Home राज्यवार दिल्ली गुरुग्राम और रेवाड़ी में घुसा टिड्डी दल, हरियाणा सरकार ने जारी किया...

गुरुग्राम और रेवाड़ी में घुसा टिड्डी दल, हरियाणा सरकार ने जारी किया अलर्ट

गुरुग्राम और रेवाड़ी में टिड्डियों के दल के पहुंचने के बाद हरियाणा सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है और अधिकारियों ने कहा कि ट्रैक्टर पर दवा छिड़कने वाली मशीन लगाने समेत सभी जरूरी उपाय किए गए हैं।

राजस्थान से हरियाणा पहुंचा टिड्डियों का यह दल महेंद्रगढ़ जिले से गुजरते हुए शुक्रवार शाम रेवाड़ी जिले के जतुसाना और खोल प्रखंडों के विभिन्न गांवों में फैल गया। शनिवार को यह दल झज्जर जिले की ओर रवाना हुआ और फिर गुरुग्राम में घुसकर इस मिलेनियम सिटी के आसमान में फैल गया। ये टिड्डियां पेड़ों, घरों की छतों आदि स्थानों पर बैठ गईं। टिड्डियों के हमले से परेशान लेागों ने उनके वीडियो साझा किए। गुरुग्राम में कई स्थानों पर लोगों ने टिड्डियों के घरों में घुस जाने की आशंका से अपनी खिड़कियां बंद कर लीं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग) संजीव कौशल ने कहा कि महेंद्रगढ़ से टिड्डियों का जो दल गुजरा और रेवाड़ी पहुंचा, वह पांच किलोमीटर लंबा और दो किलोमीटर चौड़ा था। रात में यह दल जतुसाना प्रखंड में था।

उन्होंने कहा कि रात में और तड़के दवाओं का भारी छिड़काव किया गया। टिड्डी दल की करीब 35 प्रतिशत टिड्डियां मर गईं, लेकिन बाकी जो अब भी भारी संख्या में थीं, वहां से आगे झज्जर और गुरुग्राम पहुंच गईं।

कौशल ने कहा कि उन्हें केंद्र सरकार से जो सूचना मिली है, उसके हिसाब से ”ऐसी संभावना है कि दवा की रफ्तार और दिशा के अनुसार यह दल पलवल पार कर उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ सकता है।

हरियाणा सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह अलर्ट हैं और हमारे जिलों को भी अलर्ट कर दिया गया है। हमारे पास पर्याप्त कीटनाशक हैं। हमारे पास ट्रैक्टर पर लगी दवा छिड़कने वाली मशीनें हैं और जहां जरूरी हुआ, इन्हें लगाया गया।

अधिकारियों के अनुसार ये टिड्डियां रेवाड़ी में पेड़ों तथा कपास एवं बाजरा की फैसलों पर बैठीं। नुकसान का आकलन किया जा रहा है। रेवाड़ी का दौरा करने पहुंचे कृषि मंत्री जे.पी. दलाल ने संवाददाताओं से कहा कि महेंद्रगढ़, भिवानी, झज्जर और रेवाड़ी जिलों को शुक्रवार को ही अलर्ट किया गया था। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

काम की खबर: शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार है ये काढ़ा, घर में आसानी से करें तैयार

पिछले कुछ हफ्तों में इम्युनिटी या इम्यून सिस्टम जैसे शब्द लगातार चर्चा में हैं. इसका कारण है कोरोना वायरस...

कोरोना वायरस फैलाव को रोकने के लिए मास्क पर किया गया शोध, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

अच्छे सूती के कपड़े से बने घरेलू मास्क कोरोना वायरस का फैलाव रोकने में मददगार साबित हो सकता है....

आइसोलेशन वार्ड में कोरोना संदिग्ध महिला को इंजेक्शन दे कर वार्ड बॉय ने किया बलात्कार का प्रयास, गिरफ्तार

पीड़िता ओडिशा से कोरबा अपने दो बच्चों के साथ वापस आयी हुई है और कटघोरा ब्लॉक के क्वॉरंटाइन सेंटर में रह रही थी। क्वॉरंटाइन...

BSNL-MTNL की संपत्ति बेचने की प्रक्रिया हुई तेज, 37500 करोड़ की प्रॉपर्टी की होगी नीलामी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 08 Jul 2020 02:44 PM IST पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर कहीं भी, कभी भी। *Yearly subscription for just ₹249...

विकास दुबे जैसे लोगों के लिए तो एक थानेदार ही काफी, अगर…- जानिए और क्या बोले बिहार के डीजीपी

8 पुलिसवालों के हत्यारे और कुख्यात गैंगस्टर को मध्यप्रदेश पुलिस ने एक चूहे की तरह दबोच लिया। बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने गिरफ्तारी...