Home दुनिया कोरोना से जूझ रहे अमेरिका-कनाडा में अब फैली ये रहस्‍यमयी बीमारी

कोरोना से जूझ रहे अमेरिका-कनाडा में अब फैली ये रहस्‍यमयी बीमारी

कैलिफोर्निया: कोरोना से जूझ रहे अमेरिका (America) और कनाडा (Canada) को इन दिनों एक ओर रहस्यमय बीमारी ने घेर लिया है. दोनों देशों में करीब 500 से ज्यादा लोग ‘साल्मोनेला’ (Salmonella bateria) नाम की बीमारी से ग्रसित पाए गए हैं. अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के अनुसार कैलिफोर्निया में उगाई लाल प्याज इस बीमारी की एक बड़ी वजह हो सकती है. 

CDC के मुताबिक अभी तक अमेरिका के 50 में से 34 राज्यों में इस बीमारी से 396 पीड़ित सामने आ चुके हैं. जिसमें से 59 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं. प्रशासन की जांच के मुताबिक इनमें से अधिकतर लोगों ने लाल, पीली और सफेद प्याज का सेवन किया था. इस दूषित प्याज की सप्लाई थॉमसन इंटरनेशनल कंपनी ने की थी. यूएस खाद्य और दवा प्रशासन (US Food and Drug Administration) और CDC ने लोगों को सलाह दी है कि वे थॉमसन इंटरनेशनल कंपनी की किसी भी प्याज का सेवन न करें. अगर किसी ने सेवन कर भी लिया है और उसे बीमारी के लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत अपने नजदीकी अपने डॉक्टर या अस्पताल से संपर्क करें. 

CDC ने ट्वीट करके कहा कि लोग इस बीमारी से बचने के लिए अपनी रसोई से थॉमसन इंटरनेशनल की लाल, पीली, सफेद और मीठी पीले प्याज को निकाल दें. सीडीसी ने कहा कि साल्मोनेला बैक्टीरिया कई जानवरों की आंतों में रहता है और अमेरिका में हर साल करीब 420 लोगों की मौत का कारण बनता है. इस बैक्टीरिया की वजह से हर साल अमेरिका और कनाडा में करीब 1.35 मिलियन लोग पेट के संक्रमण का शिकार बनते हैं. जिनमें से 26,500 को अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है. 

क्या है साल्मोनेला बैक्टीरिया ?
डॉक्टरों के मुताबिक साल्मोनेला एक बैक्टीरिया है.  जो इंसान के पाचन तंत्र को प्रभावित करता है. इस बैक्टीरिया के संपर्क में आने के छह घंटे से लेकर छह दिन बाद तक इंसान दस्त, बुखार और पेट में ऐंठन का सामना करता है. कई बार स्थिति गंभीर हो जाती है और संक्रमण पाचन तंत्र से होते हुए मूत्र, रक्त, हड्डियों, जोड़ों, रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क तक फैल सकता है. जिससे इंसान की जान तक जा सकती है. इस बीमारी के लक्षण आमतौर पर संक्रमित होने के छह घंटे से छह दिन बाद शुरू होते हैं और करीब एक सप्ताह तक इंसान पस्त हो जाता है. 

LIVE TV



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

कोविड और डेंगू का दिल्ली में डबल अटैक, कई मामले आए सामने

प्रमुख संवाददाता, नई दिल्लीइस समय कोविड ने पूरी दिल्ली (Corona cases in Delhi) में आतंक फैला कर रखा है। अब कोविड और डेंगू का...