Home राज्यवार बिहार India China Faceoff: सेना ने वीडियो ट्वीट कर बताई बिहार रेजिमेंट की...

India China Faceoff: सेना ने वीडियो ट्वीट कर बताई बिहार रेजिमेंट की शौर्य गाथा, कहा- बैट नहीं, ये बैटमैन हैं

India China Faceoff: 1 मिनट 57 सेकंड के इस वीडियो में 1857 से लेकर 1999 तक बिहार रेजिमेंट (Bihar Regiment) के सभी बड़े मिशन को पेश किया गया है। इसमें 21 साल पहले कारगिल युद्ध का भी जिक्र है। बिहार रेजिमेंट का नारा ‘बजरंग बली जय’ भी वीडियो में शामिल है।

Edited By Ruchir Shukla | टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated:

गलवान घाटी पर चीन के दावे को भारत ने किया खारिज
हाइलाइट्स

  • बिहार रेजिमेंट के जवानों के अदम्य साहस को भारतीय सेना ने सराहा
  • वीडियो ट्वीट कर कहा- ध्रुव वॉरियर्स की गाथा और बिहार रेजिमेंट के शेर
  • 1 मिनट 57 सेकंड के वीडियो में बिहार रेजिमेंट के सभी बड़े मिशन का जिक्र
  • गलवान घाटी में चीन से हुई झड़प में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू को दी गई श्रद्धांजलि

नई दिल्ली

लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारतीय सेना (Indian Army) की बिहार रेजिमेंट के जवानों ने ‘बजरंग बली की जय’ के नारों के साथ जिस तरह से चीन (India China Border Dispute) को करारा जवाब दिया, उसकी चर्चा हर जगह हो रही है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बिहार रेजीमेंट के जवानों की वीरता को सैल्यूट किया है। वहीं, भारतीय सेना ने बिहार रेजिमेंट के जवानों के अदम्य साहस और वीरता को सलाम करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया है। इस दौरान सेना ने 21 साल पहले कारगिल युद्ध में उनके योगदान को भी याद किया है।

नॉर्दर्न कमांड ने किया ये ट्वीट

भारतीय सेना की नॉर्दर्न कमांड ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ये वीडियो ट्वीट किया है। इसमें जहां बिहार रेजिमेंट की शौर्य गाथा को दर्शाया गया है, साथ ही चीन पर तंज भी कसा गया है। ट्वीट में लिखा है, ‘ध्रुव वॉरियर्स की गाथा और बिहार रेजिमेंट के शेर। ये लड़ने के लिए जन्मे हैं। ये बैट (चमगादड़) नहीं हैं। ये बैटमैन हैं। हर सोमवार के बाद मंगलवार आता है। बजरंग बली की जय।” #IndianArmy #21yearsofKargil @[email protected] #NationFirst

बिहार रेजिमेंट के सभी बड़े मिशन का जिक्र

1 मिनट 57 सेकंड के इस वीडियो में 1857, 1948, 1965, 1971 और 1999 तक बिहार रेजिमेंट के सभी बड़े मिशन का जिक्र किया गया है। इसमें 21 साल पहले कारगिल युद्ध का भी जिक्र है। जिसमें बिहार रेजिमेंट के जवानों ने पाकिस्तानी सेना से एक अहम स्ट्रेटजिक एरिया को अपने कब्जे में ले लिया था। इस वीडियो के जरिए ये बताने की कोशिश की गई है कि बिहार रेजिमेंट कैसे सेना के लिए एक मील का पत्थर है।

लद्दाख में अब चीन को मिलेगा सख्ती से जवाबलद्दाख में अब चीन को मिलेगा सख्ती से जवाबलाइन ऑफ ऐक्चुल कंट्रोल पर चीन की कोई भी एक गलती अब उसे बहुत भारी पड़ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रक्षा मंत्री राजनाथ ने सेना को फ्री हैंड दे दिया है। सेना को स्थिति के मुताबिक ऐक्शन लेने की छूट पहले भी दी गई थी, लेकिन अब राजनाथ सिंह ने साफ कह दिया है कि सेना चीन की हर हरकत का जवाब देने के लिए तैयार रहे।

कर्नल संतोष बाबू को श्रद्धांजलि

इस वीडियो में अपनी आवाज देने वाले मेजर अखिल प्रताप सिंह कहते हैं कि 21 साल पहले यही महीना था जब बिहार रेजिमेंट के जवानों ने कारगिल में घुसपैठियों को मार गिराया था। ऊंचाई पर होने के बाद भी ये जवान साहस के साथ गए और सम्मान के साथ वापस आए। वीडियो में सेना ने 16वीं बटालियन के कमांडर कर्नल संतोष बाबू को श्रद्धांजलि दी है, जो लद्दाख की गलवान घाटी में चीन की PLA जवानों के साथ हुई हिंसक झड़प में शहीद हो गए थे। इस वीडियो में तीन जवानों की तस्वीरों के जरिए उनके पराक्रम को पेश किया गया है।

