Home टेक्नोलॉजी World photography day 2020: फोटोग्राफी और विडियोग्राफी के लिए ये हैं बेस्ट...

World photography day 2020: फोटोग्राफी और विडियोग्राफी के लिए ये हैं बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन्स

नई दिल्ली: 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day) की शुरुआत 19 अगस्त 1839 को हुई थी जिसकी घोषणा फ्रेंच एकेडमी ऑफ साइंसेज ने की थी. इसकी शुरुआत लुग डागेर्रे के एक फोटोग्राफिक प्रोसेस से हुई थी जिसे डाएगुएरोटाइप नाम दिया गया. विश्व फोटोग्राफी दिवस के इस मौके पर इस रिपोर्ट में हम आपके लिए कुछ शानदार कैमरा स्मार्टफोन के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए  बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं.

Oneplus 8

यह एक बेहद प्रीमियम और फ़ास्ट स्मार्टफोन तो है ही साथ ही फोटोग्राफी और विडियोग्राफी के लिहाज से भी बढ़िया कैमरा स्मार्टफोन है. OnePlus 8 की कीमत 44,999 रुपये से लेकर49,999 रुपये है.फोटोग्राफी लवर्स के लिए फोन के रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें इसमें 48 मेगापिक्सल का Sony IMX586 प्राइम लेंस (f/1.75 अपर्चर) मिलता है, जबकि 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस (f/2.4 अपर्चर)और 16 मेगापिक्स्ल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस (f/2.2 अपर्चर) दिया है. साथ में ड्यूल LED फ़्लैश लाइट भी मिलती है. वहीं सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का Sony IMX471 (f/2.45 अपर्चर) लेंस दिया है. अगर आपको फोटोग्राफी की अच्छी समझ है तो यह फोन आपके लिए बना है, हर प्रकार की रोशिनी में यह बेहतर रिजल्ट देता है. यह फोन Youtuber के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें कई फ़िल्टर दिए हैं. इसके अलावा इससे आप इससे FHD, 4K वीडियो 30/60fps मोड पर शूट कर सकते हैं. सेल्फी कैमरे में दिए फिल्टर्स फोटो को बेहतर करने करते हैं और स्किन टोन को नेचुरल लुक देते हैं. फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के OnePlus 8 का कैमरा सेटअप बेहतर है.

OnePlus 8 में 6.55 इंच का फुल HD+ फ्लूड एमोलेड डिस्प्ले दिया है. यह डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट औ  HDR10+ को सपोर्ट करता है.परफॉरमेंस के लिए OnePlus 8 में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर लगा है, इसमें 5G चिपसेट X55 और Adreno 650 GPU लगा है. यह फोन OxygenOS बेस्ड एंड्राइड 10 पर काम करता है. फोन में लगी 4300 mAh की बैटरी Warp Charge 30T फ़ास्ट चार्जिंग से लैस है.

OnePlus Nord

फोटोग्राफी लवर्स के लिए OnePlus Nord एक बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता है. इस फोन की कीमत 24,999 रुपये से लेकर 29,999 रुपये तक जाती है. फोटोग्राफी के लिए इसमें क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया है जिसमें 48 मेगापिक्सल प्राइम कैमरा (Sony IMX586 with OIS), 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 5 मेगापिक्सल का डेफ्थ लेंस मौजूद है. फोन का रियर कैमरा सेटअप विडियो शूट करने के लिए काफी अच्छा है, आप इससे 4K, 4K Cine और  फुल HD विडियो 30FPS और 60FPS मोड पर शूट कर सकते हैं, विडियो मेकिंग में यह बेहतर रिजल्ट देता है. इसके अलावा हर रोशिनी में बेहतर फोटो क्लिक करने में यह कैमरा सेटअप अच्छा है. इसके अलावा सेल्फी के लिए इसके फ्रंट में32 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा सेटअप दिया है, जोकि आपको पसंद आएगा इसके फ्रंट और रियर में वाइड एंगल फोटो लेने की आजादी मिलती है.

OnePlus Nord में 6.44 इंच की फुल एचडी प्लस फ्लुइड एमोलेड डिस्प्ले लगा है जोकि 90Hz रिफ्रेश रेट से लैस है. परफॉरमेंस के लिए इस फोन में क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 765G प्रोसेसर दिया गया है. यह फोन 5G को सपोर्ट करता है. परफॉरमेंस के मामले में यह प्रोसेसर काफी अच्छा माना जाता है. हैवी गेम्स भी इसमें बिना किसी परेशानी के स्मूथ चलती है. पावर के लिए इस फोन में 4115mAh की बैटरी दी गई है जोकि 30T फ़ास्ट चार्ज को सपोर्ट करती है. 30 मिनट में इस फोन की बैटरी 70 फीसदी चार्ज हो जाती है.

