Home राज्यवार उत्तर प्रदेश उत्‍तर प्रदेश में एक और फर्जीवाड़ा, एक पैन नंबर और अलग बैंक...

उत्‍तर प्रदेश में एक और फर्जीवाड़ा, एक पैन नंबर और अलग बैंक खाते वाले मिले 192 शिक्षक

सांकेतिक तस्‍वीर

बलिया

उत्‍तर प्रदेश में अनामिका शुक्‍ला प्रकरण के बाद बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्तियों में बड़ी हेराफेरी पकड़ी गई है। इन फर्जी शिक्षकों के वेतन भुगतान में भी फर्जीवाड़ा का बड़ा मामला सामने आया है। अभिलेखों की जांच में प्रदेश में 192 मामले ऐसे मिले हैं, जिसमें एक नाम और पैन नंबर की दो अलग-अलग एंट्री कई जिलों की फाइलों में दर्ज है। केवल उनका खाता नंबर अलग है। इसी तरह से 24 प्रकरण ऐसे हैं, जिसमें एक ही बैंक खाता नंबर अलग शिक्षकों के सम्मुख अंकित है। इसमें बलिया के भी 11 शिक्षक शामिल है। अपर मुख्य सचिव (बेसिक शिक्षा) की तरफ से इन शिक्षकों की सूची बीएसए को मिल गई है, जिसके तत्काल बाद बीएसए ने नोटिस जारी कर इन शिक्षकों को तलब किया है।

इन दिनों शिक्षकों के वेतन संबंधी अभिलेखों का भी परीक्षण हो रहा है। वित्त नियंत्रक बेसिक प्रयागराज ने मई माह के वतन भुगतान की रिपोर्ट 21 जून को सौंपी थी। इसमें सामने आया है कि 192 प्रकरण ऐसे हैं, जिसमें एक ही नाम व पैन नंबर की दो अलग-अलग एंट्री विभिन्‍न जिलों की फाइलों में है, लेकिन उसका खाता नंबर अलग है। इसी तरह से कुल 24 प्रकरण में एक ही बैंक खाता नंबर दो अलग शिक्षकों के नाम के समक्ष दर्ज है। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने इसे बेहद संदिग्ध व आपत्तिजनक करार देते हुए लिखा है कि ये प्रकरण पर्यवेक्षण की विफलता को दर्शाते हैं। उन्होंने शिक्षकों के वेतन संबंधी अभिलेखों का परीक्षण कराकर ऐसे प्रकरणों को चिह्नित करने के साथ ही अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए तीन दिन में रिपोर्ट मांगा है।

11 शिक्षकों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

बलिया जिले में भी अनियमित एवं नियम विरुद्ध तरीके से नियुक्त 11 शिक्षकों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। एक ही बैंक खाता और पैन नंबर का उपयोग करके 11 शिक्षक वेतन ले रहे हैं। इन शिक्षकों की लिस्ट शासन ने बीएसए को भेजी है। बीएसए ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इन अध्यापकों को सभी प्रमाण पत्र, आधार, पैन, बैंक पासबुक, जाति-निवास समेत 29 जून को बीएसए कार्यालय पर उपस्थिति सुनिश्चित करावे। इसमें शिक्षा क्षेत्र रेवती के एक, नगरा के दो, चिलकहर के एक, गड़वार के तीन, सीयर के एक, बेलहरी के एक, रसड़ा के एक और हनुमानगंज के एक शिक्षक शामिल है। शासन की इस कार्रवाई से शिक्षकों में हड़कंप की स्थिति है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

दाम घटने के बाद इतने रुपये में मिल रहा है Vivo का ये फोन, Oppo F15 से है मुकाबला

नई दिल्ली: स्मार्टफोन कंपनी वीवो ने अपने फोन Vivo S1 Pro के दाम में एक बार फिर कटौती की...

मुंबई, उत्तरी कोंकण क्षेत्र में हुई बारिश

मुंबई, चार जुलाई (भाषा) मुंबई और इसके पड़ोस में स्थित ठाणे में शनिवार को सुबह से देर शाम तक 100 मिमी से अधिक वर्षा...

दिल्ली में 31 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य: गोपाल राय

Publish Date:Fri, 03 Jul 2020 12:13 AM (IST) राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने इस साल दिल्ली में 31 लाख पौधे...

Hair Growth Tips: क्या चोटी बनाने से लंबे होते हैं बाल? जानें क्या है सच

क्‍या आप जानती हैं कि चोटी बनाने से बाल बढ़ते हैं? खुले बाल बहुत जल्दी उलझ जाते हैं और टूटने लगते हैं। मजबूत और...

मुंबई में हाई टाइड अलर्ट, भारी बारिश के बीच जलजमाव संभावना, लोगों को घरों में रहने के निर्देश

मुंबई में मौसम विभाग ने रविवार को हाई टाइड का अलर्ट जारी किया है। राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की भी संभावना...