Home स्वास्थ्य Type-2 Diabetes Diet: क्या डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए नाश्ते में अंडे...

Type-2 Diabetes Diet: क्या डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए नाश्ते में अंडे खाना सही है?

Publish Date:Mon, 13 Jul 2020 02:36 PM (IST)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Type-2 Diabetes Diet: टाइप-2 डायबिटीज़, एक ऐसी आम बीमारी बनती जा रही है, जिसकी चपेट में दुनिया के लाखों लोग आ चुके हैं। इससे सिर्फ ब्लड शुगर लेवल ही नहीं बढ़ता, बल्कि डायबिटीज़ शरीर के बाकी अंगों को भी काफी हद तक नुकसान पहुंचाती है। यही वजह है कि इसे ‘साइलेंट किलर’ भी कहा जाता है। डायबिटीज़ धीरे-धीरे आपके दिल, किडनी और यहां तक कि लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है।

डायबिटीज़ के मरीज़ों को ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए अपने खानपान का खास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है, ताकि सेहत से जुड़े जोखिमों से बचा जा सके।

खाने में चीनी की मात्रा को कम से कम रखने के साथ, डायबिटीज़ के मरीज़ों को इस बात का ख्याल भी रखना चाहिए कि वो एक बार में छोटे मील लें, लेकिन हर थोड़ी देर में खाएं, खासकर तब जब वह डायबिटीज़ की दवाएं खा रहे हों। सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, इसलिए टाइप-2 डायबिटीज़ और नाश्ते में अंडे खाने के बारे में जानना ज़रूरी है।

क्या डायबिटीज़ के मरीज़ों को नाश्ते में अंडे खाना चाहिए?

अंडे का नाश्ता न सिर्फ बनाना आसान होता है, बल्कि स्वादिष्ट और सेहतमंद भी होता है। हालांकि, अंडे एक सेहतमंद व्यक्ति के लिए भले ही अच्छे हों, लेकिन ज़रूरी नहीं कि डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी उतने ही फायदेमंद हों। अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, और इन्हें कई तरह से बनाया जा सकता है। अच्छी ख़बर ये है कि अंडे उन लोगों के लिए भी अच्छे हैं, जिन्हें डायबिटीज़ है।   

एक अंडे में सिर्फ आधा ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं और ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए काफी नहीं है। यहां तक कि डायबिटीज़ स्पेशलिस्ट डॉक्टरों का भी मानना है कि मधुमेह की मरीज़ों को अपनी डाइट में अंडे ज़रूर शामिल करने चाहिए, ताकि ब्लड शुगर नियंत्रण में रह सके।

डायबिटिक डाइट में ऐसे करें अंडों का इस्तेमाल

डायबिटीज़ के मरीज़ अपने नाश्ते में अंडे खा सकते हैं। हालांकि, अंडों में कोलेस्ट्रॉल ज़्यादा होता है, इसलिए उन्हें हफ्ते में तीन से ज़्यादा अंडे नहीं खाने चाहिए। इसके अलावा उन्हें चीज़, सॉस जैसी चीज़ें भी अंडे के साथ मिलाकर नहीं खानी चाहिए। हालांकि, वो अंडे किसी भी तरह खा सकते हैं- पोच्ड, उबले हुए, हाफ-फ्राइड, ऑम्लेट आदि। अगर आपको पहले से कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत है, तो सफेद की जगह ब्राउन यानी देसी अंडे खाएं।

सेहतमंद खाने के साथ-साथ रोज़ाना वर्कआउट करना भी बेहद ज़रूरी है, ताकि ब्लड शुगर लेवल सही रहे और किसी तरह की दिक्कत न शुरू हो। योग, तेज़ चलना या दौड़ना, कुछ ऐसी एक्सरसाइज़ हैं, जिनसे टाइप-2 डायबिटीज़ को मैनेज किया जा सकता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई टिप्स या सलाह सिर्फ एक आम जानकारी के लिए है और इसे चिकित्सक सलाह के तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए। टिप्स को आज़माने से पहले और ज़्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

Indore Coronavirus News: इंदौर में कोरोना मरीजों की सिर्फ संख्या हो रही कम संक्रमण नहीं

Updated: | Thu, 22 Oct 2020 11:11 AM (IST) इंदौर, कुलदीप भावसार, Indore Coronavirus News। कोरोना सिर्फ आंकडों में नियंत्रित होता नजर आ रहा है।...

23 अक्टूबर से शुरू हो रही है एपल iPhone 12 Pro, iPhone 12 की प्री- बुकिंग, जानें सबकुछ

एपल आईफोन 12 और 12 प्रो कल से भारत में सेल के लिए उपलब्ध हो जाएंगे. फोन को कल यानी की 23 अक्टूबर से...

Flipkart Dussehra Specials Sale: रियलमी सी3, पोको एम2 और आईफोन एसई 2020 मिल रहे सस्ते में

नई दिल्लीFlipkart Big Billion Days सेल खत्म होने के तुरंत बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी ने दशहरा स्पेशल सेल का ऐलान कर दिया है। Flipkart...

बसपा के बागी विधायक बोले-BJP का समर्थन चाह रही हैं मायावती

यूपी राज्यसभा चुनाव से पहले बसपा के छह विधायक अपनी ही पार्टी में बागी हो गए हैं। उन्होंने बसपा सुप्रीमो पर कई गंभीर...