Home बड़ी खबरें भारत 22 जून को टूटा था चीन बॉर्डर तक जाने वाला बैली ब्रिज,...

22 जून को टूटा था चीन बॉर्डर तक जाने वाला बैली ब्रिज, सेना ने 6 दिन में तैयार कर दिया

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ स्थित मुनस्यारी (munsyari) में 6 दिन पहले टूटा बैली ब्रिज (bailey bridge) दोबारा बनकर तैयार हो गया है। यह बैली ब्रिज (bailey bridge pithoragarh) उस वक्त टूट गया था जब सड़क कटिंग के लिए बड़े ट्रक पर पोकलैंड मशीन ले जाई जा रही थी। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने कड़ी मेहनत से सिर्फ 6 दिन में ही नया ब्रिज तैयार कर लिया है।

Edited By Shivam Bhatt | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

खौफनाक वीडियो: पुल सहित खाई में समाया ट्रक
हाइलाइट्स

  • उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 22 जून को टूटा था बैली ब्रिज
  • बीआरओ ने 6 दिन के अंदर तैयार कर दिया दूसरा ब्रिज
  • सामरिक रूप से सेना-ITBP के लिए बेहद अहम यह पुल
  • चीन तक बन रही रोड के लिए ले जाया जा रहा था सामान

पिथौरागढ़

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ स्थित मुनस्यारी में 6 दिन पहले टूटा बैली ब्रिज (bailey bridge) दोबारा बनकर तैयार हो गया है। मुन्स्यारी से मिलम जाने वाले रूट पर धापा के पास सेनर नाले पर बना बैली ब्रिज (bailey bridge pithoragarh) उस वक्त टूट गया था जब सड़क कटिंग के लिए बड़े ट्रक पर पोकलैंड मशीन ले जाई जा रही थी। हादसे में दो लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए थे जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने कड़ी मेहनत से सिर्फ 6 दिन में ही नया ब्रिज तैयार कर लिया है। इसे बनाने में बीआरओ को कई विषम भौगोलिक परिस्थितियों का सामना करना पड़ा, मगर बीआरओ ने रात-दिन काम किया और महज 6 दिन के रेकॉर्ड टाइम में ब्रिज बनाकर तैयार कर दिया।



70 मजदूरों ने 6 दिन में तैयार किया 120 फीट लंबा ब्रिज


बैली ब्रिज तैयार होने से सेना और आईटीबीपी के जवानों को चीन सीमा तक पहुंचने में काफी राहत मिलेगी। सैन्य जरूरत का सामान भी आसानी से मिलम तक जा सकेगा। बीआरओ ने 120 फीट लम्बे बैली ब्रिज को बनाने के लिए 70 मजदूरों के साथ एक पोकलैंड मशीन का इस्तेमाल किया।

NBT

बीआरओ ने तैयार किया नया ब्रिज



ब्रिज के जरिए चीन सीमा तक रोड के लिए पहुंचाया जा रहा था सामान

मुनस्यारी के धापा में बना यह ब्रिज सामरिक रूप से बेहद अहम है और सीमावर्ती गांव मिलम को बाकी उत्तराखंड से जोड़ता था। मिलम से चीन सीमा तक इन दिनों 65 किमी लंबी रोड बनाने का काम तेजी से चल रहा है। इसके लिए पहाड़ों को काटने और मलबा हटाने के काम में आने वाली भारी भरकम मशीनों और कन्स्ट्रक्शन के सामान को मिलम पहुंचाया जा रहा है। ब्रिज टूटने से चीन को जोड़ने वाली सड़क काटने का काम कुछ प्रभावित हुआ, मगर बीआरओ ने 6 दिन के अंदर इस ब्रिज को तैयार कर बड़ी राहत दी है।

22 जून को टूटा था चीन बॉर्डर तक जाने वाला बैली ब्रिज, सेना ने 6 दिन में तैयार कर दिया

22 जून को टूटा था चीन बॉर्डर तक जाने वाला बैली ब्रिज, सेना ने 6 दिन में तैयार कर दिया

Web Title bro builts new bailey bridge in pithoragarh’s munsyari in just 6 days(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

Sooraj Pancholi And Disha Salian को लेकर अफ़वाहों से नाराज़ SSR की एक्स मैनेजर के परिवार ने दी प्रतिक्रिया

Publish Date:Mon, 06 Jul 2020 07:11 PM (IST) नई दिल्ली, जेएनएन। सुशांत सिंह राजपूत की एक्स मैनेजर दिशा सालियन के परिवार की ओर से...

रेलवे ने आपदा को अवसर में बदल, खर्चों में कटौती का रास्ता बनाया

नई दिल्ली: कोरोना के दौरान भले ही ट्रेन सर्विस बंद होने से रेलवे को वित्तीय नुकसान हुआ हो लेकिन रेलवे के दिल्ली डिवीजन ने...

एक दिन में 479 लोगों ने जान गंवाई; महाराष्ट्र में 224 की मौत, मुंबई में मरने वालों का आंकड़ा 5 हजार पार; तमिलनाडु में 65 और दिल्ली में 50 मौतें

देश में हुई कुल मौतों में 24.26% केवल मुंबई से, यहां हर रोज 50 से ज्यादा लोग जान गंवा रहेकर्नाटक में मौत की रफ्तार...

Asus ROG Phone 3 स्मार्टफोन 22 जुलाई को होगा लॉन्च, गेमिंंग के दीवानों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है

नई दिल्ली: ताइवान की स्मार्टफोन कंपनी Asus पूरी दुनिया में अपने दमदार गेमिंग स्मार्टफोन के लिए जानी जाती है....