Home स्वास्थ्य बारिश में मलेरिया से रहें सावधान, इन 5 बातों का रखें खास...

बारिश में मलेरिया से रहें सावधान, इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

नई दिल्ली: मलेरिया (Malaria) के चलते दुनियाभर में हर साल लाखों मौतें होती हैं. एक अनुमान के मुताबिक सालाना 2,05,000 मौतें मलेरिया से होती हैं. डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक 55 हजार बच्चे जन्म के कुछ साल बाद ही मर जाते हैं. लेकिन अच्छी बात है कि शुरुआत में ही यदि पकड़ लिया जाए तो मलेरिया का इलाज आसानी से हो सकता है. मलेरिया संक्रमित मच्छर के काटने से होता है.

इसके बारे में एक सामान्य जानकारी देते हुए आपको बता दें कि यह प्लासमोडियम नामक पैरासाइट से होता है. तो इसके मच्छरों से आदमी तक आने की प्रक्रिया के तहत एनोफेलीज मच्छर का इंसान को काटना ही काफी होता है. फिर यह इंसान के खून में जाकर पैरासाइट की गिनती में तेजी से बढ़ोतरी करने लगता है. 

ये भी पढ़ें- जानिए, Lockdown के तनाव से बचने में टीशर्ट कैसे काम आई?

मलेरिया पीड़ित व्यक्ति के शरीर में रेड ब्लड सेल्स खत्म कर देता है. इससे बचने का उपाय करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि दवा खाने के बाद भी कई बार मरीज जीवन से हाथ धो बैठता है.

1. दवाओं का छिड़काव करें
फीमेल एनोफेलीज मच्छर शाम से रात के दौरान काटते हैं. इस दौरान बचाव के तरीके इस्तेमाल में लाएं. मच्छरों के छिपने की जगहों जैसे कि बिस्तर के नीचे, अलमारी के पीछे मच्छर मारने वाली दवाओं का छिड़काव करें.

2. पूरी बाजू के कपड़े पहनें
मच्छरों से बचने के लिए घर के दरवाजों और खिड़कियों में लोहे की जाली लगवानी चाहिए. ज्यादातर पहनावे के लिए फुल पैंट और फुल स्लीव प्रेफर करें ताकि आपका शरीर पूरी तरह ढका रहे तथा मच्छर नहीं काट सकें.

ये भी पढ़ें- लंबे, घने और काले बाल चाहिए तो घर पर Try करें ये नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट

3. सफाई रखें
जहां आप रहते हैं वहां आसपास हमेशा सफाई रखें. दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें और इसकी जरूरत समझाएं. पानी न जमा होने दें क्योंकि मच्छर पानी में ही अंडे देते हैं. अपने घर के कूलर की टंकी, आसपास के गड्ढों में पानी जमा तो नहीं हो रहा इस पर नजर रखें और खाली करते रहें.

4. घर के कोनों में स्प्रे करें
अपने घर की ऐसी जगहों पर मच्छर वाले स्प्रे जरूर डालें जो अंधियारी या फिर अक्सर आड़ में बनी रहती हों. जब स्प्रे डालें अपने मुंह पर कपड़ा बांध लें. मच्छरों वाली रिफिल जैसे कि ऑल आउट या फिर ओडोमास जैसी क्रीम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

5. इन जगहों पर जाने से बचें
वे जगहें जहां सीलन या फिर कूड़ा या गंदगी हो वहां मच्छर पनपते हैं. ऐसी जगह पर न जाएं. साथ ही साथ शाम के समय भी पार्क में न जाएं तो ही बेहतर.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

IPL: BCCI ने जारी की ‘प्ले ऑफ’ मुकाबलों की डेट, जानें पूरा शेड्यूल

स्टोरी हाइलाइट्स 10 नवंबर को IPL 2020 का फाइनल खेला जाएगा BCCI ने जारी की प्ले ऑफ...

Jacqueline Fernandez की टॉपलेस तस्वीरें हुईं इंटरनेट पर वायरल, देखकर फैंस हुए क्रेजी

नई दिल्ली,जेएनएन।  Jacqueline Fernandez Topless Photos : बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस एक्टिंग के अलावा मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। जैकलीन अक्सर इंस्टाग्राम पर...

RCB vs CSK: highlights: चेन्नै ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया, रितुराज रहे जीत के हीरो, धोनी की टीम को मिली ‘संजीवनी’

हाइलाइट्स:चेन्नै सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आठ विकेट से हरायापिच धीमी थी लेकिन CSK के सामने केवल 146 रन का लक्ष्य थाजिसे...

बिहार : कन्हैया कुमार ने दुष्यंत की कविता के साथ किया प्रचार का आगाज’…कमल भी अब कुम्हलाने लगे हैं’

पटना: जेएनयू के छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और सीपीआई नेता कन्हैया कुमार ने शुक्रवार को बिहार में चुनाव प्रचार का आगाज जोरदार तरीके से करते हुए...

66 वर्षों में पहली बार यहां मां दुर्गा की तस्वीर लगाकर हो रही पूजा Koderma News

जयनगर (कोडरमा), जासं। कोडरमा के जयनगर प्रखंड के सरमाटांड रेलवे स्टेशन परिसर में इस बार मां दुर्गा की प्रतिमा इस बार नहीं स्थापित...