Home राज्यवार बिहार अनोखी शादी का ऐसा प्‍लान कि आप कह उठेंगे- भई वाह, डिजिटल...

अनोखी शादी का ऐसा प्‍लान कि आप कह उठेंगे- भई वाह, डिजिटल होंगे बाराती-सराती, PM Care Fund में गिफ्ट

Publish Date:Thu, 18 Jun 2020 02:06 PM (IST)

पटना, जेएनएन। पटना के संदीप और जिज्ञासा की अनोखी शादी का प्‍लान जान कर आप वाह-वाह कर उठेंगे। यह शादी डिजिटल (Digital) मोड में होगी। इसमें बाराती और सराती सभी डिजिटल होंगे। 30 जून को शादी के बंधन में बंधने जा रहे इस जोड़े (Couple) ने कोरोना (CoronaVirus) काल को ध्यान में रखते हुए ऐसी अनोखी शादी (Unique Marriage) की तैयारी की है। शादी में जो भी उपहार आएंगे, उन्हें पीएम केयर फंड (PM Care Fund) में दिया जाएगा। शादी की पूरी रस्मों को फेसबुक पर लाइव (Facebook Live) किया जाएगा।

इसे जूम ऐप (Zoom App) पर भी लाइव दिखाया जाएगा।

जूम एप पर दिखेगी शादी

संदीप बताते हैं कि कोरोना काल में शादी में बहुत सी बातों का ख्याल रखा जा रहा है। अभी ज्यादा मेहमान घर नहीं आ सकते हैं। इसलिए शादी का लाइव वेबकास्ट (Live Webcast) करने की तैयारी है। इसके लिए एंकर की भी व्यवस्था रहेगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (VC) के माध्यम से, रिश्तेदार और मित्र घर बैठे शादी को लाइव देखने का आनंद भी ले सकेंगे।

वर्चुअल शामिल होंगे नाते-रिश्‍तेदार

पंडित जी भी संकल्प मंत्र में संशोधन कर, दूर बैठे रिश्तेदारों को पूजा और नेग में वर्चुअल मोड में शामिल करेंगे और उनके लाइव लोकेशन के अनुसार ही उनसे संकल्प कराया जायेगा। संदीप का कहना है कि दोस्त और रिश्तेदार वर-वधू को गिफ्ट देने के लिए पीएम केयर फंड में सीधे दान कर कर सकेंगे। दुल्हन जिज्ञासा का कहना है कि उस पैसे का सबसे अच्छा उपयोग तो कुछ अच्छा करने में है। यह हमारी ओर से एक छोटी सी कोशिश है।

मिठाई की कराई जाएगी होम डिलेवरी

पटना के अलग-अलग कोने से जुड़े मित्रों के घर मिठाई की होम डिलेवरी कराई जायेगी, ताकि सभी को बरात का हिस्सा होने का अहसास हो।

अलग-अगल टाइम स्लॉट में आएंगे मेहमान

संदीप के अनुसार शादी में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए दो टाइम स्लॉट बनाये गये हैं। अगर कोई मेहमान वेज खाने वाला है तो वे शाम चार से छह बजे आ सकते हैं। वहीं नॉनवेज खाने वाले शाम छह से रात नौ बजे तक आ सकते हैं। पार्टी में शारीरिक दूरी का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा।

ऑनलाइन ही संपन्‍न होंगी शादी की रस्में

दूल्हा संदीप के अनुसार शादी की सारी रस्में ऑनलाइन ही होंगी। लड़के के मामा पटना नहीं आ सकते हैं तो वे ऑनलाइन ही अपने हिस्से की रस्म को पूरा करेंगे और अपने कर्तव्य को पूरा करते हुए नेग पीएम केयर फंड में जमा करवा देंगे।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

ज्योति बसु: सामूहिक हत्याओं का वो वामपंथी प्रतीक जिसे भारत भूल चुका है

पश्चिम बंगाल की एक जगह है जहाँ गंगा की दो धाराएँ हुगली और पद्मा समंदर में जाकर मिलती हैं। यहीं है एक सुनसान सा...

एक्‍सपर्ट की जुबानी जानें- भारत से विवाद खत्‍म करने को किस कीमत पर समझौता चाहता है चीन

Publish Date:Mon, 06 Jul 2020 02:22 PM (IST) नई दिल्‍ली (जेएनएन)। गलवन वैली में मई से शुरू हुआ भारत-चीन तनाव जल्‍द सुलझने की उम्‍मीद...

एक दिन में रिकॉर्ड 749 नए मरीज मिले, पटना में 84 केस सामने आए; वैशाली सांसद और मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन भी संक्रमित

बिहार में संक्रमितों की संख्या पहुंची 13,274राज्य में अब तक 9541 लोग स्वस्थ हो चुके दैनिक भास्करJul 09, 2020, 04:18 AM ISTपटना. बिहार में बुधवार...

सावन में डाइजेस्टिव सिस्टम बदलने से शरीर में ताकत की कमी आती है, इसलिए खाने-पीने में ये सावधानियां जरूर बरतें

एक्सपर्ट्स की सलाह- ऐसे फूड और पेय चीजें खाएं-पीएं जो आसानी से डायजेस्ट हो जाएं, जिनसे बॉडी को एनर्जी मिलेबारिश और सावन में जो...

कोरोना काल में भारत समेत कई देशों के छात्रों के लिए अमेरिका से आई यह बुरी खबर

वॉशिंगटन: कोरोना (Corona Virus) संकट के बीच भारत समेत कई देशों के छात्रों के लिए अमेरिका (America) से बुरी खबर आई है. अमेरिका ने...