Home लाइफस्टाइल रात में भोजन करने के तुरंत बाद सोने से क्यों बढ़ता है...

रात में भोजन करने के तुरंत बाद सोने से क्यों बढ़ता है वजन? जानिए क्या है सच

Edited By Purnima Singh | नवगुजरातसमय.कॉम | Updated:

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण वजन बढ़ना एक आम समस्या है। इसके अलावा डायबिटीज और उच्च रक्तचाप सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी मोटापा बढ़ता है। कई बार खानपान के नियमों का पालन न करने और कभी भी कुछ भी खाने की आदत के कारण भी लोग मोटापे से परेशान होते हैं।

हम अक्सर पढ़ते और सुनते हैं कि रात में खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए। लेकिन हम इन नियमों को फॉलो नहीं करते हैं और अक्सर देर रात भोजन करने के तुरंत बाद सो जाते हैं। हाल ही में वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया है कि रात में भोजन करने के तुरंत बाद सोने से मोटापा बढ़ता है। जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में इस फैक्ट छापा गया है।

भोजन के बाद बढ़ जाता है ब्लड शुगर

NBT



भोजन करने के बाद आमतौर पर बॉडी का ब्लड शुगर स्तर बढ़ता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि रात में भोजन करने के तुरंत बाद सोने से रक्त शर्करा का स्तर काफी खतरनाक हो सकता है। इससे न सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि कई तरह की बीमारियां भी उत्पन्न होती हैं। वहीं, दिन में अधिक कैलीरी का सेवन करने से भी वजन बढ़ता है और मेटाबोलिक सिंड्रोम का जोखिम बढ़ सकता है।

Also read: Weight Loss करना चाहते हैं तो सोने से पहले न खाएं आम, जानें कब खाने से घटता है वजन

रात में खाने के बाद सो जाने से क्यों बढ़ता है वजन?

NBT



जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के रिसर्चर के अनुसार, देर रात भोजन करने के बाद बॉडी में ग्लूकोज का सेवल असामान्य हो जाता है। इससे मेटाबोलिज्म प्रभावित होता है और फैट तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा इससे नींद और सेहत दोनों पर असर पड़ता है। स्टडी में यह भी पाया गया कि खाने के तुरंत बाद सोने या देर रात भोजन करने से डायबिटीज और मोटापे सहित कई बीमारियां हो सकती हैं।

सोने के बाद पाचन हो जाता है धीमा

NBT



रिसर्च के अनुसार, रात में सोने के बाद पाचन सहित शरीर की कई क्रियाएं धीमी हो जाती हैं। रात में भोजन करने के तुरंत बाद सो जाने से पाचन क्रिया धीमी होने के कारण भोजन सही तरीके से नहीं पच पाता है। इसके कारण भारीपन, कब्ज, पेट में सूजन, बदहजमी और अपच सहित कई समस्याएं हो सकती हैं।

कैसे निकला निष्कर्ष ?

NBT



10 स्वस्थ पुरुष और महिलाओं पर किए गए रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया कि इनमें में जो लोग रात में भोजन के तुरंत बाद सो गए उनका ब्लड शुगर 18 प्रतिशत बढ़ गया। जबकि जल्दी भोजन करने के बाद कुछ देर तक टहलने वालों का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहा। इस रिसर्च के आधार पर वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि रात में भोजन के ठीक बाद सोने से वजन बढ़ता है।



Also read: अगर रोज खाएंगे दो मुठ्ठी मूंगफली, नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मोटापे से बचने के लिए लाइफस्टाइल सुधारना चाहिए। इसके साथ ही रात में खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

Corona Updates: भारत में कोरोना की रफ्तार धीमी, 24 घंटे में 36,469 नए केस, इस राज्य में अब तक एक भी मौत नहीं

भारत में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी कोरोना मामलों की रफ्तार तेज है. देश में कोरोना...

पाकिस्तान जाना चाहती हैं सोनी राजदान, सेट पर हुई थी बलात्कार की कोशिश

आज आलिया भट्ट की मां यानी सोनी राजदान का जन्मदिन है। आज वह अपना 64वां जन्मदिन मना रहीं हैं। सोनी एक बेहतरीन अदाकारा भी...

रावण-पप्पू यादव का धमाल/RAVAN PAPPU YADAV MASSIVE RALLY IN BIHAR

बहुजन पोस्ट डॉट कॉम Amazon Website Link: यदि आप ऊपर दिए गए लिंक से कोई भी सामान खरीदते है तो Amazon से हमें कुछ आर्थिक...

46.6 प्रतिशत बेरोजगारी दर वाले बिहार के चुनाव में बरस रही हैं नौकरियां

2 घंटे पहलेकॉपी लिंकओम गौड़, नेशनल एडिटर (सैटेलाइट), दैनिक भास्करबिहार में हो रहे विधानसभा चुनाव में नौकरियों की बरसात हो रही है। राजद के...