Home राज्यवार उत्तर प्रदेश UP Board 10th Result 2020 Topper List: 83.31 फीसद छात्र पास, जानें...

UP Board 10th Result 2020 Topper List: 83.31 फीसद छात्र पास, जानें टॉप 10 किसे मिली जगह

Publish Date:Sat, 27 Jun 2020 02:03 PM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी हो गया है। हाईस्कूल में 30,24,632 पंजीकृत परीक्षार्थियों में 16,62,334 छात्र व 13,62,298 छात्राएं पंजीकृत हैं। इनमें से 83.31 फीसद परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.22 है, जो बालकों की अपेक्षा 7.10 प्रतिशत अधिक है। बागपत की रिया जैन ने 96.67 फीसद अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया। दूसरे नंबर पर बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा रहे। उन्हें 95.83 फीसद अंक प्राप्त हुआ। 95.33 फीसद अंक के साथ बाराबंकी के ही योगेश प्रताप सिंह तीसरे नंबर पर रहे।

जानें कौन रहा टॉप 10 में:

  1.  श्रीराम एसएन इंटर कॉलेज बड़ौत से पढ़ाई करने वालीं बागपत की रिया जैन को 96.67 फीसद अंक मिले
  2.  श्री साईं इंटर कॉलेज से पढ़ाई करने वाले बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा को 95.83 फीसद अंक मिले
  3.  सद्भावना इंटर कॉलेज से पढ़ाई करने वाले बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह को 95.33 फीसद अंक मिले
  4.  इंटर कॉलेज मुरादाबाद से पढ़ाई करने वाले गौरव चित्रगुप्त को 94.83 फीसद अंक मिले
  5.  अनुभव इंटर कॉलेज से पढ़ाई करने वाले कानपुर के शोभित कुमार को  94.83 फीसद अंक मिले
  6.  सरदार सिंह कन्वेंट से पढ़ाई करने वालीं सुलतानपुर की शिवानी वर्मा को 94.83 फीसद अंक मिले
  7.  श्री साईं इंटर कॉलेज से पढ़ाई करने वाले बाराबंकी के नितेश कुमार को 94.67 फीसद अंक मिले
  8.  एसडीएन बीएसएम इंटर कॉलेज फतेहाबाद से पढ़ीं आगरा की अंशिका बघेल को 94.67 फीसद अंक मिले
  9.  एसबीएम आईसी रघुवंश पुरम से पढ़ने वालीं फतेहपुर की हिमांशी विश्वकर्मा को 94.67 फीसद अंक मिले
  10.  रामरूप मेमेरियल इंटर कॉलेज से पढ़ाई करने वाले रिशभ सिंह को  94.50 फीसद अंक मिले

छात्र अपना रिजल्ट उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in, upmsp.edu.in पर  चेक कर सकते हैं। कई बार ज्यादा ट्रैफिक होने से पेज खुलने में दिक्कत होती है, ऐसे में एसएमएस के जरिए यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 जानने के लिए छात्र  UP10 <स्पेस> रोल नंबर 56263 पर भेजकर परिणाम जान सकते हैं।  

LIVE UP Board 10th High School Result 2020

– छात्रों को रिजल्ट चेक करते वक्त अपना एडमिट कार्ड अपने पास रखने की आवश्यकता है। परिणाम जांचते वक्त छात्रों को अपना नाम, माता-पिता का नाम, विषय, स्कूल, और कक्षा से संबंधित जानकारी को मार्कशीट में जांचना होगा। आमतौर पर गलती की संभावना कम होती है। बावजूद इसके एक बार पूरा डिटेल जांचना आवश्यक है। कोई गलती मिलने पर छात्रों को सुधार करने के लिए स्कूल या बोर्ड से संपर्क करना होगा। ताकि, भविष्य में कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। 

– डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने दोपहर 12 बजकर पांच मिनट पर लोक भवन में यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 का परिणाम घोषित कर दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस साल हाई स्कूल व इंटरमीडिएट दोनों का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में बेहतर है। कोरोना काल में दो करोड़ 96 लाख कॉपियां 21 दिनों में जांचना बड़ी उपलब्धि है।

