Home बड़ी खबरें भारत CBSE Board: 12वीं में लखनऊ की दिव्यांशी बनीं टॉपर, 600 में आए...

CBSE Board: 12वीं में लखनऊ की दिव्यांशी बनीं टॉपर, 600 में आए 600 नंबर

सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा में लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने इतिहास रच दिया है. उन्हें परीक्षा में कुल 600 नंबरों में से 600 नंबर मिले हैं. वो नवयुग रेडियंस लखनऊ की 12वीं की छात्रा हैं और लखनऊ के गणेश गंज इलाके में रहती हैं.

दिव्यांशी जैन हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स, इंश्योरेंस, संस्कृत और इंग्लिश विषयों से 12वीं की पढ़ाई कर रही थीं. इस साल की परीक्षा में उनके सभी विषयों में 100 फीसदी मार्क्स आए हैं. दिव्यांशी जैन एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं. उनके पिता राजेश प्रकाश जैन ने aajtak.in से बातचीत में कहा कि हमें बेटी पर गर्व है. उसने अपनी मेहनत से हमारा सपना पूरा कर दिया है.

बता दें कि दिव्यांशी के पिता राजेश जैन स्टेशनरी का व्यवसाय करते हैं. वहीं मां सीमा जैन ग्रहणी हैं. उनकी बड़ी बहन श्रेयांशी जैन स्नातक में पढ़ती हैं.

दिव्यांशी जैन अपनी सफलता का क्रेडिट अपने माता-पिता को देती हैं. सीबीएसई परीक्षा में टॉप करने वाली दिव्यांशी जैन सोशल मीडिया से काफी दूर रहीं. उनका कोई भी सोशल अकाउंट नहीं है. उनका कहना है कि तैयारी के दौरान जो भी डाउट आए. उनको क्लियर करने के लिए उनके परिवार और उनके शिक्षकों का पूरा साथ रहा है. दिव्यांशी जैन की माने तो उन्होंने अभी डिसाइड नहीं किया कि क्या बनना है. उन्होंने कहा कि अब आगे स्थ‍ितियों को देखकर डिसाइड करेंगे.

बता दें कि CBSE 10वीं कक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर चेक कर पाएंगे. इसके अलावा रिजल्ट के लिए सीबीएसई की ऐप के जरिए भी छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी है. CBSE Class XII Results को छात्र cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने पास अपना एडमिट कार्ड जरूर रखना होगा. क्योंकि रिजल्ट के लिए 4 अलग-अलग चीजों की जरूरत होगी. ये सभी 4 चीजें आपके एडमिट कार्ड में शामिल हैं.

ऐसे 7 स्टेप्स में आसानी से चेक करें अपना CBSE 12वीं का रिजल्ट.

1. सबसे पहले आपको cbseresults.nic.in पर जाना होगा.

2. इसके बाद अपना रोल नंबर डालना होगा.

3. स्कूल नंबर डालना होगा.

4. स्कूल नंबर के बाद आपको अपना सेंटर नंबर डालना होगा.

5. इसके बाद एडमिट कार्ड नंबर डालें.

6. इतना भरने के बाद आपको एक कैप्चा के बॉक्स को भरना होगा जो वहीं पर दिया गया होगा.

7. अंत में आपको सब्मिट पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर होगा.

CBSE 12वीं और 10वीं कक्षा के रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट व इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं.

> cbseresults.nic.in

> cbse.nic.in

> results.nic.in

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android IOS



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

अर्मेनिया-अजरबैजान जंग: 5 हजार से ज्यादा मरे, World War का खतरा फिर मंडराया

अंकारा: अर्मेनिया (Armenia) और अजरबैजान (Azerbaijan) के बीच जारी जंग को खत्म करने के लिए अमेरिका आगे आया है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ...

सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्टों को दिया वर्चुअल सुनवाई के लिए नियम बनाने का अधिकार, कही यह बात

नई दिल्ली, पीटीआइ। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को कहा कि कोरोना महामारी के दौरान नागरिकों को न्याय उपलब्ध कराने में वीडियो...

बिहार में बसपा विरोधियों के हथकंडों से सावधान रहें मतदाता :मायावती

डिसक्लेमर:यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।भाषा | Updated: 26 Oct 2020,...