Vivo X50

अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं तो नया Vivo X50 स्मार्टफोन आपको पसंद आ सकता है. फोटोग्राफी और विडियो के लिए इसके रियर में क्वॉड रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइम कैमरा दिया है जोकि F/1.6 अपर्चर के साथ है, इसके अलावा  इसमें दूसरा लेंस 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल, तीसरा लेंस 5 मेगापिक्सल का मैक्रो और चौथा लेंस 13 मेगापिक्सल का डेफ्थ लेंस मौजूद है. इसमें 20X ज़ूम का फायदा मिलेगा. इसके फ्रंट में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है. इसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन और इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन का सपोर्ट मिलता है. स्टेबलाइजेशन आपको वीडियो और फोटो दोनों में मिलगा. फ़ोन में दिए गये कैमरे से HD, FHD और 4K विडियो शूट किये जा सकते हैं. फोन में 20X ज़ूम का सपोर्ट मिलता है. विडियो मेकिंग के लिए यह अच्छा ऑप्शन बन सकता है.

Vivo X50 कीमत 34,990 रुपये से लेकर 37,990 रुपये तक जाती है. इस फोन में 6.56 इंच की फुल एचडी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया है, इस डिस्प्ले को HDR10 का सपोर्ट मिलता है. डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 90Hz है. फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा. परफॉर्मेंस के लिए इसमें  स्नैपड्रैगन ऑक्टाकोर 730 प्रोसेसर दिया है. यह फोन एंड्रॉयड 10 आधारित फनटच OS 10.5 पर काम है. पावर के लिए इस फोन में 4,200 mAh की बैटरी दी गई है जो 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ है.

Samsung Galaxy A51

फोटोग्राफी के लिए Samsung Galaxy A51 भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. इस फोन की कीमत 23,998 रुपये से लेकर 25,998 रुपये तक है. फोटोग्राफी के लिए इस फोन में 48 मेगापिक्सल +12 मेगापिक्सल + 5 मेगापिक्सल + 5 मेगापिक्सल के कैमरा सेटअप मिलते हैं. जबकि सेल्फी के लिए इसमें  32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है. फोटो और विडियो के लिए इसमें अच्छा कैमरा सेटअप दिया है. इसमें 6.5 इंच का फुल एचडी प्लस एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है. स्मार्टफोन में कंपनी ने अपना Exynos 9611 प्रोसेसर इस्तेमाल किया है जो कि Mali G72 GPU के साथ आता है. स्मार्टफोन में कंपनी ने 4000mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया है. स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है.

Apple iPhone 11

फोटोग्राफी की बात हो और Apple के बारे में चर्चा न हो तो ऐसा हो नहीं सकता. इस फोन की कीमत 68,300 रुपये से शुरू होती है. फोटोग्राफी के लिए फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया है, जिनमें एक कैमरा 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस दिया जबकि दूसरा कैमरा 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल वाला है. सेल्फी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. फ्रंट कैमरे के साथ भी वाइड एंगल लेंस दिया है. फ़ोन के रियर कैमरों से 4K और स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्ड किए जा सकेंग.डिस्प्ले की बात करें तो iPhone 11 में 6.1 इंच की लिक्विड रेटिना डिस्प्ले लगा है. परफॉरमेंस के लिए इस फोन में एपल का A13 बायोनिक प्रोसेसर दिया है. इस स्मार्टफोन में 4GB रैम है और आप 64GB मेमोरी वेरिएंट से इसे खरीद सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

महिला प्रोफेसर हुई जातिवाद का शिकार कॉलेज से निकाला ! MNTv

बहुजन पोस्ट डॉट कॉम महिला प्रोफेसर हुई जातिवाद का शिकार कॉलेज से निकाला ! MNTv----------------------------------------------------------------------------------------------------------- For More information to Also, Subscribe Our YouTube Channel: 1. MN...

मुंबई फिल्म इंडस्ट्री को टक्कर, यहां बनने जा रही है देश की सबसे खूबसूरत फिल्म सिटी

लखनऊ: देश- दुनिया में सबसे बड़े हिंदी फिल्मोद्योग के रूप में प्रसिद्ध मुंबई से यह तमगा भविष्य में छिन सकता है. यूपी ने अब...

आमिर खान की बेटी इरा खान के कपड़ों का ट्रोलर्स ने उड़ाया मजाक, कहा- मकड़ी का जाल क्यों पहन लिया

स्टारकिड होना कोई आसान बात नहीं है। आप हर चीज के लिए हमेशा एक जांच के दायरे में होते हैं। आप क्या करते हैं?...

PAK में हुई दर्दनाक गैंगरेप घटना, तो बॉलीवुड पर अपनी भड़ास निकालते हुए PM इमरान ने कही ये बात

भारत के खिलाफ हमेशा से ही जहर उगलने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर हिंदुस्तान के विरोध में एक बयान...