Home स्वास्थ्य Coronavirus: इस विटामिन की कमी के चलते हो रही अधिक मौतें, ऐसे...

Coronavirus: इस विटामिन की कमी के चलते हो रही अधिक मौतें, ऐसे बचाएं जान

दुनिया में कोरोना वायरस ने बहुत अधिक हाहाकार मचाया हुआ है और अब तक लाखों लोगों की इसके चलते जान जा चुकी है। एक स्टडी में सामने आया है कि विटामिन-डी की कमी वालों मरीजों की जान जाने का खतरा अधिक है।

Edited By Sakshi Pandya | नवभारत टाइम्स | Updated:

कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचाया हुआ है। यह जानलेवा कोविड-19 वायरस अब तक दुनियाभर में 455,231 लोगों को जान ले चुका है और 8,506,107 लोगों को अपनी चपेट में ला चुका है। यह एक ऐसी महामारी है जो इंसान की जान ले रही है और इसकी वजह से कई देशों की अर्थव्यस्था तक गड़बड़ा गई है। इस वायरस से बचाव के लिए रोकथाम के लिए कई उपाए बताए जा रहे हैं, सोशल डिस्टेसिंग से लेकर मास्क पहनने और हाथों को बार-बार धोने की सलाह दी जा रही है।

लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि अगर इम्यून सिस्टम ठीक है तो इस वायरस से बचाव हो सकता है, जिसको लेकर भी कई प्रकार की जानकारियां साझा की जा रही हैं। अब हाल ही में डेली मेल में प्रकाशित एक स्टडी में यह पाया गया है कि कोरोनावायस की वजह से मरने वालों की संख्या में 99 फीसदी वो लोग हैं, जिनके शरीर में विटामिन-डी की कमी थी। इस स्टडी से यह साबित होता है कि सूरज की रोशनी कोरोनावायरस में जीवन रक्षक का काम कर सकती है।

Home Remedies For Dengue: डेंगू के प्रकोप से बचाएगा यह देसी तरीका, बनाएं पपीते के पत्तों की ड्रिंक



इस स्तर से नीचे जाने पर है खतरा


इंडोनेशिया के रिसर्चर ने हॉस्पिटल में 780 कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों पर यह रिसर्च किया है। रिजल्ट में पाया गया कि 98.9 फीसदी संक्रमित मरीजों में विटामिन-डी की कमी थी। जिनमें विटामिन-डी 20ng/ml से कम था, उन्होंने अपनी जान गंवाई हैं। है। वहीं, जिन मरीजों में विटामिन-डी पर्याप्त मात्रा में था, उनकी मौत का आंकड़ा सिर्फ 4.1 फीसदी ही था।

रिसर्चर ने यह भी जानकारी दी कि स्टडी पूरी तरह साफ नहीं थी। दरअसल, जिन रोगियों में विटामिन डी की मात्रा काफी ज्यादा थी, वह ज्यादा हेल्दी और कम उम्र वाले भी थे। यह तब सामने आया है जब हेल्थ एक्सपर्ट विटामिन डी को कोरोनोवायरस के जीवनरक्षक के तौर इस्तेमाल के लिए समीक्षा कर रहे हैं। कई स्टडीज से पता चला है कि कोविड-19 रोगियों में विटामिन-डी कम होने पर उनकी जान जाने की संभावना ज्यादा होती है।

इन 5 चीजों का करें सेवन, कोरोना से होगा बचावइन 5 चीजों का करें सेवन, कोरोना से होगा बचावकोरोना की दहशत पूरी दुनिया में फैली हुई है, भारत भी इससे अछूता नहीं है. लोग डरे हुए हैं कि ये जानलेवा वायरस कहीं उन्हें भी अपनी चपेट में न ले ले. ये डर भी जायज है लेकिन इस वक्त डरने से बेहतर होगा कि आप इससे बचने के लिए सही कदम उठाएं. हाइजीन और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के साथ ये भी जरूरी है कि आप अपने शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की कोशिश करें जिससे कि ये खतरनाक वायरस आप से दूर रहे. इसके लिए इस विडियो में हम आपको बताएंगे उन चीज़ों के बारे में जिन्हें आपको अपनी डायट में शामिल करना चाहिए तो बने रहिए विडियो के अंत तक

कैम्ब्रिज में एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी द्वारा की गई एक जांच में पाया गया है कि कम विटामिन-डी वाले यूरोपीय देशों में इस महामारी से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। इस मुद्दे पर नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस पर ‘रैपिड एविडेंस रिव्यू’ आयोजित कर रहा है। अगले हफ्ते तक इसका प्रकाशन शुरू होने की उम्मीद है। इंडोनेशिया की स्टडी किसी भी यूनिवर्सिटी एक्सपर्ट से जुड़ी नहीं नहीं था जैसे कि अन्य कोविड -19 रिसर्च हैं। Prabowo Raharusuna के साथ 5 रिसर्चर्स को ‘इंडीपेंडेंट’ के तौर पर लिस्टेड किया गया था। साथ ही उनके वैज्ञानिक बैकग्राउंड की भी कोई जानकारी नहीं दी गई थी।

