Home टेक्नोलॉजी Galaxy M31 Review: मिड रेंज सेग्मेंट में आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन

Galaxy M31 Review: मिड रेंज सेग्मेंट में आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन

साउथ कोरियन कंपनी Samsung का Galaxy M31 एक मिड रेंज स्मार्टफोन है. इस स्मार्टफोन में 64 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा है और क्वॉड कैमरा सेटअप है. बेस वेरिएंट 6GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज के साथ आता है जिसे आप 17,499 रुपये में खरीद सकते हैं.

आइए रिव्यू के जरिए जानने की कोशिश करते हैं कि इस कीमत पर ये स्मार्टफोन आपके लिए वैल्यू फॉर मनी डील है या नहीं.

Galaxy M31 के डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी की बात करें तो ये टिपिकल सैमसंग स्मार्टफोन ही लगता है.

डिजाइन/बिल्ड क्वॉलिटी

Galaxy M सीरीज का आइडेंटिकल डिजाइन है जो इस सीरीज के दूसरे फोन में भी मिलता है. बैक पैनल के टॉप लेफ्ट में चार कैमरों और एलईडी फ्लैश लाइट के साथ एक कैमरा मॉड्यूल मिलता है.

रियर पैनर पर ही फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है जो फास्ट है. बॉट में स्पीकर ग्रिल्स के साथ USB Type C पोर्ट दिया गया है. इसके साथ ही यहां हेडफोन जैक भी दिया गया है.

Galaxy M31 में 6.4 इंच की Full HD+ Amoled Infinty U डिस्प्ले दी गई है. डिस्प्ले को सेग्मेंट बेस्ट कहा जा सकता है. सैमसंग के इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स में भी अच्छी डिस्प्ले मिलती है. Infinity U पैनल यानी वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच आपको डिस्प्ले में देखने को मिलेगा.

डिस्प्ले

डिस्प्ले में कम से कम बेजल्स हैं, हालांकि बॉटम में चिन है यानी यहां बेजल देखने को मिलेगा. डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है और ये पहली चीज है जो आप स्मार्टफोन ऑन करते समय नोटिस करेंगे. फोन की डिस्प्ले प्रीमियम ग्रेड की है और इंप्रेसिव है.

डायरेक्ट सनलाइट में यूज करने में कोई परेशानी नहीं होगी और न ही व्यूइंग एंगल में कोई दिक्कत है. कुल मिला कर इस फोन की डिस्प्ले इस स्मार्टफोन्स की चंद खासियतों में से एक है.

img_20200621_132748_062220013259.jpg

परफॉर्मेंस

Galaxy M31 में Exynos 9611 प्रोसेसर दिया गया है. आम तौर पर इस प्रोसेसर की तुलना Qualcomm Snapdragon 712 या कई बार 730 से भी की जाती है. इस चिपसेट में चार 2.3G Cortez-A73 हैं और चार 1.7GHz Cortex-A53 हैं. ये 10nm पर तैयार किया गया है.

ये प्रोसेसर ओवरऑल इस सेग्मेंट के लिहाज से अच्छा है. लेकिन Galaxy M31 के परफॉर्मेंस की बात करें तो ये हमें ऐवरेज लगा. डेली यूज के टास्क अच्छे से हैंडल करता है. फोन मल्टी टास्किंग के लिहाज से भी हमें अच्छा लगा.

हालांकि गेमिंग में एक दो बार स्लो की समस्या आई. अगर आप मिड सेटिंग्स पर गेम खेलेंगे तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है. फोन गर्म नहीं होगा और आप हेवी गेम्स जैसे COD Mobile, PUBG और Asphalt खेल सकते हैं.

सॉफ्टवेयर

Galaxy M31 में Android 10 बेस्ड One UI 2.0 दिया गया है. सॉफ्टवेयर फ्रंट पर सैमसंग ने पिछले कुछ समय से खुद में काफी बदलाव लाया है. यही वजह ही कि ये फोन यूज करना सिंपल, फास्ट और स्मूद है.

डार्क मोड पसंद है तो मैं यकीन के साथ कह सकता हूं कि आप ज्यादातर समय इस स्मार्टफोन को डार्क मोड पर ही चलाने वाले हैं. डिस्प्ले में ब्लैक शानदार लगता है. नेविगेशन बार में ट्वीक कर सकते हैं. बटन की जगह आप फुल स्क्रीन जेस्चर भी यूज कर सकते हैं. बटन बॉर्डर को भी चेंज करने का ऑप्शन दिया गया है.

फोन में प्री लोडेड सॉफ्यवेर्स दिए गए हैं जो मुझे पसंद नहीं आते हैं. इनमें हलो ऐप, ऐमेजॉन प्राइम, स्नैपचैट, डेली हंट, ऐमेजॉन, नेटफ्लिक्स, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कई ऐप्स हैं जो पहले से ही इंस्टॉल्ड मिलते हैं.

