Home राज्यवार मुंबई Ganesh Utsav 2020 : विघ्नहर्ता के उत्सव में कोरोना ने डाला विघ्न

Ganesh Utsav 2020 : विघ्नहर्ता के उत्सव में कोरोना ने डाला विघ्न

कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर अब त्योंहारों पर भी पड़ता दिख रहा है। कोरोना के कारण महाराष्ट्र के बड़े त्योंहारों (festival of maharashtra) में से एक दहीहांडी उत्सव (dahihandi festival) को कई मशहूर दहीहांडी आयोजकों ने इस बार रद्द करने का फैसला किया है। अब महाराष्ट्र का सबसे बड़े त्योंहार गणेशोत्सव (festival of lord ganesha) का रंग भी फीका पड़ता दिखाई दे रहा है। इस बार महाराष्ट्र में गणेशोत्सव मनाया तो जाएगा लेकिन कई पाबंदियों के साथ।

सूबे के मुख्यमंत्री उद्वव ठाकरे (uddhav thackeray) ने कोरोना वायरस को देखते हुए छोटे बड़े सभी मंडलों से सादगी से त्योंहार मनाने की अपील की है। उन्होंने इस बार गणेश मूर्ति की ऊंचाई 4 फ़ीट से अधिक नहीं रखने की अपील की है। 

उद्धव ने कहा, महत्वपूर्ण बात यह है कि मूर्ति नहीं भक्ति बड़ी होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘कोरोना’ ने हर क्षेत्र में संकट पैदा किया है। धर्म, परंपरा और संस्कृति भी इस संकट से बच नहीं पाए हैं। भीड़ से बचने के लिए देश भर में सभी पूजा स्थलों को बंद कर दिया गया है। आज इस आकस्मिक घटनाओं को रोकने के लिए भीड़ से बचने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है।

उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये संबोधित करते हुए कहा, मैंने मुंबई सहित महाराष्ट्र में सार्वजनिक गणेश मंडलों के साथ चर्चा की। इसे अनुशासन और सामाजिक चेतना के साथ मनाने पर सहमति हुई।  गणराया का आगमन घर के साथ-साथ सार्वजनिक उत्सव मंडपों में भी होगा।  जब गणराया आएंगे तो वे महाराष्ट्र के लिए आशीर्वाद और सुरक्षा भी साथ लाएंगे। लेकिन मंडप में इस बार भव्य मूर्ति के बजाय केवल 4 फीट तक की मूर्ति स्थापित की जानी चाहिए।

ठाकरे ने आगे कहा, बड़ी मूर्तियों के आगमन और विसर्जन के लिए अधिक कार्यकर्ताओं की आवश्यकता होती है। इससे बचना है। अंत में, भक्ति महत्वपूर्ण है, न कि मूर्ति की ऊंचाई। उन्होंने आगे कहा, मंडप में भीड़ कम से कम हो, सभी लोग सोशल डिस्टेंस का पालन करें।

उद्धव ने यह फैसला लेने से पहले सभी बड़े गणेश मंडलों के साथ चर्चा की।  फिर उन्होंने पुलिस के साथ इस मामले पर चर्चा की थी।

इस बारे में मुंबईचा राजा मंडल के सेक्रेटरी स्वप्निल परब का कहना है, प्रशासन के निर्देशों के मद्देनजर हमने इस बार गणेशोत्सव सादगी से मनाने का फैसला किया है। मूर्ति की ऊंचाई सिर्फ चार फुट रखी जाएगी और इसका विसर्जन भी समंदर की जगह कृत्रिम तालाब में किया जाएगा।

इसके पहले शिवसेना के MLA प्रताप सरनायक ने कोरोना को देखते हुए दही हांडी के आयोजन को कैंसिल करने का निर्णय लिया है। सीएम राहत कोष में एक करोड़ रुपए का दान देने का निर्णय लिया है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

गैंगस्टर विकास ने मुठभेड़ से पहले दरोगा को फोन पर धमकाया- थानेदार को समझा लो नहीं तो बिकरु से लाशें उठेंगी

मुठभेड़ वाले दिन बिकरु गांव के बीट दरोगा केके शर्मा के पास शाम 4 बजे विकास ने फोन किया था200 से ज्यादा पुलिसवाले जांच...

उत्तर प्रदेश: अस्पताल का बिल नहीं चुकाने पर कथित तौर पर मरीज़ की पीट-पीटकर हत्या

साझा करें:उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ की घटना. परिवार का आरोप है अस्पताल द्वारा मरीज़ से मिलने के नाम पर 4000 रुपये अतिरिक्त मांगा जा...

नया टाइम टेबल बना रहा है रेलवे, अब कम स्टेशनों पर रुकेंगी ट्रेनें

Edited By Arun Kumar | टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated: 05 Jul 2020, 05:32:00 AM IST हाइलाइट्ससभी पैसेंजर ट्रेनों के लिए नए...

कुलगाम मुठभेड़ में मारे गए आतंकी कोरोना संक्रमित थे, रिपोर्ट ने खोली पाकिस्तान की घिनौनी साजिश की पोल

सांकेतिक तस्वीर - फोटो : सोशल मीडिया पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर कहीं भी, कभी भी। *Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200 ख़बर सुनें...