मिग-29 विमान को आधुनिक बना रहा रूस

  • मिग-29 विमान को आधुनिक बना रहा रूस

    WION न्‍यूज की रिपोर्ट के मुताबिक रूस और भारत सरकार के बीच होने वाली इस डील के लिए मास्‍को पूरी तरह से तैयार है। बताया जा रहा है कि रूस इन दिनों मिग-29 लड़ाकू विमानों को आधुनिक बनाने में जुटा हुआ है। एक बार जब इन विमानों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो ये विमान चौथी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों के बराबर हो जाएंगे।

  • 40 साल तक सेवा देगा मिग-29 विमान

    आधुनिकीकरण के बाद मिग-29 विमान रूस और विदेशों के आधुनिक हथियारों को अपने साथ लेकर बहुत तेजी से और ऊंचाई वाले स्‍थानों पर उड़ान भर सकेंगे। यही नहीं ये विमान दुश्‍मनों की पहचान करने में और ज्‍यादा कारगर हो जाएंगे। आधुनिक सामग्री और तकनीक की मदद से ये विमान अगले 40 साल तक भारतीय वायुसेना में अपनी सेवा दे सकेंगे।

  • ब्रह्मोस लैस रहेगा सुखोई-30 MKI जेट

    भारत 12 सुखोई-30 MKI विमानों को खरीदने जा रहा है। भारत में मौजूद सुखोई विमानों को इस साल जनवरी महीने में ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल से लैस किया गया था। बताया जा रहा है कि सुखोई विमानों को हवा से हवा मार करने वाली नई मिसाइलों से लैस किया जाएगा। सुखोई-30 विमान बेहद कारगर माने जाते हैं। ये विमान भारत और रूस के बीच दोस्‍ती का शानदार प्रतीक माने जाते हैं। भारत ने 10 से 15 साल की अवधि में कई बार में 272 Su-30 फाइटर जेट्स के लिए आदेश दिए थे।

  • 6 हजार करोड़ से मिलेंगे 33 फाइटर जेट

    वायु सेना ने यह जांचने के लिए एक अध्ययन किया है कि मिग -29 की एयरफ्रेम लंबे समय तक काम करने के लिए पर्याप्त हैं और वे लगभग नई स्थिति में पाए गए हैं। मिग -29 को वायु सेना द्वारा उड़ाया जाता है और पायलट इससे परिचित होते हैं। वायु सेना के पास मिग -29 के तीन स्क्वाड्रन हैं। बताया जा रहा है कि इन विमानों की खरीद पर 6 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

एक मिनट 57 सेकंड का है ये वीडियो

बिहार रेजिमेंट का नारा ‘बजरंग बली जय’ भी वीडियो में शामिल है। दरअसल, बिहार रेजिमेंट के जवान जब भी किसी मिशन पर जाते हैं तो यही उद्घोष करते हैं। 20 जून की रात में भारतीय सेना के नॉर्दन कमांड ने ये वीडियो ट्वीट किया। अब तक इस ट्वीट को करीब साढ़े हजार रिट्वीट और 13 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। अब तक इस वीडियो को 197 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

NBT
Web Title indian army northern command tributes bihar regiment jibe to china ‘batman, not bats’(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

दिल्ली : तिहाड़ जेल में दुष्कर्म के आरोपी की चाकू मारकर हत्या, अधिकारियों ने बताया पुरानी रंजिश का मामला 

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free मेंकहीं भी, कभी भी। 70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद ख़बर सुनें ख़बर सुनें दिल्ली तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने...

राष्‍ट्रपति चिनफिंग के नेतृत्व में लाए गए चीन के रिजर्व बल, जाने इसके पीछे क्‍या है मकसद

Publish Date:Tue, 30 Jun 2020 06:01 AM (IST) बीजिंग, पीटीआइ। चीन के सैन्य रिजर्व बलों को औपचारिक रूप से कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of...

OnePlus ने अपने अफोर्डेबल स्मार्टफोन के नाम का किया खुलासा, जल्द होगा लॉन्च

Publish Date:Tue, 30 Jun 2020 06:37 PM (IST) नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन निर्मताा कंपनी OnePlus ने अपने अगले अफोर्डेबल स्मार्टफोन के नाम का...

अनलॉक-2 के लिए गाइडलाइन्स जारी, स्कूल-कॉलेज मेट्रो रेल सहित धार्मिक समारोह पर 31 जुलाई तक रोक

केंद्र सरकार ने कोरोना अनलॉक-2 के लिए आज गाइडलाइन्स जारी कर दी है। सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन्स में स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक...

चीन के चंगुल में नेपाल, बिहार से रोटी-बेटी का रिश्ता खत्म करने पर आमादा है

सीमा सील होने से दोनों ओर रोटी महंगी हुई, बेटियों की शादी से भी कतराने लगे लोगबिहार-नेपाल बाॅर्डर: 7 दिनाें तक 729 किमी क्षेत्र...

PMRCL Recruitment 2020: पटना मेट्रो में निकली सरकारी नौकरियां, 29 पदों के लिए संविदा के आधार पर भर्ती

Publish Date:Fri, 26 Jun 2020 02:00 PM (IST) नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। PMRCL Recruitment 2020: पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेषन लिमिटेड (पीएमआरसीएल) ने असिस्टेंट मैनेजर...