यूरोप में खतरा अधिक

रिसर्च अप्रैल में प्रकाशित हुई, फिलहाल साथी वैज्ञानिकों द्वारा समीक्षा होनी है, जिस प्रक्रिया में कमियां सामने आती हैं। यह पाया गया कि विटामिन डी की कमी वाले मरीजों की आयु, सेक्स और सह-रुग्णताओं के साथ मरने वालों की संभावना 10 गुना ज्यादा थी। 5 में से 1 ब्रिटिश वयस्कों में और 6 में से 1 बच्चों में विटामिन डी की कमी है जो कि खराब खान-पान, ज्यादातर घर के अंदर रहना और धूप की कमी की वजह से है।

NBT



एक बिलियन लोगों में विटामिन की कमी


एक्सपर्ट के अनुसार, पूरी दुनिया में करीब 1 बिलियन लोगों में विटामिन डी की कमी हो सकती है, जो कि आंकड़ों के अनुसार ग्लोबल पब्लिक हेल्थ मुद्दा है। कई वैज्ञानिकों को यह भी डर है कि लॉकडाउन की वजह से घर में रहने पर इसमें और भी कमी आई है। कुछ खास जातीय समूह में विटामिन डी का खतरा है, क्योंकि उनकी मनुष्य की स्किन सूर्य की रोशनी से विटामिन बनाने में पूरी तरह सक्षम नहीं है। साथ ही साथ वृद्ध लोगों को भी खतरा है, क्योंकि उनका शरीर भी विटामिन बनाने में कमजोर हो जाता है।

कोरोना से बचाएंगे और इम्यूनिटी बढ़ाएंगे ये प्राणायामकोरोना से बचाएंगे और इम्यूनिटी बढ़ाएंगे ये प्राणायामभस्त्रिका प्राणायाम के फायदे1. वात्त, पित्त और कफ को संतुलित रखेगा2. तनाव दूर करेगा3.शरीर में ऑक्साजन की मात्रा बढ़ाएगा4. चेहरे पर झुर्रियां और एजिंग कम होंगी5. शरीर में बंद पड़ी नसों को खोलेगा6. कॉन्सटिपेशन/कब्ज दूर करेगा7. अस्थमा/साइनस और सांस से जुड़ी समस्याओं लिए फायदेमंद

विटामिन डी कैसे प्राप्त करें: जब इंसान का शरीर सूर्य की रोशनी की संपर्क में आता है तो शरीर में विटामिन डी का उत्पादन होता है। साथ ही साथ मछलियों के सेवन से शरीर में विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं। गाय का दूध, दही, संतरा, दलिया, मशरूम और अंडे जर्दी के सेवन से शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा किया जा सकता है।

Web Title coronavirus vitamin d deficiency impact on mortality rate covid 19(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

E-ticketing System: जानिए- कैसे दिल्ली में बदलने जा रहा है बसों में सफर का अंदाज, मोबाइल एप से खरीद सकेंगे टिकट

Publish Date:Wed, 08 Jul 2020 01:22 PM (IST) नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। E-ticketing system: दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और कामकाज के दौरान दिल्ली परिवहन निगम की...

आपके फोन में हैं यदि ये 11 ऐप तो तुरंत करें चेक, Google ने इनके खिलाफ लिए स्‍टेप

नई दिल्ली: एंड्रॉइड स्‍मार्टफोन यूजर्स (Android smartphone users) को फिर से जोकर मैलवेयर से खतरा पैदा हो गया. दरअसल, यह एंड्रॉइड स्‍मार्टफोन यूजर की...

नोएडा: एसडीएम सदर में संक्रमण की पुष्टि, आनंद श्रीनेत को सौंपा गया अतिरिक्त कार्यभार

माई सिटी रिपोर्टर, ग्रेटर नोएडा Updated Mon, 06 Jul 2020 12:33 PM IST कोरोना वायरस (फाइल फोटो) - फोटो : शुभम बंसल पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर कहीं...

विकास दुबे : अपराध, सियासत और पुलिस के त्रिकोण का चौथा कोण-जाति

यह लगभग सभी जातियों की मानसिकता है. मुलायम सिंह जी जब मुख्यमंत्री थे तो पश्चिम उप्र में महेंद्र फौजी का एनकाउंटर हुआ. जाति के...

BSNL ने लॉन्च किए 100 रुपये से कम के दो प्लान, मुफ्त कॉलिंग के साथ मिलेगा 3 जीबी डेटा

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने ग्राहकों के लिए दो नए प्लान लॉन्च किए हैं, जो हैं Plan Advance 94 और Plan...