Home खेल विकेटकीपर ऋषभ पंत के वे धांसू रिकॉर्ड जो पड़े हैं महेंद्र सिंह...

विकेटकीपर ऋषभ पंत के वे धांसू रिकॉर्ड जो पड़े हैं महेंद्र सिंह धोनी पर भारी

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने  15 अगस्त की शाम को इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा कि अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद। शाम सात बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिए। धोनी के संन्यास लेने के बाद अब उनके फैन्स के मन में अब बस एक ही सवाल है कि उनकी जगह टीम इंडिया में कौन नियमित विकेटकीपर के तौर पर खेलेगा। धोनी के विकल्प के तौर पर केएल राहुल और ऋषभ पंत का नाम सबसे ऊपर है। राहुल एक कामचलाऊ विकेटकीपर हैं जबकि पंत एक रैगुलर विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। धोनी के संन्यास से पहले भी पंत को उनके उत्तराधिकारी के रूप में देखा गया था। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो धोनी पर भारी पड़े हैं।

क्या टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार एमएस धोनी की जर्सी नंबर-7 को रिटायर कर देना चाहिए?

-आपको बता दें कि यहां हम पंत के जो रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं, उनकी तुलना धोनी के विकेटकीपर के रूप में हासिल किए गए रिकॉर्ड से की गई है। सबसे पहले बात करते हैं, इंटरनैशल क्रिकेट में डेब्यू करने की। जहा धोनी ने 23 साल की उम्र में साल 2004 में पहला मैच खेला था वहीं उनके मुकाबले ऋषभ पंत ने मात्र 22 साल की उम्र में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली थी।

-टेस्ट विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत ने साल 2018 में इंग्लैंड के ओवल मैदान पर जोरदार शतक लगाया था। उस टेस्ट मैच में पंत ने 114 रन बनाए थे। धोनी की बात की जाए तो उन्होंने कभी भी टेस्ट में इंग्लैंड में शतक नहीं लगाया। इंग्लैंड में धोनी का बेस्ट स्कोर 97 रन रहा जो उन्होंने 2007 में ओवल टेस्ट में बनाया था। 

लक्ष्मण ने बताया, किस चीज ने धोनी की सफलता में अहम भूमिका निभाई

-ऋषभ पंत ने साल 2019 में सिडनी टेस्ट में नाबाद 159 रन की पारी खेली थी जबकि धोनी कभी भी ऑस्ट्रेलिया में शतक नहीं लगा पाए।

-पंत भारत की तरफ से एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 20 कैच पकड़े थे जबकि धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ 17 तो वहीं किरमानी ने पाकिस्तान के खिलाफ 17 कैच एक टेस्ट सीरीज में लिए थे।

-भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैचों में विकेट के पीछे 50 शिकार करने वाले खिलाड़ी धोनी नहीं बल्कि ऋषभ पंत हैं। पंत ने 11 टेस्ट मैचों में ये कमाल किया था जबकि धोनी ने ये उपलब्धि 15 मैचों में हासिल की थी।

-भारतीय विकेटकीपर के तौर पर टी-20 इंटरनेशनल मैच में ऋषभ पंत सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया था। उस मैच में उन्होंने 42 गेंदों पर 65 रन बनाए थे। उनके मुकाबले धोनी ने साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 36 गेंदों पर 56 रन की पारी खेली थी। यह उनका इस फॉर्मेट में सबसे बड़ा स्कोर था। 

बल्लेबाज को बाउंसर मारने के बाद शोएब अख्तर को लगा था, यह तो मर गया

धोनी की ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 350 वनडे, 90 टेस्ट और 98 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले। करियर के आखिरी दौर में वो खराब फॉर्म से जूझते रहे, जिससे उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जाती रहीं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में पांचवें से सातवें नंबर के बीच में बल्लेबाजी के बावजूद 50 से अधिक की औसत से 10,773 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए।
 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

भारत में कोरोना के कुल केस 50 लाख के पार, सरकार बोली- रिकवरी के मामले में हम दुनिया में सबसे आगे

हाइलाइट्स:भारत में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 50 लाख के पार पहुंच गए। महज 11 दिन में 10 लाख कोरोना केस बढ़े, 39 लाख...

कोरोना घोटाला: संसद में कटा बवाल/BIG HOT DEBATE ON CORONA SCAM IN RS

बहुजन पोस्ट डॉट कॉम नेशनल दस्तक को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए हमें ज्वाइन करिये। ttps://www.youtube.com/channel/UC7IdArS3MibBKFsqckq8GhQ/join Download Bahujan Stories: UPI/Google Pay/Debit Card/Wallet/Phone Pe से...

दरभंगा में एम्स से लोगों को मिलेगी अच्छी स्वास्थ्य सुविधा : नड्डा

डिसक्लेमर:यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।भाषा | Updated: 15 Sep 2020,...

IPL 2020 DC Vs KXIP: अय्यर ने बिना देखे मारा छक्का, गुम हो गई गेंद, देखते रह गए खिलाड़ी – देखें Video

IPL 2020 DC Vs KXIP: अय्यर ने बिना देखे मारा छक्का, गुम हो गई गेंद, ताली पीटने लगे खिलाड़ी - देखें VideoIPL 2020 DC...