Home बड़ी खबरें भारत cbse result 2020: सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in में तकनीकी गड़बड़ी, छात्र दो...

cbse result 2020: सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in में तकनीकी गड़बड़ी, छात्र दो घंटे बाद चेक कर सकेंगे रिजल्ट

CBSE Result 2020: सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के परिणाम आज घोषित कर दिए लेकिन सीबीएसई की रिजल्ट वेबसाइट cbseresults.nic.in में तकनीकी गड़बड़ी होने के कारण छात्र अभी तक अपना रिजल्ट नहीं चेक कर पा रहे। छात्रों की इसी दिक्कत को देखते हुए सीबीएसई ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया कि एनआईसी से जानकारी मिली है कि रिजल्ट वेबसाइट पर रिजल्ट देखने में कोई तकनीकी गड़बड़ी है। यह गड़बड़ी अगले दो घंटे में ठीक हो जाएगी तब छात्र अपना रिजल्ट चे कर सकेंगे। हालांकि सभी छात्रों का कम्प्लीट रिजल्ट उनके संबंधित स्कूलों को भेज दिया गया है। छात्र अपने रिजल्ट स्कूल से भी अब प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही डिजिलॉकर पर भी यह रिजल्ट उपलब्ध कराया जा रहा है। सीबीएसई की वेबसाइट ठीक होने के बाद स्टूडेंट्स नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

CBSE 12th result 2020 Direct Link

डिजिलॉकर में अपलोड की जा रहीं मार्कशीट और सर्टिफिकेट- 
सीबीएसई 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स कुछ देर में अपनी डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट डिजिलॉकर एप से डाउनलोड कर सकते हैं। एप डाउनलोड करने के बाद सीबीएसई रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ओटीपी और 6 अंकों के रोल नंबर से लॉग इन करना होगा। डिजिलॉकर की डिटेल्स सीबीएसई द्वारा स्टूडेंट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी भेज दी गई है।

 

IVRS सिस्टम से यूं चेक करें रिजल्ट
– अगर सीबीएसई की वेबसाइट काम नहीं कर रही है या आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आप सीबीएसई रिजल्ट IVRS से चेक कर सकते हैं। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो 24300699 पर फोन करें। और अगर आप देश के अन्य हिस्से में रहते हैं तो 011-24300699 पर कॉल करें। 

इस वर्ष बेहतर रहा रिजल्ट-
इस वर्ष 88.78 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं जबकि पिछले वर्ष 83.40 फीसदी पास हुए थे। यानी इस बार रिजल्ट 5.38 % बेहतर रहा है। लड़कियों का पास प्रतिशत 92.15 फीसदी और लड़कों का पास प्रतिशत 86.19 रहा है। इस बार लड़कियां का रिजल्ट लड़कों से 5.96 % ज्यादा रहा है। सीबीएसई ने ये नजीते आज अचानक जारी किए। सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि असेसमेंट स्कीम के तहत 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं नतीजे जारी किए जाएंगे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

दक्षिण चीन सागर: चीन से जंग की तैयारी में जुटी ताइवानी सेना, आग उगल रही तोपें, बरस रहे बम

दक्षिण चीन सागर में चीनी ड्रैगन के नापाक मंसूबों को नाकाम करने के लिए ताइवान की वायुसेना ने जंग की तैयारी तेज कर दी...

मौसम बदलने और प्रदूषण के कारण आप भी गले की समस्या से परेशान है, तो अपनाए ये टिप्स

मौसम के बदलने से और प्रदूषण बढ़ जाने की वजह से लोगों को अक्सर गले की परेशानी होने लग जाती है। जिससे लोगों को...

मनोदशा मुश्किल बना देती है सही-गलत पहचानना

झाँसी : देश में बढ़ती रेप की घटनाओं पर महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज में मनोरोग विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. ज्ञानेन्द्र कुमार कहते हैं-...