Home अर्थव्यवस्था इंटरनेट में नहीं चलेगा भेदभाव! TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों के प्रीमियम प्लान...

इंटरनेट में नहीं चलेगा भेदभाव! TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों के प्रीमियम प्लान पर लगाई रोक

  • खास ग्राहकों को तेज इंटरनेट देने का था कंपनियों का प्लान
  • इसे भेदभावपूर्ण मानते हुए बहुत से लोग उठा रहे थे सवाल
  • ट्राई ने इस पर रोक लगाकर कंपनियों से जवाब मांगा है

दूरसंचार नियामक ट्राई ने कथित रूप से नेट न्यूट्रलिटी को खत्म करने और इंटरनेट के मामले में भेदभाव बरतने के टेलीकॉम कंपनियों के प्रयास पर रोक लगा दी है. ट्राई ने भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया से उन खास दूरसंचार प्लान को रोकने के लिए कहा है, जिसके तहत खास कस्टमर्स को तेज स्पीड देने का वादा किया था.

यह सवाल उठाए जा रहे थे कि क्या टेलीकॉम कंपनियों ने अन्य ग्राहकों की सेवाओं में गिरावट की कीमत पर तरजीही नेटवर्क तैयार किया है? न्यूज एजेंसी पीटीआई से एक सूत्र ने कहा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने दोनों टेलीकॉम ऑपेरटर से अंतरिम अवधि के लिए इन विशेष प्लान को वापस लेने के लिए कहा है.

इसे भी पढ़ें: चीनी माल का बहिष्कार करेंगे व्यापारी, दिसंबर 2021 तक चीन को देंगे 1 लाख करोड़ का झटका

ट्राई ने मांगे इन बातों के जवाब

ट्राई ने इस बारे में दोनों ऑपेरटर- एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को इसके बारे में लिखा है और उनसे उनके प्लान के बारे में जानकारी मांगी है जिसमें कुछ तरजीही यूजर्स को को तेज गति देने का वादा किया है. ट्राई ने पूछा है कि क्या उन विशिष्ट प्लानों में अधिक भुगतान वाले ग्राहकों को तरजीह, अन्य ग्राहकों के लिए सेवा में गिरावट की कीमत पर आई है ट्राई ने ऑपेरटर्स से पूछा है कि वे दूसरे सामान्य ग्राहकों के हितों की रक्षा कैसे कर रहे हैं.

क्या कहा एयरटेल ने

इस बारे में संपर्क करने पर एयरटेल के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम अपने सभी ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क और सेवा मुहैया कराने के लिए उत्साह से भरे हैं. इसके साथ ही कंपनी पोस्ट-पेड ग्राहकों के लिए सेवा और जवाबदेही को बढ़ाना चाहती है.’

इसे भी पढ़ें:…तो उत्तर प्रदेश में बसेंगे मिनी जापान और मिनी साउथ कोरिया!

वोडाफोन ने कही ये बात

ट्राई ने एयरटेल को जवाब देने के लिए सात दिन का समय दिया है. वोडाफोन आइडिया के प्रवक्ता ने इस बारे में पूछने पर कहा, ‘वोडाफोन रेडएक्स प्लान हमारे मूल्यवान पोस्टपेड ग्राहकों के लिए असीमित डेटा, कॉल, प्रीमियम सामग्री, अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैक सहित कई फायदे मुहैया कराता है.’ उन्होंने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ और उच्च गति की 4जी डेटा सेवाएं मुहैया करने के लिए प्रतिबद्ध है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android IOS



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

पटना के पहले चरण की पांच सीटों में तीन पर त्रिकोणीय मुकाबला, कहीं लोजपा तो कहीं बागी बिगाड़ रहे हैं खेल

पटना20 मिनट पहलेकॉपी लिंकमाेकामा विधानसभा क्षेत्र में अनंत बनाम अशोक की रोचक लड़ाई(राकेश रंजन) पटना का प्राचीन नाम पाटलिपुत्र...सम्राट अशोक की राजधानी। वह सम्राट...

इंटरव्यू: क्या BJP को उसके गढ़ में ‘खामोश’ कर पाएंगे लव सिन्हा, पिता की हार का बदला लेने में कितना सक्षम हैं शत्रुघ्न के बेटे?

पटनाबिहार विधानसभा चुनाव (Bihar chunav) में पटना जिले की बांकीपुर विधानसभा सीट हॉट सीट बन गई है। यहां से अभिनेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री...

बसपा के बागी विधायक बोले-BJP का समर्थन चाह रही हैं मायावती

यूपी राज्यसभा चुनाव से पहले बसपा के छह विधायक अपनी ही पार्टी में बागी हो गए हैं। उन्होंने बसपा सुप्रीमो पर कई गंभीर...