Galaxy M31 में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी कैमरा 64 मेगापिक्सल का है. 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लवेंस है. 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसिग कैमरा और 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है. सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

कैमरा

img_20200621_133659_062220013609.jpg

कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें दिए गए चारों कैमरा अपना पार्ट अच्छे से प्ले करते हैं. मैक्रो लेंस और बेहतर किया जा सकता था. ये ऐवरेज है, थोड़ा समय दे कर आप इससे कुछ अच्छे मैक्रोशॉट्स निश्चित तौर पर निकाल सकते हैं. लेकिन इसके लिए लाइटिंग ठीक ठाक होनी चाहिए.

प्राइमरी कैमरा बढ़िया है, डेप्थ सेंसिंग का यहां ज्यादा काम नहीं है. क्योंकि अब कंपनियां सॉफ्टवेयर के जरिए ही बैकग्राउंड ब्लर यानी बोके इफेक्ट देती हैं. अगर यहां टेलीफोटो लेंस होता तो काफी बेहतर होता.

आउटडोर फोटॉग्राफी इंप्रेसिव है, क्लिक की गई तस्वीरों में अच्छी डीटेल्स होती हैं और ग्रेन्स आपको नजर नहीं आते. हालांकि नाइट फोटॉग्राफी उतनी सॉलिड नहीं है. इनडोर की बात करें तो ये काफी बेहतर है. कम रोशनी में भी आप इससे ठीक ठाक फोटोज क्लिक कर सकते हैं.

सेल्फी कैमरा शानदार है और आपको पसंद आएगा. कैमरा इंटरफेस में आपको प्रो मोड मिलेगा, फूड, नाइट, मैक्रो और सुपर स्लो मो. इन्हें यूज कर सकते हैं. ऑटो सीन डिटेक्शन में इसका कैमरा काफी हद तक सटीक है. इसमें कोई दिक्कत नहीं आती है.

बैटरी

Galaxy M31 में 6,000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है और ये इस फोन की USP भी है. चूंकि इसकी डिस्प्ले शानदार है, इसलिए पावरफुल बैटरी आपके बड़े काम आने वाली है.

img_20200621_133052_062220013641.jpg

मिक्स्ड यूज में आप इसे एक बार फुल चार्ज करके 1.5 दिन आराम से चला सकते हैं. फोन ज्यादा यूज करते हैं, ग्राफिक्स वाले ऐप्स, गेमिंग और वीडियो ये सब कुछ यूज करेंगे तो भी दिन भर आराम से चला सकते हैं. इस स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप वाकई इंप्रेसिव है.

Galaxy M31 – शानदार डिस्प्ले, ज्यादा बैटरी बैकअप के साथ एक ऐसा स्मार्टफोन चाहते हैं जो अच्छी फोटॉग्राफी भी कर ले, तो आप इसे खरीद सकते हैं. फोन का डिजाइन बेहतर किया जा सकता था, लेकिन बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है.

आज तक रेटिंग – 8/10



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

UP Board Result 2020 : हिन्दी में फेल होने वाले घटे, फिर भी 7.97 लाख छात्र हुए असफल

हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में 7,97,826 परीक्षार्थी अनिवार्य विषय हिन्दी में फेल हो गए हैं। हालांकि यह संख्या गत वर्ष हिन्दी में...

सुशांत सिंह राजपूत के नाम से बनेगा फाउंडेशन, पटना वाले घर को बनाया जाएगा मेमोरियल

Sushant Singh Rajput Foundation: इसके जरिए सुशांत के दिल के करीब वाली चीजों जैसे सिनेमा, साइंस और स्‍पॉर्ट्स से जुड़ने वाल यंग टैलंट्स को...

चीन को बिहार में बड़ा झटका! केंद्र सरकार ने चीनी कंपनियों से छीना मेगा प्रॉजेक्ट

केंद्र सरकार ने चीन को बड़ा झटका देते हुए पटना में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के पास में बनने जा रहे नए...

तेरहवीं पर सुशांत को याद कर भावुक हुआ परिवार, कहा-‘आपके लिए सुशांत सिंह राजपूत हमारे लिए दुलारा गुलशन था’

सुशांत के 14 जून को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी34 साल के सुशांत का शव उनके घर से मिला था27 जून को तेरहवीं...

दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचा टिड्डी दल, रास्ते में इतने जिलों में मचा चुका है आतंक

नई दिल्ली: टिड्डी दल शनिवार को हरियाणा के गुड़गांव, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) के सीमावर्ती क्षेत्रों और उत्तर प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में...