Home राज्यवार बिहार बिहार: 2020 में मॉनसून मेहरबान, खुश हुए किसान... 'इस साल मेघा जमकर...

बिहार: 2020 में मॉनसून मेहरबान, खुश हुए किसान… ‘इस साल मेघा जमकर बरसेंगे’

Edited By Hrishikesh Singh | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

इस साल मानसून मेहरबान, खुश हुए किसान
हाइलाइट्स

  • बिहार में इस साल मानसून मेहरबान
  • कोरोना के दर्द पर मानसून का मरहम
  • 23 जून को बिहार के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
  • 24 जून को बिहार के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

ऋषिकेश नारायण सिंह, पटना:

2020 में कोरोना ने रोजगार पर चोट की तो इस पर मानसून (monsoon in bihar) ने मरहम भी लगाया है। खासतौर पर किसानों को 2020 में मौसम ने बड़ी राहत दे दी है। मौसम विभाग ने आनेवाले कुछ दिनों में भी बिहार में बारिश का पूर्वानुमान (bihar mausam samachar) जताया है।

राजधानी पटना में सुबह से छाए बादल

राजधानी पटना (monsoon in patna) में सुबह से बादल छाए हुए हैं। वहीं राज्य के बाकी जिलों में भी मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन पटना में मेघा खूब बरस सकते हैं। इसके अलावा पिछले कुछ साल से सासाराम, अरवल,कैमूर, भोजपुर, बक्सर में कम बारिश हुई थी। धान का कटोरा कहे जाने वाले इस रेंज में अब तक बढ़िया बारिश हुई है। मौसम विभाग (mausam ki jankari) के पूर्वानुमान के मुताबिक आगे भी यहां अच्छी बारिश की संभावना है।

23 जून को 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट दिया है। ये जिले उत्तर बिहार और सीमांचल के हैं जिनमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया और किशनगंज हैं।

इसके अलावा 24 जून को भी भागलपुर, कटिहार, बांका, मुंगेर, खगड़िया, जमुई, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले में भी भारी बारिश का अनुमान है।

मानसून इसलिए है मेहरबान

प्रदेश में इस साल बढ़िया बारिश के पीछे मौसम विभाग ने चक्रवातीय हवा का क्षेत्र बनना बताया है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणी-पूर्वी हिस्से में चक्रवातीय हवा का क्षेत्र बना है। इसके साथ ही झारखंड, ओडिशा से गुजरते हुए एक टर्फ लाइन बंगाल की खाड़ी में जा रही है जो अच्छा संकेत है।

दिल्ली में भी पहुंचा मानसून

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार की सुबह का स्वागत ठंडी हवाओं और बारिश ने किया। इससे न सिर्फ हफ्ते की शुरुआत ही सुहाने मौसम के साथ हुई, बल्कि मॉनसून के अच्‍छे होने के संकेत भी मिल रहे हैं। दिल्‍ली के आसपास वाले इलाकों में भी बारिश देखने को मिली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, सोमवार को ऐसा ही मौसम रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे जबकि हल्की-हल्‍की बारिश होती रहेगी। इस दौरान न्‍यूनतम तापमान के 25 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक जा सकता है। IMD ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्‍ली और हरियाणा में 25 जून के आसपास साउथवेस्‍ट मॉनसून पहुंने की संभावना बन रही है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक 27114 नए मामले सामने आए, संक्रमितों का आंकड़ा आठ लाख के पार

भारत में कोरोना वायरस का कहर - फोटो : PTI पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर कहीं भी, कभी भी। *Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon...

कोरोना संक्रमित की एम्बुलेंस के इंतजार में सड़क पर मौत, कमिश्नर ने परिवार से मांगी माफी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, बंगलूरू Updated Sat, 04 Jul 2020 09:32 PM IST अनिल कुमार ने परिवार से मांगी माफी - फोटो : सोशल मीडिया पढ़ें अमर...

Redmi Note 9 Pro आज दोपहर 12 बजे सेल के लिए होगा उपलब्ध होगा, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

Publish Date:Tue, 07 Jul 2020 07:36 AM (IST) नई दिल्ली, टेक डेस्क। Redmi Note 9 Pro आज एक बार फिर से भारतीय बाजार में...

OnePlus Nord की कीमत और स्पेसिफिकेशन लॉन्च से पहले लीक

OnePlus Nord स्मार्टफोन की कथित कीमत और स्पेसिफिकेशन की जानकारी रोमानियन रिटेलर द्वारा ऑनलाइन लीक की गई है। इससे अलग आगामी वनप्लस स्मार्टफोन के...