Home कोरोना वायरस भारत में तैर रहा मलेशिया वाला 'अजेय' कोरोना वायरस? डरा रहा इंडिया...

भारत में तैर रहा मलेशिया वाला ‘अजेय’ कोरोना वायरस? डरा रहा इंडिया कनेक्शन

हाइलाइट्स:

  • मलेशिया में कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन मिला, 10 गुना ज्‍यादा संक्रामक
  • D614G है नाम, दुनिया के कई हिस्‍सों में पहले भी दिखा था यह म्‍यूटेशन
  • कम से कम तीन केसेज हैं इस स्‍ट्रेन के, क्‍वारंटीन तोड़ने वाले में मिला
  • नए स्‍ट्रेन से बढ़ी टेंशन, अबतक की सारी स्‍टडीज साबित हो सकती हैं बेकार

नई दिल्‍ली
मलेशिया में मिले कोरोना वायरस के नए रूप (स्‍ट्रेन) ने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। पहले से ही महामारी का टीका और दवाएं खोजने में लगे साइंटिस्‍ट्स को नए सिरे से मशक्‍कत करनी पड़ सकती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह अबतक मिले कोविड स्‍ट्रेन्‍स से 10 गुना ज्‍यादा संक्रामक बताया जा रहा है। मलेशिया के एक क्‍लस्‍टर में सामने आए 45 में से कम से कम तीन मामलों में यह स्‍ट्रेन – D614G पाया गया है। दुनिया के कुछ हिस्‍सों में इस स्‍ट्रेन को पहले भी देखा गया था। यूरोप और अमेरिका में यह वैरियंट भारी मात्रा में मिला था।

भारत से क्‍या है कनेक्‍शन?
मलेशिया में जिन तीन लोगों में कोविड के D614G मिला, उनमें एक रेस्‍तरां मालिक भी है जो भारत से लौटा। हैरानी की बात ये कि उसने 14 दिन का होम क्‍वारंटीन फॉलो नहीं किया जिससे संक्रमण और फैल गया। अब उस व्‍यक्ति को पांच महीने के लिए जेल भेज दिया गया है। साथ ही भारी जुर्माना भी ठोंका गया है। मलेशिया के ही एक और क्‍लस्‍टर में इस स्‍ट्रेन के मामले सामने आए हैं। वहां के लोग फिलपींस से लौटकर मलेशिया आए थे।

टेस्टिंग में 10 गुना तेजी, लेकिन कोरोना पॉजिटिव रेट स्थिर

क्‍या है D614G स्‍ट्रेन?
D614G उस प्रोटीन में मिलता है जो वायरस के ‘स्‍पाइक’ को बनाता है। यही स्‍पाइक हमारी कोशिकाओं में सेंध लगाता है। यह म्‍यूटेशन अमीनो एसिड को D (एस्‍पार्टिक एसिड) से G (ग्‍लाइसीन), पोजिशन 614 पर बदलता है। इसीलिए इसका नाम D614G रखा गया है। कोरोना वायरस की शुरुआत के बाद से उसके कई म्‍यूटेशन सामने आए हैं। ये स्‍ट्रेन यानी D614G पहली बार फरवरी में यूरोप के भीतर सामने आया था। इसके बाद से यह SARS-CoV-2 का एक प्रमुख वैरियंट बन गया है। दुनियाभर के स्‍वाब सैंपल्‍स में यह स्‍ट्रेन मिला है। कुछ रिसर्चर्स के अनुसार, इस म्‍यूटेशन के जरिए वायरस को एक तरह का बायोलॉजिकल एज मिल गया है जिससे वह दुनियाभर में फैलने में सक्षम हो गया है।

ठीक होने के बाद भी तंग कर रहा कोरोना, डॉक्टरों ने बताई वजह

फ्लोरिडा की स्क्रिप्‍स यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च के अनुसार, यह म्‍यटेटेड वायरस इंसानी कोशिकाओं में घुसने में ज्‍यादा सक्षम है। रिसर्चर्स के अनुसार, स्‍पाइक प्रोटीन्‍स में बदलाव से वह एक साथ जुड़कर कोशिकाओं पर हमला करने की क्षमता बढ़ा लेता है। न्‍यूयॉर्क में हुई एक और स्‍टडी बताती है कि म्‍यूटेटेड वायरस से तेजी से संक्रमण फैलता है।

नया स्‍ट्रेन टेंशन की बात क्‍यों?
मलेशियाई स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के महानिदेशक नूर अब्‍दुल्‍ला के मुताबिक, इस स्‍ट्रेन के मामले सामने आने के भयंकर परिणाम हो सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि अबतक वैक्‍सीन पर जो भी स्‍टडीज हुई हैं वो इस स्‍ट्रेन के लिए नाकाफी साबित हो सकती हैं। यह भी संभव है इस म्‍यूटेशन पर वैक्‍सीन का कोई असर हो ही न। अब्‍दुल्‍ला ने कहा, “इस वक्‍त क्‍लस्‍टर्स को मैनेज किया जा जा रहा है। हम लगातार फॉलोअप कर रहे हैं और अलग-अलग परिस्थितियों के लिए तैयार हो रहे हैं।”

साल के आखिर तक बन सकती हैं ये दो कोरोना वैक्सीन

हालांकि वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) का कहना है कि अबतक ऐसे सबूत नहीं है कि स्‍ट्रेन से और गंभीर बीमारी होती है। सेल प्रेस में छपे एक रिसर्च पेपर में भी कहा गया है कि इस म्‍यूटेशन का अभी डेवलप की जा रहीं वैक्‍सीन के असर पर ज्‍यादा प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है।

Corona-Malaysia-News

सांकेतिक तस्‍वीर

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

बिहार चुनाव : चार दर्जन सीटों पर मुस्लिम तय करते हैं हार-जीत, असदुद्दीन ओवैसी बिगाड़ सकते हैं महागठबंधन का समीकरण

राज्य में मुस्लिम आबादी 16 फीसदी और यादवों की आबादी 14 फीसदी के करीब है. राजद इसे अपना परंपरागत वोट बैंक समझता रहा है....

टेक्नो ने भारत में 8,699 रुपये में स्पार्क 6 एयर का नया वेरिएंट लॉन्च किया – आईएएनएस न्यूज़

नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। ट्रांशन होल्डिंग्स के वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने सोमवार को भारत में तीन जीबी रैम और 64 जीबी...

प्रियंका गांधी ने CM योगी को लिखा खत : बहुत परेशान है UP का युवा, काट रहा है कोर्ट-कचहरी के चक्कर

प्रियंका गांधी ने बेरोजगार युवाओं की समस्या उठाते हुए योगी को लिखा पत्र (फाइल फोटो)नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra)...

UP News: नवंबर से यूपी में दस्तक देगी रिवाल्वर बनाने वाली मशहूर ब्रिटिश कंपनी वेब्‍ले एंड स्कॉट

हाइलाइट्स:नवंबर से भारतीय उपमहाद्वीप में दस्तक देने जा रही हथियार बनाने वाली मशहूर ब्रिटिश कंपनी वेब्‍ले एंड स्कॉटयूपी की राजधानी लखनऊ से 30 किमी...