Home स्वास्थ्य बैली फैट बर्न करने में असफल हो रही हैं आपकी सारी ट्रिक्स?...

बैली फैट बर्न करने में असफल हो रही हैं आपकी सारी ट्रिक्स? आज ही आजमाएं अंडे से जुड़ा ये जबरदस्त प्लान

Weight Loss Tips: वजन घटाने में अंडे का सेवन शुरूआत से ही किया जाता रहा है. जो लोग वजन कम करने के लिए वर्कआउट कर रहे हैं वह जानते हैं कि अंडा उनकी डाइट में कितनी अहम भूमिका निभाता है. अंडे में मौजूद हेल्दी गुण जैसे प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-ई और सिलेनियम आदि आपके शरीर के लिए कई वजहों से बेहद आवश्यक है. इससे न केवल आपका शरीर मजबूत बनाता है, बल्कि ये आपको स्ट्रेस फ्री बनाए रखने में भी सहायक साबित हो सकता हैं. तेजी से वजन कम करने वालों के लिए उबला हुआ अंडा एक लोकप्रिय डाइट है. इस वजन कम करने वाले डाइट प्लान को बॉइल्ड एग भी कहा जाता है, तो आइए आज हम आपको विस्तार से इस डाइट प्लान के बारे में बताते हैं.

उबले अंडे से जुड़ा क्या है ये डाइट प्लान



उबले अंडे का ये डाइट प्लान कम कार्ब और कम कैलोरी के सेवन के लिए बनाया गया है, जो आपके भोजन को जल्दी से वजन कम करने का दावा करता है. इस डाइट प्लान में आपको हर दिन उबले अंडे, अन्य लीन प्रोटीन, गैर-स्टार्च से भरपूर सब्जियां और कम कार्ब वाले फलों का सेवन करना होता है. इस डाइट प्लान के निर्माता एरीले शैंडर के मुताबिक, यह कम कार्ब और कम कैलोरी वाली डाइट आपको सिर्फ 2 हफ्ते में 25 पाउंड यानि कि 11 किग्रा तक कम करने में मदद कर सकता है. एरीले शैंडर का यह भी मानना है कि ये डाइट आपके वजन को कम करने के अलावा कई अन्य तरीकों से भी आपके शरीर के लिए लाभकारी है. यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में सहायक है. इसके अवाला यह आपकी आंखों की रौशनी बढ़ाने में भी मददगार है और साथ ही आपकी हड्डियों, बालों और नाखूनों को भी मजबूत बनाने का काम करता हैं.

ये बॉइल्ड एग डाइट प्लान कैसे फॉलो करें?



उबले हुए अंडे का ये डाइट प्लान आपको दिन के हर एक आहार के लिए कुछ खास खाद्य पदार्थों के सेवन की अनुमति देता है. जैसे कि-

-आपको नाश्ते में कम से कम दो अंडे खाने हैं. इसके साथ आप टमाटर जैसी नॉन-स्टार्च वाली सब्जी या एक कम कार्ब वाला फल जैसे अंगूर आदि का सेवन भी कर सकते हैं.

-आपको लंच और डिनर में नॉन-स्टार्च वाली सब्जियों और अंडों का सेवन करना है.

-अगर आप वजन घटाने के लिए साइकिलिंग या एरोबिक्स जैसी हल्की एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो आप अंडे के साथ मछली आदि का सेवन भी कर सकते हैं.

-डिनर में आपको हल्का खाना या सूप का सेवन करना है. इसके लिए आप अंडे का सूप भी बना सकते हैं.

कैसे फायदेमंद है वजन कम करने में ये डाइट प्लान?

उबले हुए अंडों में कम कैलोरी पायी जाती हैं, लेकिन यह हाई प्रोटीन से भरपूर होते हैं. अगर आप अंडे का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में ज्यादा कैलोरी नहीं जाती मगर प्रोटीन आपके शरीर को फैट बर्न करने की ऊर्जा देने में मदद करता है. इसके साथ अंडे के सेवन से आपका पेट भी बहुत समय तक भरा रहता है जिससे आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती. इसके अलावा उबले हुए अंडे में कार्ब्स भी कम मात्रा में होते है, जो आपके वजन को कम करने में बहुत मददगार साबित हो सकते हैं.

सच में, 12 शोधों में पाया गया कि अंडा वजन कम करने में सहायक है और इसके साथ ही ये दिल से संबंधित रोगों के जोखिम को कम करने में भी बेहद मददगार हो सकते हैं. दरअसल तनाव को हाई ब्लड प्रेशर का एक बड़ा कारण माना गया है. ऐसे में उबले हुए अंडे में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने के कारण यह तनाव को कम करने में उपयोगी होता है और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. इसलिए अंडा एंटीहाइपरटेंसिव गुणों की वजह से मानसिक बीमारियों से भी आपकका बचाव कर सकता है.

Chanakya Niti: पति और पत्नी को बच्चों को लेकर हमेशा इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

भारत चीन विवाद में यूं ही नहीं कूदा रूस, एशिया में बड़े प्लान पर काम कर रहे पुतिन

मॉस्कोभारत और चीन के बीच जारी विवाद में रूस की एंट्री से सियासी पंडित भी अचंभे में हैं। इस विवाद को लेकर अमेरिका से...

Health Tips: इमली के रस में छुपा है स्वस्थ जीवन का राज, जानें इसके चमत्कारी फायदे

नई दिल्लीः विश्वभर में इमली को उसके खट्टे-मीठे स्वाद के कारण पहचाना जाता है. वहीं भारत में इसका नाम...

MP Dr. Amol Kolhe on Modi Govt Over Mismanagement of Corona Pandemic | Migrant Labour | NCP | MNTv

बहुजन पोस्ट डॉट कॉम ----------------------------------------------------------------------------------------------------------- For More information to Also, Subscribe Our YouTube Channel: 1. MN News Bihar: 2. MN News Uttar Pradesh: 3....

चिराग पासवान और तेजस्वी यादव को काउंटर करने के लिए नीतीश ने बनाया ये प्लान, दलित युवाओं को लुभाने में जुटी जदयू

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी तैयारियां जोरों पर है। इस बीच चिराग पासवान और तेजस्वी यादव को काउंटर करने के लिए नीतीश कुमार...

कोंट रोड पर एक होटल के बाहर मिली शूटिंग अकादमी संचालक मनोज यादव की बाइक

भिवानी2 घंटे पहलेकॉपी लिंकपुलिस की आरंभिक जांच में आया सामने-हत्या में हो सकता है किसी परिचित का हाथगुरु द्रोणाचार्य शूटिंग अकादमी के संचालक की...

रेस्तरां, जिम और दुकान संचालकों को लाइसेंस फीस में मिले छूट: अभिषेक दत्त

Publish Date:Sat, 19 Sep 2020 03:38 PM (IST) नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में कांग्रेस दल के नेता अभिषेक दत्त ने आयुक्त...