Home राज्यवार उत्तर प्रदेश बारामुला आंतकी हमला: शहीद के परिवार को यूपी में 50 लाख, बिहार...

बारामुला आंतकी हमला: शहीद के परिवार को यूपी में 50 लाख, बिहार में मिले 36 लाख

पटना
उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले में सोमवार सुबह आतंकियों ने सुरक्षा बलों की नाका पार्टी पर हमला कर दिया। इसमें तीन जवान शहीद हो गए। जानकारी मिली है कि शहीद होने वाले जवानों में दो बिहार के और एक उत्तर प्रदेश का निवासी है। जैसे ही शहीद जवानों की खबर राज्यों की सरकार को लगी उन्होंने पीड़ित परिवार की मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया। शहीद परिवार की आर्थिक मदद के लिए यूपी सरकार ने अपना खजाना खोल दिया। यूपी सरकार की ओर से शहीद के परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी। वहीं आर्थिक मदद देने के मामले में बिहार की नीतीश सरकार, यूपी की योगी सरकार से पीछे रही है।

दरअसल मिर्ज़ापुर जिले के जिगना थाना क्षेत्र के गौरा गांव के निवासी रवि सिंह श्रीनगर के बारामुला में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सोमवार को शहीद हो गए थे। हालांकि इस हादसे की पुष्टि जिला प्रशासन ने आधिकारिक रूप से देर शाम को की। जैसे ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इसकी जानकारी मिली उन्होंने घटना पर दुख व्यक्त किया है और परिजनों को 50 लाख की आर्थिक सहायता के साथ परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा कर दी। जबकि बिहार सरकार को जब शहीदों की जानकारी मिली तो सीएम नीतीश ने शोक संवेदना प्रकट करते हुए सिर्फ राजकीय सम्मान के साथ शहीदों के अंतिम संस्कार का ऐलान किया था। हालांकि बाद में शहीद के परिजनों को 36 लाख रुपये की आर्थिक मदद और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया। आर्थिक रूप से मदद देने के मामले में बिहार, यूपी से पीछे नजर आया है। यूपी ने शहीद के परिवार को 50 लाख की आर्थिक मदद दी तो बिहार में सिर्फ 36 लाख की।

शहीद के परिवार को 36 लाख की आर्थिक मदद
रोहतास जिला के बिक्रमगंज के घुसिया खुर्द के रहने वाले सीआरपीएफ के शहीद जवान के परिजनों को कुल 36 लाख रुपए की राशि दी जा रही है। रोहतास जिले के डीएम पंकज दीक्षित ने बताया कि शहीद के परिवार को 36 लाख की आर्थिक मदद के साथ ही परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। डीएम ने बताया कि फिलहाल एक 11 लाख रुपए का चेक परिवार को उपलब्ध करा दी गई है। मुख्यमंत्री राहत कोष से 25 लाख की राशि अतिरिक्त दी जा रही है।

Rohtas News: शहीद खुर्शीद खान की अंतिम यात्रा में उमड़ा शहर, पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगाए नारे

बिहार के दो जवान हुए थे शहीद
सोमवार बारामुला में हुए आतंकी हमले में शहीद होने वालों में बिहार के दो जवान शामिल हैं, एक रोहतास जिले के निवासी सीआरपीएफ जवान खुर्शीद खान और दूसरे जहानाबाद जिले के निवासी लवकुश शर्मा। शहीद जवान लवकुश अपने मां-बाप की इकलौती संतान थे। वो अपने पीछे पिता सुदर्शन शर्मा, मां प्रमिला देवी और पत्नी अनिता देवी के साथ दो बच्चे सात साल का बेटा सूरज और तीन साल की बेटी अन्नया को छोड़ गए।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

Gold Rate Today: 4500 रुपये सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, साथ ही पाइए 600 रुपये का डिस्काउंट!

जल्द ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने वाली है, लेकिन में इस बार अब तक वैसी खरीदारी नहीं देखी जा रही है, जैसे पिछले...

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए डाइट में आयरन और फाइबर का सेवन अधिक करें.Highlightsटमाटर विटामिन सी और फाइबर के गुणों से...

Teeth Whitening Tips: दातों को मोतियों जैसे सफेद बनाने के कुदरती तरीके, इस तरह कर सकते हैं सफाई

सफेद दातों की चमक से अपनी मुस्कुराहट को आकर्षक बनाने की इच्छा किसकी नहीं होती है. इसके लिए हजारों...

ताइवान पर कब्ज़े का पूर्वाभ्यास चल रहा है: ग्लोबल टाइम्स – BBC News हिंदी

2 घंटे पहलेइमेज स्रोत, Getty Imagesताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि चीन के 19 विमान शनिवार को उनके एयर डिफ़ेंस आइडेंटिफ़िकेशन ज़ोन...