Home स्वास्थ्य डायबिटीज के पेशेंट को अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए ये सभी...

डायबिटीज के पेशेंट को अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए ये सभी चीजे 

ये 5 आटे बेस्ट है डायबिटीज पेशेंट के लिए


डायबिटीज के रोगियों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है। इसलिए डायबिटीज में डॉक्टर ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह देते है जो बॉडी से ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। डायबिटीज के पेशेंट के लिए आटे का चुनाव करना मुश्किल होता है। क्योंकि रोटी हमारी दैनिक खाने की चीजों में से एक है। ऐसे में ये काफी महत्व पूर्ण हो जाता है कि डायबिटीज डाइट का खास ध्यान रखा जाए। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना जरूरी होता है। इसलिए आपको डायबिटीज के पेसेंट की डाइट खास ख्याल रखना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते है कि कौन सा आटा बेस्ट है डायबिटीज पेसेंट के लिए।

कुट्टू का आटा: डायबिटीज के मरीज को डॉक्टर भी कुट्टू के आटा का सेवन करने की सलाह देते है। डायबिटीज के पेशेंट के लिए कुट्टू का आटा एक शानदार विकल्प होता है। कई अध्ययनों से ये बात साफ़ हुई है कि अगर डायबिटीज के रोगी कुट्टू के आटे को अपनी डाइट में शामिल करते है तो उनके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिलती है। इसलिए डायबिटीज में कुट्टे के आटे का सेवन किया जा सकता है।

बेसन: वैसे तो हम सभी लोग बेसन का इस्तेमाल पकौड़े बनाने में लिए करते है। लेकिन अगर डायबिटीज के पेशेंट को बेसन की रोटियों का सेवन करवाया जाए तो उससे रोगी के ब्लड शुगर लेवल पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। बेसन चने को पीसकर तैयार किया जाता है। इसलिए बेसन में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है।

और पढ़ें: 5 हेल्थ टिप्स जो हर महिला को बढ़ती उम्र के साथ फॉलो करने जाहिए 

जौ का आटा: जौ का आटा डायबिटीज पेशेंट के लिए काफी फायदेमंद होता है जौ के आटे से डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इतना ही नहीं, जौ का आटा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए काफी असरदार होता है।

रागी का आटा: रागी का आटा स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही रागी का आटा डायबिटीज से लड़ने में भी हमारी मदद करता है। रागी का आटा फाइबर के गुणों से भरपूर होता है जो कि हमारी डायबिटीज में पाचन तंत्र को मजबूत करने में हमारी सहायता करता है।

राजगिरा का आटा: राजगिरा का आटा डायबिटीज पेशेंट के लिए काफी फायदेमंद होता है साथ ही इसमें पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में होते है। राजगिरा के आटे में प्रोटीन, खनिज, विटामिन, और लिपिड जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते है। साथ ही इससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं [email protected]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

बच्चे के पिता ने किया बंधुआ मजदूरी की बात से इंकार

संवाद सहयोगी, कोडरमा: डोमचांच के कुंडीधनवार गांव निवासी चेतलाल पांडेय के घर से कथित रूप से बंधुआ मजदूरी के मामले में बच्चे को...

IPL Playoffs: किस टीम के क्वॉलिफाइ करने के कितने हैं चांस, जानें सब यहां

नई दिल्लीचेन्नै सुपर किंग्स की टीम आईपीएल की रेस से बाहर हो चुकी है? लेकिन बाकी सातों टीमें अभी इस दौड़ में कायम हैं।...

Red Light On, Gaadi Off: दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं में शुरू हुआ कैंपेन, कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने की जनता से अपील

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Red Light On, Gaadi Off: दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने राजधानी में वायु प्रदूषण कम करने के...

DC vs SRH: लगातार 2 मैच हार चुकी है दिल्ली, आज ‘प्ले ऑफ’ कर पाएगी पक्का?

स्टोरी हाइलाइट्स प्ले ऑफ में जगह पक्की करने उतरेगी दिल्ली दिल्ली कैपिटल्स 14 अंकों के साथ...

नवरात्र में स्वस्थ जीवन शैली और अच्छे व्यवहार का संदेश: प्रो शर्मा

नगरीएक घंटा पहलेकॉपी लिंकनवरात्र पर राष्टीय वेब संगोष्ठी में शक्ति के 9 रूपों की आध्यात्मिक, वैज्ञानिक और सामाजिक विवेचनाराष्ट्रीय शिक्षक संचेतना संस्था ने राष्ट्रीय...