Home बड़ी खबरें भारत Covid-19: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 9 लाख के पार, रिकवरी...

Covid-19: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 9 लाख के पार, रिकवरी रेट हुआ 63.02 प्रतिशत

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. विभिन्न राज्यों से मिले आंकड़ों की मानें तो भारत में अब तक कोविड-19 (Covid-19) के 9 लाख से ज्यादा मामले हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के सोमवार सुबह के अपडेट के मुताबिक देश में 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 28 हजार 701 नए मरीज मिले जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 लाख 78 हजार 254 हो गई थी. अब ये आंकड़ा 9 लाख को पार कर गया है. देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या भी 23 हजार 173 हो गई है. देश में फिलहाल 3 लाख एक हजार 609 एक्टिव केस हैं.

वहीं इस बीच राहत की बात ये है कि देश में रिकवरी रेट (Recovery Rate) लगातार बढ़ रहा है. केंद्र ने सोमवार को कहा कि 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 से मरीजों के ठीक होने की दर राष्ट्रीय औसत 63.02 प्रतिशत से बेहतर है. केंद्र ने कहा कि उसके द्वारा राज्य सरकारों के समन्वय में उठाए गए कदमों से मरीजों के ठीक होने की दर में “क्रमिक बढ़ोतरी” हुई. उसने यह भी कहा कि देश के 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 के कारण मृत्युदर राष्ट्रीय औसत 2.64 प्रतिशत से नीचे है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि घर पर पृथकवास के नए नियमों और मानकों तथा ऑक्सीमीटरों (Oximeter) के इस्तेमाल ने बिना लक्षण वाले या हल्के लक्षण वाले मरीजों पर नियंत्रण रखने में मदद की और अस्पतालों पर बोझ भी नहीं बढ़ा.

ये भी पढ़ें- ILS ने कोविड-19 की दवा बनाने की दिशा में मदद के लिए बड़े कदम उठाए

19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से ज्यादामंत्रालय ने कहा, “कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा उठाए गए अति-सक्रिय, पूर्वानुमानित और समन्वित कदमों से कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में क्रमित बढ़ोतरी हुई.” इसमें कहा गया कि जांच में इजाफा और समय पर निदान से कोविड-प्रभावित मरीजों के बीमारी के अग्रिम चरण में जाने से पहले ही पहचान हो जाती है.

मंत्रालय ने कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों और निगरानी कार्यक्रमों को प्रभावी तरीके से लागू करने से यह सुनिश्चित हुआ कि संक्रमण की दर नियंत्रण में रहे. इसमें कहा गया कि एक श्रेणीबद्ध नीति और समग्र दृष्टिकोण के कारण बीते 24 घंटों के दौरान 18,850 मरीज ठीक हुए जिससे देश में इस महामारी से अब तक ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 5,53,470 हो गई. मंत्रालय ने कहा कि ठीक होने की दर में भी सुधार हुआ है और अब यह 63.02 प्रतिशत है, और 19 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में मरीजों के ठीक होने की दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है.

जिन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में मरीजों के ठीक होने की दर राष्ट्रीय दर से ज्यादा है उनमें लद्दाख (85.45 प्रतिशत), दिल्ली (79.98 प्रतिशत) उत्तराखंड (78.77 प्रतिशत), छत्तीसगढ़ (77.68 प्रतिशत), हिमाचल प्रदेश (76.59 प्रतिशत), हरियाणा (75.25 प्रतिशत), चंडीगढ़ (74.6 प्रतिशत), राजस्थान (74.22 प्रतिशत), मध्य प्रदेश (73.03 प्रतिशत) और गुजरात (69.73 प्रतिशत) शामिल हैं.

इसके अलावा त्रिपुरा (69.18 प्रतिशत), बिहार (69.09 प्रतिशत), पंजाब (68.94 प्रतिशत), ओडिशा (66.69 प्रतिशत), मिजोरम (64.94 प्रतिशत), असम (64.87 प्रतिशत), तेलंगाना (64.84 प्रतिशत), तमिलनाडु (64.66 प्रतिशत) और उत्तर प्रदेश (63.97 प्रतिशत) में भी मरीजों के ठीक होने की दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- खुद ट्रैक्टर चलाकर कोरोना मृतक को अंतिम संस्कार के लिए लेकर पहुंचा ये डॉक्टर

देश में मृत्यु दर औसत 2.64 प्रतिशत से कम
मंत्रालय ने कहा कि देश में इस समय कोविड-19 के 3,01,609 मरीज उपचाराधीन हैं और अस्पतालों, कोविड देखभाल केंद्रों या घर पर पृथक-वास में चिकित्सकों की निगरानी में हैं. इसमें कहा गया कि उपचाराधीन मामलों से ठीक हो चुके मरीजों की संख्या 2,51,861 ज्यादा है.

जिन 30 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में कोविड-19 के कारण मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत 2.64 प्रतिशत से कम है उनमें लद्दाख, त्रिपुरा, असम, केरल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मेघालय, झारखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, उत्तराखंड, तमिलनाडु, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश शामिल हैं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

षष्ठी के मौके पर देवी कात्यायनी की पूजा कर भक्तों ने की मंगलकामना

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : शारदीय नवरात्र के मौके पर देवी के कात्यायनी स्वरूप की पूजा की गई। इस अवसर पर इलाके के...

Eros Now ने नवरात्रि पर किया ‘अश्लील’ ट्वीट, सोशल मीडिया पर आलोचना होने के बाद मांगी माफी

नवरात्रि को लेकर Eros Now ने सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी तस्वीरें पोस्ट्स कर दीं, जिसके बाद से उनकी आलोचना होने लगी। Eros...

19 लाख लोगों को रोजगार का वादा, हर बिहारवासी को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाएंगे

Hindi NewsLocalBiharBJP Manifesto 2020: Bihar | Bihar Election Chunav News: BJP Manifesto Announcement News Updates For Bihar Assembly Elections 2020पटना22 मिनट पहलेकॉपी लिंकबिहार विधानसभा...

वजन घटाने के नियम: रोज सुबह उठते ही पिएं 2 गिलास गर्म पानी, एक घंटे बाद करें नाश्‍ता

वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे जरूरी आहार माना जाता है। इसका कारण यह है कि सुबह का पहला भोजन यानी...