Home दुनिया भारत में सबसे तेज बढ़ रहीं कोरोना से मौतें, आंकड़ा 50 हजार...

भारत में सबसे तेज बढ़ रहीं कोरोना से मौतें, आंकड़ा 50 हजार के पार

  • भारत में कोरोना वायरस से होने वाली पहली मौत 12 मार्च को दर्ज हुई
  • शुरुआती 10,000 मौतों का आंकड़ा दर्ज होने में 3 महीने से ज्यादा लगा

भारत में कोरोना के चलते हो रही मौतों की संख्या सोमवार, 17 अगस्त को 50,000 के पार चली गई. भारत में कुल केस और आबादी के अनुपात में मौतों की संख्या भले कम हो, लेकिन दुनिया के सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से भारत में मौतों का आंकड़ा सबसे तेजी से बढ़ रहा है.

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (JHU CSSE) के आंकड़ों से पता चलता है कि सिर्फ केवल तीन देश ऐसे हैं जहां भारत से ज्यादा मौतें हुई हैं. अमेरिका में 1.72 लाख, ब्राजील में 1.07 लाख और मेक्सिको में 56,000 मौतें हुई हैं.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

भारत में कोरोना से होने वाली पहली मौत 12 मार्च को दर्ज हुई थी, जब सऊदी अरब से लौटे कर्नाटक के 76 वर्षीय व्यक्ति को अस्पतालों ने भर्ती करने से मना कर दिया और उसकी मौत हो गई थी. शुरुआती 10,000 मौतों का आंकड़ा दर्ज होने में तीन महीने से ज्यादा का समय लगा, लेकिन आखिरी 10,000 मौतें दर्ज होने में मात्र 10 दिन का समय लगा.

भारत में हर दिन करीब 1,000 मौतें हो रही हैं. हालांकि, जिस तेजी से केस बढ़ रहे हैं, मौतों की संख्या उतनी तेजी से नहीं बढ़ रही. केस की तुलना में मौतें धीरे-धीरे बढ़ रही हैं. भारत में कोरोना की केस मृत्यु दर यानी कुल केस में से मौतों की संख्या ​घट रही है. देश में केस दोगुना होने का समय 26 दिन है, जबकि मौतों की संख्या दोगुनी होने में 34 दिन का समय लग रहा है.

15-aug-04_081720044644.jpg

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

महाराष्ट्र में हर दिन देश में सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं. राज्य के पुणे जिले में हर दिन 100 से ज्यादा मौतें दर्ज हो रही हैं. 17 अगस्त की दोपहर तक भारत में 50,921 मौतें हो चुकी हैं. हालांकि, कुछ पैमानों पर कोरोना मृत्यु दर के मामले में भारत, अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है. भारत में कोरोना के कुल केस के सापेक्ष मौतों की संख्या कम है. इसके अलावा भारत की आबादी के सापेक्ष देखा जाए तो भी सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत बेहतर स्थिति में है.

15-aug-06_081720044611.jpg

भारत में कोरोना की मृत्यु दर के 2 फीसदी से कम है और प्रति दस लाख की जनसंख्या पर 36 मौतें दर्ज हुई हैं, जबकि अमेरिका और ब्राजील में प्रति दस लाख की जनसंख्या पर 500 से ज्यादा मौतें हुई हैं.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

लेकिन सबसे चिंता की बात ये है कि ग्राफ अभी नीचे आता नहीं दिख रहा है. अमेरिका और ब्राजील में अब भी हर दिन औसतन ज्यादा मौतें दर्ज हो रही हैं, लेकिन भारत में मौतें बहुत तेजी से बढ़ रही हैं. भारत में मौतों की संख्या हर 34 दिन में दोगुनी हो रही है, जबकि ब्राजील में मौतें दोगुनी होने की अवधि 84 दिन और अमेरिका में 113 दिन है. आज भले ही कोरोना की मृत्यु दर के बारे में भारत की स्थिति कम चिंताजनक दिख रही हो, लेकिन तब क्या होगा जब महामारी अपने चरम पर पहुंचेगी?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

‘बिग बॉस 14’ की लिस्ट से नाम हटाए जाने से दुखी विकास गुप्ता, सलमान खान पर साधा निशाना?

'बिग बॉस 11' में बतौर कंटेस्टेंट नजर आए विकास गुप्ता शो के 12वें और 13वें सीजन में मेहमान नकर शामिल हुए थे। 'बिग बॉस...

तनी हुई मूंछ रखने पर दलित की गोली मार हत्या, भड़के भीम सैनिक की खतरनाक चेतावनी #BhimSena

बहुजन पोस्ट डॉट कॉम Bahujan HUB को आर्थिक मदद के लिए कृपया सहयोग करे ! UPI - [email protected] Let's Check out Bahujan Hub other Platform 👇 Facebook -...

Realme 7 Pro, Samsung Galaxy M31s, Poco X2: 20,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (सितंबर 2020)

हम हर महीने अपनी बेस्ट फोन की लिस्ट को अपडेट करते हैं और इस महीने भी हमने कुछ ऐसा ही किया है। यदि आपको...

Trump in Trouble: अब इस पूर्व मॉडल ने लगाया अमेरिकी राष्ट्रपति पर यौन शोषण का आरोप

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ गई हैं. अब एक पूर्व मॉडल ने उन पर यौन...

IPL 2020: इस मामले में एमएस धोनी-डेविड वॉर्नर से आगे निकले रोहित शर्मा, विराट कोहली दूर-दूर तक नहीं

कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की 80 रन की शानदार पारी और यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह के एक ही ओवर में दो झटकों...