Home राज्यवार बिहार पटना: इको पार्क में बढ़ रही वॉक करने वालों की संख्या, जूस-नारियल...

पटना: इको पार्क में बढ़ रही वॉक करने वालों की संख्या, जूस-नारियल पानी मिलना हुआ शुरू

पटना: बिहार की राजधानी पटना में जून के पहले सप्ताह से इको पार्क आम लोगों के लिए खुल गया है. लोग मॉर्निंग वॉक के लिए पहुंचने लगे हैं. इको पार्क में सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशों का भी पालन किया जा रहा है. पार्क के मॉर्निंक वॉक के लिए खुलने का समय प्रतिदिन सुबह 5:30 से 10 बजे दिन तक है.

वहीं, इको पार्क में अब मॉर्निंग वॉक करने वालों की तादाद बढ़ गई है. अब पार्क में जूस, नारियल पानी भी मिलना शुरू हो गया है. ब्लड प्रेशर मशीन और वजन करने वाले मशीन भी इको पार्क में लगा दिए गए हैं. वहीं, लोगों का कहना है कि पहले की तरह भीड़ नहीं है फिर भी लोगों की आने की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है.

सामान्य दर्शकों के लिए इसके खुलने का समय शाक के 3 से 6:00 बजे तक का निर्धारित किया गया है. पार्क को प्रशासन द्वारा नियमित रूप से सेनेटाइज किया जा रहा है. पार्क में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को सेनेटाइजर, साबुन उपलब्ध कराया जा रहा है.

पार्क भ्रमण करने वाले दर्शकों के लिए खास दिशा निर्देश भी दिए गए हैं.

1. जिन दर्शकों में सर्दी, खांसी या बुखार का लक्षण दिखाई देंगे. उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. 
2. सभी व्यक्तियों को Body Temperature) का स्कैनिंग होने के पश्चात् ही पार्क प्रवेश की अनुमति मिलेगी.  
3. पार्क में प्रवेश करने वाले सभी दर्शकों को फेसमास्क, गमछा, रूमाल, साफ कपडा इत्यादि से मुँह ढकना अनिवार्य होगा. 
4. दर्शकगण कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के दृष्टिकोण से अपने साथ सैनिटाइजर फेसमास्क तथा पेयजल हेतु पानी की बोतल अपने साथ लायें. 
5. पार्क के अंदर सभी व्यक्तियों को एक दूसरे से दूरी बनाकर (Social distancing) रहना होगा एवं पार्क में प्रवेश समय या वॉशरूम, जल उपयोग स्थल, कैफेटेरिया इत्यादि का इस्तेमाल करते समय Social distancing का पालन करना अनिवार्य होगा. 
6. संक्रमण से बचाव हेतु पार्क के किसी एक स्थल पर भीड़-भाड ना लगायें. 765 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, अन्य रोगों से पीडित व्यक्ति एवं 10 साल से कम आयु के बच्चों जिन्हें कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमण का खतरा अधिक रहता है अतः उन्हें पार्क में प्रवेश न करने की सलाह दी जाती है.
7. यदि किसी व्यक्ति के पास फेस मास्क नहीं है तो वे प्रवेश द्वार के काउंटर से निर्धारित दर पर फेस मास्क खरीद सकते हैं. तेज भ्रमण जॉगिंग एवं दौड़ने के क्रम में फेसमास्क का उपयोग अनिवार्य नहीं है, परन्तु धीरे चलने तथा बैठने के समय फेस मास्क पहनना जरूरी है. 
8. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए वैरीकेडिंग एवं अन्य सतहों को ना छुएं. 
9. पार्क में घुमते समय, पान मसाला, गुटखा, तंबाकू इत्यादि का सेवन तथा थूकना वर्जित है. 
10. पार्क प्रशासन द्वारा पार्क में घुमने वाले दर्शकों पर CCTV कैमरा के माध्यम से सतत निगरानी की जाती है. कोई भी दर्शक पार्क में घुमने के दौरान उपरोक्त शर्तों का उल्लधन करते पाये जाऐंगे तो उन्हें दण्ड स्वरूप जुर्माना देना होगा.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

भारत के तेवर के आगे झुका चीन, राजदूत बोले- विरोधी नहीं, दोनों देश बनें पार्टनर

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर पैदा हुए तनाव में धीरे-धीरे कमी आ रही है। इस बीच भारत में...

एनएच-709 बी के निर्माण में दिख रहा विभागीय तालमेल का अभाव

Publish Date:Thu, 09 Jul 2020 11:25 PM (IST) जागरण संवाददाता, प‌रू्वी दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से दिल्ली-यमुनोत्री मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच)...

Vikas Dubey Arrested: उज्जैन के महाकाल मंदिर से पकड़ा गया कुख्यात विकास दूबे

बहुजन पोस्ट डॉट कॉम Join On Telegram Join On Facebook vikas dubey kanpur, vikas dubey kanpur encounter, vikas dubey house, vikas dubey encounter, vikas dubey father, vikas dubey house demolition, vikas dubey father...

Vikas Dubey Encounter: मारे गए बदमाश अमर दुबे के पिता 5 साल बाद जिंदा, बेटे की मौत की खबर सुनकर आए बाहर

Vikas Dubey Encounter: कानपुर शूटआउट (Kanpur Shootout) के आरोपी विकास दुबे (Vikas Dubey) के साथी अमर दुबे को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया...

Kanpur Police Attack: विकास ने जिस बुलडोजर से रोका था रास्ता पुलिस ने उससे ध्वस्त किया किले जैसा घर

Publish Date:Sat, 04 Jul 2020 11:05 PM (IST) कानपुर, जेएनएन। चौबेपुर के बिकरू गांव में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों को मौत के घाट उतारने वाले...