 जून को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

मोबाइल पर नहीं आएगा अलर्ट और अपने से पैसा ट्रांसफर हो जाएगा, इस बैंक के खाते से 35 लाख रुपए ऑन लाइन गायब, डिजिटल बैंकिंग बना खतरा

Hindi NewsBusinessYes Bank Fraud, Online Banking Fraud Delhi Mumbai, Banking Fraud Digital Banking Fraud, Banking Transfer ICICI Bank, HDFC Bankमुंबई23 मिनट पहलेलेखक: अजीत सिंहकॉपी...

IPL 2020: संजू सैमसन-धोनी के सबसे क़ाबिल उत्तराधिकारी? – BBC News हिंदी

वात्सल्य रायबीबीसी संवाददाताएक घंटा पहलेइमेज स्रोत, BCCI/IPLएक उम्दा पारी कितना कुछ बदल देती है?संजू सैमसन फिर से उन संभावनाशील विकेट कीपर बल्लेबाज़ों की कतार...

Gold Rate Today: 4500 रुपये सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, साथ ही पाइए 600 रुपये का डिस्काउंट!

जल्द ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने वाली है, लेकिन में इस बार अब तक वैसी खरीदारी नहीं देखी जा रही है, जैसे पिछले...

काबू में आ रहा कोरोना! UP में बीते 5 दिनों में 5069 एक्टिव केस कम हुए, 32895 हुए ठीक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू में आने लगा है इस बात के संकेत बीते पांच दिनों के आंकड़ों से मिलते...