Home अर्थव्यवस्था लगातार शिखर की ओर रिलायंस इंडस्ट्रीज, दुनिया की टॉप 100 कंपनियों में...

लगातार शिखर की ओर रिलायंस इंडस्ट्रीज, दुनिया की टॉप 100 कंपनियों में हुई शामिल

  • ग्लोबल टॉप 100 कंपनियों में रिलायंस को मिली जगह
  • फॉर्च्यून टॉप 100 की लिस्ट में एकमात्र भारतीय कंपनी

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्लोबल स्तर पर भी लगातार शिखर की ओर बढ़ रही है. रिलायंस 10 पायदान की छलांग लगाकर ‘फॉर्च्यून ग्लोबल 500’ सूची की टॉप 100 कंपनियों में शामिल हो गई है.

गौरतलब है कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज लगातार तरक्की कर रही है. पिछले कुछ महीनों में रिलायंस ग्रुप की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में एक दर्जन से ज्यादा विदेशी कंपनियों ने निवेश किया है. कंपनी की बाजार पूंजी करीब 13.5 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच चुकी है. इसकी वजह से खुद मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 बिलियनरीज में शामिल हैं और उनका नेटवर्थ करीब 80 अरब डॉलर तक हो चुका है.

इसे भी पढ़ें: फेसबुक से रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स ​को मिले 43,574 करोड़ रुपये, 9.99 फीसदी हिस्सेदारी का है सौदा

फॉर्च्यून की लिस्ट में 96वां स्थान

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, फॉर्च्यून पत्रिका ने मंगलवार को यह सूची जारी की है. तेल, पेट्रो रसायन, खुदरा और दूरसंचार जैसे क्षेत्र में काम करने वाली रिलायंस को फॉर्च्यून की 2020 की इस वैश्विक कंपनियों की सूची में 96वां स्थान मिला है.

भारत की एकमात्र कंपनी

फॉर्च्यून की शीर्ष 100 की सूची में शामिल होने वाली रिलायंस इकलौती भारतीय कंपनी है. इससे पहले रिलायंस इस सूची में 2012 में 99वें स्थान पर रही थी, लेकिन बाद के वर्षों में फिसलते हुए 2016 में 215वें स्थान पर पहुंच गई थी. हालांकि उसके बाद से लगातार रिलायंस की रैंकिंग में सुधार हुआ है.

इंडियन ऑयल-ओएनजीसी नीचे फिसलीं

‘फॉर्च्यून ग्लोबल 500’ में 34 अंक फिसलकर सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन 151वें स्थान पर रही. वहीं तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) की रैंकिंग पिछले साल के मुकाबले 30 स्थान खिसकर 190वीं रही.

इसे भी पढ़ें: 7 रुपये का शेयर 2 साल में 800 रुपये का, क्या पेनी स्टॉक में लगाना चाहिए पैसा?

देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक की रैकिंग में 15 का सुधार हुआ और यह 221वें स्थान पर रहा. इस सूची में शामिल होने वाली अन्य भारतीय कंपनियों में भारत पेट्रोलियम 309वीं, टाटा मोटर्स 337वीं और राजेश एक्पोर्ट्स 462वीं रैंक पर रहीं. ‘फॉर्च्यून ग्लोबल 500’ में कंपनियों को उनके पिछले वित्त वर्ष की कुल आय के आधार पर शामिल किया जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android IOS



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

Xiaomi स्मार्टफोन पर ₹4000 की तक की छूट, Amazon सेल का धांसू ऑफर

नई दिल्ली। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Amazon इंडिया पर 17 अक्टूबर से Great Indian Festival सेल शुरू हो गई है। सेल में मोबाइल और अक्सेसरीज...

गुड़गांव: कार में लिफ्ट देकर जूलर से 6 लाख लूटे, फिर दिल्‍ली में छोड़ गए

प्रमुख संवाददाता, गुड़गांव इफ्को चौक पर शनिवार अल सुबह अज्ञात कार चालकों ने एक व्यापारी को लिफ्ट देकर लाखों रुपये छीन लिए। इससे पहले...

सब ‘ठीक-ठाक’ सीटों के लिए लड़ रहे, सरकार तो जुगत और जुगाड़ से ही बनेगी, असली टी-20 तो नतीजों के बाद होगी!

Hindi NewsBihar electionNitish Kumar Narendra Modi Vs Tejashwi Yadav | Here's Bihar (Vidhan Sabha) Assembly Election 2020 Opinion Dainik Bhaskarपटना2 घंटे पहलेलेखक: नागेंद्रकॉपी लिंकबिहार...