Home राज्यवार बिहार अब नियमित शिक्षकों में भी ढूंढा जा रहा फर्जीवाड़ा

अब नियमित शिक्षकों में भी ढूंढा जा रहा फर्जीवाड़ा

Publish Date:Wed, 19 Aug 2020 10:22 PM (IST)

बांका। नियोजित शिक्षकों के फर्जीवाड़ा की जारी निगरानी जांच के बीच अब शिक्षा विभाग ने सभी नियमित शिक्षकों की भी जांच शुरू कर दी है। इसके लिए जिला में सभी प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में तैनात करीब 11 सौ नियमित शिक्षकों का सभी शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र तलब किया गया है।

इसमें सर्वाधिक संख्या नौ साल न्यायालय के आदेश पर बहाल 34 हजार की शिक्षकों की संख्या करीब छह सौ से है। इसी तरह बीपीएससी से दो बार में करीब 20-25 साल पूर्व बहाल चार सौ से अधिक शिक्षक हैं। इन सभी शिक्षकों का विभागीय पत्र पर जिला स्थापना शाखा में सभी प्रकार का प्रमाण पत्र जमा हो चुका है। शिक्षकों से इसकी सत्यापित प्रति जमा कराई गई है। बोर्ड और विश्वविद्यालय वार इसकी छंटनी की जा रही है। इसके बाद जांच के लिए कागजात संबंधित संस्थान को भेजा जाएगा।

———————-

34 हजार शिक्षकों में ढेर फर्जीवाड़ा

दस साल पूर्व कोर्ट के आदेश पर जिला में जब 34 हजार शिक्षकों की बहाली हुई तो इसमें अधिसंख्य उम्रदराज लोग थे। कई ज्वाइनिग के बाद रिटायर भी होने लगे। इसमें कई शिक्षकों का प्रमाण पत्र अमान्य शिक्षक संस्थानों का था। कई को पढ़ाई छोड़े दो से तीन दशक बीत गया था। इसकी नियुक्ति के वक्त ही एक ही नाम पर दो-दो आवेदक सामने आ गए थे। उस समय यह बात सामने आई कि इसमें खूब फर्जीवाड़ा है, लेकिन इनके प्रमाण पत्रों की जांच करीब एक दशक की सेवा पूरी होने के बाद भी नहीं हो सकी। अब विभागीय स्तर से इसकी कवायद शुरू हुई है। इसकी कवायद भर से फर्जीवाड़ा से बहाल शिक्षक बेदम होने लगे हैं। लॉकडाउन के कारण अभी अधिक बात सामने नहीं आ रही है। जानकार बताते हैं कि जांच शुरू होते ही कई संदिग्ध फर्जी पहले ही विद्यालय छोड़ भागने की तैयारी में हैं।

——————-

कोट

विभागीय आदेश पर जिला में सभी 11 सौ नियमित प्राथमिक विद्यालय शिक्षकों का प्रमाण पत्र जमा कराया गया है। इसकी सत्यता की जांच के लिए सभी को विवि और बोर्ड वार छांट कर भेजा जा रहा है। जांच से जल्द ही फर्जी पकड़ में आ जाएंगे।

पवन कुमार, डीपीओ स्थापना

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

iPhone SE पर मिल रहा भारी डिस्काउंट ऑफर, खरीददारी का आज आखिरी मौका

Publish Date:Sun, 20 Sep 2020 07:34 AM (IST) नई दिल्ली, टेक डेस्क. iPhone SE को Flipkart की Big Saving Days सेल में बिक्री के...

क्या देश में अपराधों के लिए आज कल दिखाया जाने वाला कंटेंट जिम्मेदार..? लगाई जाए OTT प्लेटफॉर्म पर सेंसरशिप!

आए दिन टीवी पर, इंटरनेट पर, अखबारों में देखने या सुनने को मिलता है कि समाज में अपराध बहुत बढ़ गए हैं. खासतौर पर...

CM योगी बोले- देश को एक अच्छी फिल्म सिटी की दरकार, UP यह जिम्मेदारी उठाने को तैयार

लखनऊ: मुंबई में मचे बाहरी बनाम भीतरी के घमासान के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्मों को लेकर बड़ा ऐलान किया...