यूपी बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट 2020: कैसे चेक करें

– सबसे पहले upmsp.edu.in या upresults.in पर जाएं, UP Board Result 2020 Class 10 लिंक पर क्लिक करें, रोल नंबर और अन्य लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट करें। इसके बाद स्क्रीन पर विषयवार अंकों के साथ परिणाम प्रदर्शित होगा। एसएमएस के जरिए यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 जानने के लिए छात्रों को  UP10 <स्पेस> रोल नंबर 56263 पर भेजना होगा।

– हाईस्कूल में 30,24,632 पंजीकृत परीक्षार्थियों में 16,62,334 छात्र व 13,62,298 छात्राएं पंजीकृत हैं। मालूम हो कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हुईं थी और तीन मार्च को खत्म हुई थी। इसके बाद मूल्यांकन कार्य शुरू हुआ था लेकिन 18 मार्च को इसे स्थगित कर दिया गया। 

– कोरोना महामारी के चलते लाकडाउन के कारण कापियों का मूल्यांकन नहीं हो पा रहा था लेकिन, पांच मई को ग्रीन जोन के 20 जिलों में और 12 मई को आरेंज जोन के जिलों में और 19 मई को रेड जोन के 19 जिलों में दोबारा मूल्यांकन शुरू किया गया। हाईस्कूल की कापियों के मूल्यांकन के लिए 92,570 परीक्षक तैनात किए गए।

– लोक भवन के मीडिया सेंटर में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा परीक्षा परिणाम की घोषणा करेंगे। यूपी बोर्ड ने कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी जरूरी उपायों के साथ कापियों का मूल्यांकन कराकर रिजल्ट तैयार कराया।  बोर्ड का रिजल्ट तैयार हो चुका है और किसी भी तरह की चूक न हो इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद अधिकारियों ने इसकी टेस्टिंग कर तैयारी को पुख्ता किया है। 

-यूपी बोर्ड के परिणाम आमतौर पर हर साल अप्रैल के अंत तक जारी होते हैं। लेकिन इस वर्ष के मूल्यांकन में कोरोना वायरस महामारी के कारण देरी हुई। बोर्ड ने शुरू में 5 मई तक बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन शुरू करने की योजना बनाई थी, लेकिन कोरोना के कारण सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए शिक्षकों के विरोध के कारण कुछ जिलों में तारीखों को बदलना पड़ा। यूपीएमएसपी ने 1 जून तक मूल्यांकन पूरा कर लिया था।

यह भी पढ़ें: UPMSP, UP Board Result 2020: 10वीं और 12वीं के नतीजे थोड़ी ही देर में, रिजल्ट से पहले जानें ये खास बातें

 

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

शुक्रवार को पीएम मोदी राष्ट्र को समर्पित करेंगे रीवा सोलर पावर प्लांट, यहां पैदा बिजली से चलेगी दिल्ली मेट्रो

देखिए रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्ट के अंदर और बाहर का नजारा, आज पीएम करेंगे राष्ट्र को समर्पितहाइलाइट्सप्रधानमंत्री शुक्रवार को करेंगे रीवा सोलर प्लांट...

Mumbai Rains: इस सीजन में अब तक 1000 मिमी से अधिक हुई बारिश

देर आए दुरुस्त आए, यह कहावत इस बार मुंबई के मानसून (mumbai monsoon) पर बिलकुल फिट बैठती है। कोलाबा और सांता क्रूज़ वेधशालाओं...

सचिन पायलट के साथ माने जा रहे तीन विधायकों का U-टर्न, कहा- ‘हम कांग्रेस के सच्चे सिपाही’

राजस्थान के कांग्रेस विधायक रोहित बोहरा.नई दिल्ली: Rajasthan Political Crisis: कांग्रेस के जिन विधायकों पर सचिन पायलट से करीबी की बात कही जा रही थी...

सिर्फ चैपल क्यों? पूरे सिस्टम ने मिलकर मुझे टीम इंडिया से बाहर किया था : गांगुली

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा BCCI प्रेसिडेंट है सौरव गांगुली. गांगुली ने हाल ही में अपना 49वां जन्मदिन मनाया है. उन्होंने...

गैंगस्टर विकास दुबे ने ऑपरेशन करवाकर हाथ में दुर्गा कवच डलवाया, महाकाल के दर्शन करने हर साल जाता था उज्जैन

विकास दुबे की मां ने कहा- बेटे को महाकाल ने बचा लिया, वह हर साल बाबा का शृंगार करने उज्जैन जाता थाविकास ने घर...