Home बड़ी खबरें भारत दिल्ली सरकार ने कहा, PPE किट पहनकर रात के समय टिड्डी दल...

दिल्ली सरकार ने कहा, PPE किट पहनकर रात के समय टिड्डी दल पर कीटनाशक से हमला किया जाएगा

दिल्ली में टिड्डी भगाने के लिए बजवाएंगे ढोल, डीजे : गोपाल राय
हाइलाइट्स

  • दिल्ली सरकार ने कहा टिड्डी दल के हमले से फसलों को बचाना है
  • दिल्ली सरकार ने लोगों को ढोल, बर्तन आदि बचाने की सलाह दी
  • टिड्डों पर केमिकल के छिड़काव के दौरान पीपीई किट का पहनेंगे कर्मचारी

नई दिल्ली

टिड्डियों के दल के पड़ोसी गुरुग्राम और दिल्ली के कुछ सीमावर्ती इलाकों तक पहुंचने के बाद दिल्ली सरकार ने सभी जिलों को हाईअलर्ट पर रख दिया है। सरकार ने जिलाधिकारियों से कहा कि वे दमकल विभाग से कीटनाशक के छिड़काव के लिये संपर्क करें ताकि फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले इन कीटों के संभावित हमले को रोका जा सके।

टिड्डियों को रात में सोने नहीं दिया जाएगा

जिलाधिकारियों को यह परामर्श भी दिया गया है कि वे पर्याप्त कर्मियों को तैनात कर ग्रामीणों और लोगों को इन उपायों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएं। इसमें कहा गया कि टिड्डियों का दल आम तौर पर दिन में उड़ता है और रात में आराम करता है। इसलिए उन्हें रात के समय आराम नहीं करने देना चाहिए। परामर्श में कहा गया,रात में मैलाथियान या क्लोरपाइरीफॉस का छिड़काव लाभदायक है। सुरक्षा के लिए छिड़काव के दौरान पीपीई किट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

टिड्डियों को इस तरह भगा सकते हैं लोग

दिल्ली के विकास आयुक्त द्वारा जारी एक परामर्श में कहा गया है कि लोग ढोल, बर्तन, तेज आवाज में संगीत बजाकर, पटाखे छोड़कर या नीम की पत्तियों को जलाकर इन टिड्डियों को भगा सकते हैं। परामर्श में लोगों से कहा गया है कि वे अपने घरों के दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखें और बाहर लगे पौधों को प्लास्टिक की पन्नियों से ढक दें।

दिल्ली में घुसा टिड्डी दल, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने DJ बजाने का आदेश दिया

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुलाई आपात बैठक

इससे पहले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक हुई जिसमें उन्हें बताया गया कि टिड्डियों का एक दल दक्षिण दिल्ली के असोला भट्टी इलाके में भी पहुंच गया है। उन्होंने जिलों के अफसरों से हाई अलर्ट पर रहने को कहा है। अधिकारियों ने बताया कि वन विभाग को टिड्डियों के दल को भगाने के लिये विभिन्न कदम उठाने के निर्देश दिये गए हैं। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से गुरुग्राम से लगे इलाकों का दौरा करने को भी कहा है।

दिल्ली के द्वारका की तरफ बढ़ टिड्डी दल

कृषि मंत्रालय के मुताबिक, टिड्डों का एक दल दिल्ली में द्वारका की तरफ बढ़ गया, वहां से दौलताबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और यह झुंड उत्तर प्रदेश में भी प्रवेश कर गया। गुरुग्राम के अनेक निवासियों ने ऊंची इमारतों से टिड्डियों के पेड़-पौधों पर और मकानों की छतों पर छा जाने के विडियो साझा किए। गौरतलब है कि मई में देश में टिड्डी दलों ने पहले राजस्थान में हमला किया। इसके बाद इन्होंने पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में फसलों को नुकसान पहुंचाया।



रेगिस्तानी टिड्डे सबसे ज्यादा विनाशकारी


विशेषज्ञों के अनुसार, भारत में मुख्य रूप से टिड्डियों की चार प्रजातियां पाई जाती हैं- रेगिस्तानी टिड्डी, प्रवासी टिड्डी, बॉम्बे टिड्डी और वृक्ष टिड्डी।

इनमें से रेगिस्तानी टिड्डे को सबसे विनाशकारी माना जाता है। यह कीट तेजी से अपनी संख्या बढ़ाता है और एक दिन में 150 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। यह कीट अपने शरीर के वजन से अधिक खा सकता है। एक वर्ग किलोमीटर के टिड्डियों के झुंड में लगभग चार करोड़ टिड्डियां हो सकती हैं और ये 35 हजार लोगों के बराबर का अन्न खा सकती हैं। विशेषज्ञ टिड्डियों के इस बढ़ते खतरे की वजह जलवायु परिवर्तन को बताते हैं।

देखें, दिल्ली के छतरपुर में टिड्डियों का हमलादेखें, दिल्ली के छतरपुर में टिड्डियों का हमलानई दिल्ली। टिड्डियों का अटैक अब राजधानी दिल्ली तक पहुंच गया है। दिल्ली के छतरपुर में गांव और फार्म हाउस में टिड्डी दल का हमला हुआ है। अचानक टिड्डियों के आने से लोग परेशान हो गए हैं। टिड्डियों का ये दल घरों में, फार्म हाउस में और खेतों में घुस गया है। इससे पहले गुड़गांव के कई इलाकों में बड़ी संख्या में टिड्डियों के दल ने हमला किया। गुड़गांव के सेक्टर पांच, महात्मा गांधी रोड, दौलताबाद फ्लाईओवर के पास ये भारी संख्या में नजर आए। गुड़गांव के बाद इन्होंने दिल्ली का रुख किया है। इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को एक आपात बैठक की। बैठक के बाद गोपाल राय ने बताया कि टिड्डियों का दल दिल्ली के बॉर्डर पर जसोला घाटी में घुसा है। हमने वन विभाग को ढोल और DJ बजाने और केमिकल छिड़काव करने का आदेश दिया है।
NBT

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

विदेशी धरती पर जीतना होगा, सौरभ गांगुली की विराट कोहली की टीम को दो टूक

Edited By Bharat Malhotra | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 09 Jul 2020, 10:30:00 AM IST नई दिल्ली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरभ...

सुनील गावसकर की सलाह के बाद फिर कभी बाउंसर खेलने में तकलीफ नहीं हुई: इंजमाम उल हक

Edited By Arun Kumar | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 13 Jul 2020, 12:03:00 PM IST हाइलाइट्सगावसकर ने 1992 में इंजमाम को शॉर्ट बॉल...

राजस्थान में सियासी संकट : पायलट-गहलोत तनातनी के बीच आया BJP का बयान, कहा- फ्लोर टेस्ट ही आखिरी दांव

कांग्रेस नेता सचिन पायलट (Sachin Pilot) और सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gahlot)- फाइल फोटोराजस्थान में सियासी संकट के बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने...

पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 28637 लोग कोरोना पॉजिटिव, 551 की मौत

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर कहीं भी, कभी भी। *Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200 ख़बर सुनें ख़बर सुनें देश में कोरोना वायरस...