Home राज्यवार दिल्ली CBSE Marksheet Download 2020: डिजिलॉकर से ऐसे डाउनलोड करें मार्कशीट, जानें पूरा...

CBSE Marksheet Download 2020: डिजिलॉकर से ऐसे डाउनलोड करें मार्कशीट, जानें पूरा प्रोसेस

Edited By M Salahuddin | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट पर 12वीं क्लास का रिजल्ट आ गया है। सीबीएसई 12वीं क्लास 2020 के मार्कशीट और सर्टिफिकेट्स डिजिलॉकर के माध्यम से जारी किए जाएंगे। डिजिलॉकर में ये सर्टिफिकेट्स इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी ऐक्ट, 2000 के तहत वैध हैं। छात्र https://digilocker.gov.in/installapp.php. पर क्लिक करके डिजिलॉकर को इंस्टॉल कर सकते हैं।

डिजिलॉकर

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना तकनीक विभाग द्वारा डिजिलॉकर की स्थापना की गई। सीबीएसई इसके माध्यम से ही कैंडिडेट्स के लिए मार्कशीट और सर्टिफिकेट की डिजिटल तौर पर साइन कॉपियां उपलब्ध कराएगा। भविष्य में इस्तेमाल के लिए दस्तावेजों को यहां से डाउनलोड किया जा सकता है और प्रिंट कराया जा सकता है।

डिजिलॉकर में कैसे साइन अप करें?

डिजिलॉकर में साइन अप करने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। जब साइन अप का प्रोसेस करेंगे और मोबाइल नंबर डालेंगे तो आपके पास एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपका मोबाइल नंबर सत्यापित हो जाएगा। उसके बाद आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड बनाना होगा। इस तरह आपका डिजिलॉकर का अकाउंट बन जाएगा। फिर बाद में साइन इन करके आप दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं।

इस साल अच्छा रहा रिजल्ट

पिछले साल के मुकाबले इस साल रिजल्ट में 5.38 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 2019 में जहां छात्रों का पास पर्सेंटेज 83.40 फीसदी था, इस बार 88.78 फीसदी हो गया है। इस साल 87,651 छात्रों की कंपार्टमेंट आई है। रिजल्ट के मामले में रीजनवाइज बात करें तो 97.67 फीसदी नंबरों के साथ त्रिवेंद्रम टॉप पर है। दूसरे नंबर पर 97.05 फीसदी नंबरों के साथ बेंगलुरु और 96.17 फीसदी नंबरों के साथ तीसरे नंबर पर चेन्नै है।

इस साल भी बाजी मार गईं लड़कियां

पिछले साल की तरह इस साल भी लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ दिया है। लड़कियों का पास पर्सेंटेज 92.15 फीसदी रहा जबकि लड़कों का 86.19 फीसदी। ट्रांसजेंडर कैंडिडेट्स का रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले काफी खराब रहा है। पिछले साल इस कैटिगरी के जहां 83.33 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे इस साल 66.67 फीसदी ही हुए हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

बिहार चुनाव: आज फिर पीएम मोदी और राहुल गांधी की ताबड़तोड़ रैलियां, जानें कब और कहां से होगा दूसरे चरण के रण का आगाज

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। एक ओर उम्मीदवारों की किस्मत...

बिहार चुनाव: वोट देने वालों से सोनू की अपील- बटन उंगली से नहीं दिमाग से लगाना

देश के दूसरे सबसे बड़े राज्य बिहार में चुनाव का शंखनाद हो चुका है. पहले चरण की वोटिंग भी शुरू हो गई है और...

DU admission 2020: कला संकाय के पाठ्यक्रमों के लिए ज्यादा कालेजों की जरूरत

नई दिल्‍ली, राहुल चौहान। प्रतिवर्ष लाखों छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन पर्याप्त सीट न होने और कालेज...

कंगना रनौत ने साधा करीना, सोनम कपूर समेत कई सेलेब्स पर निशाना, कहा- निकिता के लिए इनके मुंह क्यों सिले हुए हैं?

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने लेटेस्ट ट्वीट में कई बॉलीवुड सेलेब्स पर निशाना साधा है। उनका कहना है कि करीना कपूर खान, सोनम...